Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Under Eye Care: इन 8 ब्यूटी प्रोडक्ट को भूलकर भी अपनी आंखों के नीचे न लगाएं, वरना चली जाएगी आईज की सारी सुंदरता

आंखों के नीचे का एरिया काफी सेंसेटिव होता है इसलिए यहां 8 तरह की चीजे कभी भी नहीं लगानी चाहिए.

Latest News
Under Eye Care: इन 8 ब्यूटी प्रोडक्ट को भूलकर भी अपनी आंखों के नीचे न लगाएं, वरना चली जाएगी आईज की सारी सुंदरता

Under Eye Care

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आंखों के आसपास का एरिया कई बार डार्क सर्कल या रिंकल्स के कारण आपकी खूबसूरती पर दाग लगाता है. अंडर आई एरिया आम तौर पर चेहरे के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक नाजुक और संवेदनशील होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इस क्षेत्र में त्वचा पतली होती है, और इसे मॉइस्चराइज़ करने और इसकी रक्षा करने के लिए कम तेल ग्रंथियां होती हैं. साथ ही, आंखों के आसपास की मांसपेशियां लगातार हिलती रहती हैं, जिससे समय के साथ झुर्रियां और फाइन लाइन्स हो सकती हैं. इसके अलावा यूवी रेज, प्रदूषण और तनाव भी इन्हें काफी प्रभावित करता है.

अगर आप बाजार में मिलने वाले कोई भी अंडर आई क्रीम या पैक लगा लेते हैं तो आपके लिए ये जान लेना जरूरी है कि 8 तरह की चीजें कभी भी आंखों के नीचे नहीं लगानी चाहिए. चलिए जानें किन चीजों से आंखों को बचाना चाहिए.

1. रेटिनोइड्स
एंटी एंजिंग क्रीम जो महीन रेखाओं और झुर्रियों से निपटने का वादा करते हैं. लेकिन कई बार, वे त्वचा के लिए बेहद खतरनाक होते हैं, खासकर आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा के लिए. अंडर-आंख क्षेत्र में रेटिनोइड्स का उपयोग लाली, सूखापन और फ्लेकिनेस का कारण बन सकता है.

2. सैलिसिलिक एसिड
सैलिसिलिक एसिड एक मुंहासे से लड़ने वाली होती है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करके और छिद्रों को खोलकर स्किन को साफ करती है. हालांकि, यह आंखों के संवेदनशील क्षेत्र के लिए बहुत कठोर होती है और जलन पैदा करती है और आपकी त्वचा को शुष्क होती है.

3. हाइड्रोजन पेरोक्साइड
हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक मजबूत ऑक्सीकरण एजेंट है जिसका उपयोग अक्सर बालों को हाईलाइट करने या घावों को कीटाणुरहित करने के लिए किया जाता है. कई बार लोग इसे डार्क सर्किल को हटाने के लिए क्रीम या लिक्विड को रूप में यूज करते हैं लेकिन ये बेहद नुकसानदायक होती है. यह आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा के लिए बहुत कठोर हो सकता है और लालिमा, चुभने और जलन पैदा कर सकता है.

4. हाई फ्रेगनेंस वाली चीजें
आंखों के नीचे कभी भी हाई फ्रेगनेंस नहीं लगानी चाहिए. इससे आंखों के आसपास की स्किन पर एलर्जी का कारण बन सकता है. कई बार ये चुभने, खुजली और लालिमा का कारण भी होती हैं.

5. एसेंशियल ऑयल
एसेंशियल ऑयल आंखों के नीचे नाजुक क्षेत्र के लिए बहुत कठोर हो सकते हैं. कुछ आवश्यक तेल, जैसे कि पेपरमिंट और नीलगिरी, चुभने और जलन पैदा कर सकते हैं और लाइट के प्रति संवेदनशीलता पैदा कर सकते हैं.

6. दालचीनी
दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसे कुछ लोग मुहांसों से मुक्त त्वचा के लिए इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. हालांकि, यह बहुत परेशान कर सकता है और संवेदनशील अंडर-आंख की त्वचा पर जलन का कारण बन सकता है.

7. अल्कोहल
अल्कोहल-आधारित स्किनकेयर प्रोडक्ट, जैसे टोनर या एस्ट्रिंजेंट, आंखों के नीचे स्किन को शुष्क बना सकती है. अल्कोहल त्वचा के प्राकृतिक तेल और नमी को खत्म कर देता है, जिससे सूखापन और संवेदनशीलता बढ़ सकती है.

8. एक्सफोलिएंट्स
अखरोट के छिलके या बड़े चीनी के दाने जैसे कठोर एक्सफोलिएंट अंडर-आई एरिया के लिए सही नहीं होते सकते हैं. इस क्षेत्र में इस तरह के एक्सफोलिएंट्स का उपयोग करने से सूक्ष्म आंसू, लालिमा या त्वचा की बाधा को भी नुकसान हो सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement