Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

20 किलो वजन कम करके सोनम कपूर बनीं 'फिट मॉम', डिलीवरी के बाद वजन घटाने का ये है मंत्र

प्रेग्नेंसी में वेट बढ़ना सामान्य बात होती है लेकिन डिलेवरी के बाद इसे कम करना आसान नहीं होता है. लेकिन सोनम कपूर ने डिलेवरी के बाद 20 केजी वेट कम किया है, कैसे चलिए जानें.

Latest News
20 किलो वजन कम करके सोनम कपूर बनीं 'फिट मॉम', डिलीवरी के बाद वजन घटा�ने का ये है मंत्र
Sonam Kapoor lost 20 kg weight after delivery
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बॉलीवुड की फैशन आइकन कही जाने वाली सोनम कपूर ने अगस्त 2022 में बेटे को जन्म दिया है. बेटे वायु के जन्म के बाद एक्ट्रेस ने करीब 20 किलो वजन कम किया है. सोनम को अपना प्रेग्नेंसी से पहले का वजन वापस पाने के लिए 26 किलो वजन कम करना पड़ा.

फिलहाल वह अपना यह वजन कम कर रही हैं और हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक स्टोरी शेयर की है. कई महिलाएं प्रसव के बाद वजन घटाने को लेकर उत्सुक रहती हैं. जन्म देने के बाद, खासकर जब तक बच्चे को स्तनपान कराने की आवश्यकता होती है, मां आहार में अचानक बदलाव नहीं कर सकती है और चूंकि उस समय शरीर नाजुक होता है, इसलिए जल्दी से उच्च तीव्रता वाला व्यायाम करना संभव नहीं होता है. ऐसे में यहां एक्सपर्ट आपको बताएंगे कि वजन कैसे कम करें और इसके लिए किन बातों का ध्यान रखें.

गर्भावस्था के दौरान एक महिला का वजन लगभग 10-15 किलोग्राम बढ़ जाता है और ज्यादातर महिलाओं का वजन प्रसव के बाद पहले तीन महीनों में कम हो जाता है. जिन लोगों का वजन बहुत अधिक (20 किलोग्राम या अधिक) है, उन्हें शिशु और मां के स्वास्थ्य के लिए जीवनशैली में बदलाव करने की जरूरत है.

डिलीवरी के बाद वजन कम करते समय इन बातों का रखें ध्यान

संतुलित आहार : शुरुआत करें आहार में फल, सब्जियां, फलियां और साबुत अनाज के रूप में प्रोटीन जैसे पौष्टिक खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए. जितनी कैलोरी आप जलाते हैं उससे कम कैलोरी का सेवन पोषण संबंधी तथ्यों से मेल खाने में मदद कर सकता है.

कार्डियो एक्सरसाइज करेंः स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के साथ कार्डियो करें. इसे धीरे-धीरे शुरू कर सकते हैं और फिर धीरे-धीरे उच्च तीव्रता वाले व्यायाम की ओर बढ़ सकते हैं. ज़ुम्बा जैसे विकल्प आपकी व्यायाम करने की इच्छा को बनाए रखने में फायदेमंद हैं.

हाइड्रेटेड रहें: क्योंकि पानी चयापचय और समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. शर्करा युक्त पेय और भारी स्नैक्स से बचें, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए छोटे और बार-बार भोजन करें.

नींद से समझौता न करें: क्योंकि अपर्याप्त आराम वजन घटाने के प्रयासों में बाधा बन सकता है. डॉ. गुड़गांव की पोषण विशेषज्ञ, फिजियोथेरेपिस्ट और प्रमाणित मधुमेह कोच अर्चना बत्रा ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि आराम तनाव को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है, इसलिए परिवार की मदद से बच्चे की नींद के पैटर्न और आराम को समायोजित करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement