Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sleeping Difficulties: रात को सोने में होती है परेशानी, घंटों नहीं आती नींद तो इन उपायों को आजमाने से होगा फायदा

Sleeping Disorder: नींद की कमी के कारण सिरदर्द और दिनभर की थकान आदि की समस्या हो सकती है.

Latest News
Sleeping Difficulties: रात को सोने में होती है परेशानी, घंटों नहीं आती नींद तो इन उपायों को आजमाने से होगा फायदा

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कई बार बिस्तर पर पड़े रहने के बाद भी नींद नहीं आती है. नींद न आने की समस्या (Sleeping Difficulties) भले ही छोटी सी लगे लेकिन यह स्वास्थ्य को प्रभावित करती है. नींद की कमी (Lack Of Sleep) के कारण सिरदर्द और दिनभर की थकान आदि की समस्या हो सकती है. नींद न आने के पीछे कई सारे कारण होते हैं तो चलिए नींद न आने की वजह (Sleeping Less Causes) के बारे में आपको बताते हैं साथ ही जानते हैं कि इस समस्या (Sleeping Difficulties In Night) को कैसे दूर कर सकते हैं.

नींद न आने के कारण (Sleeplessness Causes)
- कई बार स्वास्थ्य समस्याओं के कारण भी नींद आने में समस्या होती है. शारीरिक और मानसिक रूप से परेशान होने पर नींद नहीं आती है. किसी बात को लेकर चिंता करना या ज्यादा सोचने की वजह से नींद प्रभावित होती है.
- रात को सोने से पहले ज्यादा टीवी देखने, गेम खेलने और मोबाइल फोन के इस्तेमाल की वजह से भी नींद में परेशानी होती है. सोने से पहले जितना हो सके मोबाइल और टीवी से दूर रहें.

 

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए रामबाण है अंजीर, खाने से मिलेंगे और कई फायदे

- लोगों की शिफ्ट ड्यूटी होती है ऐसे में अक्सर उनका नींद का साइकल चेंज होता रहता है. यह वजह भी है कि कई लोग को रात को जल्दी नींद नहीं आती है.
- सोने के लिए शांत वातावरण की जरूरत होती है. अगर कमरे में शोर शराबा है तो नींद में परेशानी हो सकती है. बेड का सही न होना, ज्यादा अंधेरे या रोशनी का होना, इन सभी के कारण नींद प्रभावित होती है.

अच्छी नींद के लिए करें ये काम (Sleeplessness Home Remedy)
- ज्यादा खाना न खाएं. कई बार ज्यादा खाना खा लेने की वजह से भी नींद प्रभावित होती है. ऐसे में आपको रात के समय बहुत ज्यादा खाना खाने से परहेज करना चाहिए.
- संभव हो तो सोने से करीब 2-3 घंटे पहले ही खाना खा लेना चाहिए. हालांकि अक्सर लोग सोते समय ही खाना खाते हैं जिससे की नींद न आने की परेशानी होती है.


- सोने के लिए एकदम कम्फर्टेबल बेड का इस्तेमाल करना चाहिए. कई बार बेड गंदे के कम्फर्टेबल न होने से भी नींद नहीं आती है. इसके साथ ही तापमान भी नींद के लिए अच्छा होना चाहिए. ज्यादा गर्म और ठंडे माहौल में भी नींद नहीं आती है.
- तनाव के कारण नींद प्रभावित होती है. ऐसे में स्कैल्प की मालिश करके ब्लड सर्कुलेशन को सुधार सकत हैं जिससे की सिरदर्द से छुटकारा मिलता है और अच्छी नींद आती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement