Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yoga For Uric Acid treatment:यूरिक एसिड से जोड़ों में जमा कंकड़ तोड़ देंगे ये 4 योग, जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत

Yoga to reduce uric acid level: अगर शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाए तो इससे जोड़ों में तेज दर्द और कई अन्य समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में हर दिन ये 4 योग जरूर करें.

Latest News
Yoga For Uric Acid treatment:यूरिक एसिड से जोड़ों में जमा कंकड़ तोड़ देंगे ये 4 योग, जोड़ों ��के दर्द से मिलेगी राहत

यूरिक एसिड और जोड़ों के दर्द कम करने वाले योग

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गलत जीवनशैली और खान-पान के कारण लोगों को कई शारीरिक समस्याएं होने लगती हैं. इसके कारण कई लोगों को शारीरिक बीमारियों का सामना करना पड़ता है. ऐसी ही एक शारीरिक समस्या है यूरिक एसिड. पिछले कुछ दिनों से कई लोग यूरिक एसिड से पीड़ित हैं. यूरिक एसिड के कारण जोड़ों का दर्द, हड्डियों की समस्या, गठिया, घुटनों का दर्द और किडनी में पथरी की समस्या हो जाती है. 

इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं. योग आपको हाई यूरिक एसिड की समस्या से बचाने में मदद करता है. इन चार योगासनों से आप यूरिक एसिड को कंट्रोल में रख सकते हैं. ये योगासन पूरे शरीर को आराम देंगे. 

पैरों के तलवों में जलन, झुनझुनी समेत ये लक्षण हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के संकेत, न करें अनदेखा

पवनमुक्तासन
यह योग स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. पवनमुक्तासन उच्च यूरिक एसिड स्तर से लेकर शुगर नियंत्रण तक हर चीज के लिए अच्छा है. ऐसा करने से आप किडनी, जोड़ों के दर्द आदि समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. पवनमुक्तासन करने के लिए पैरों को मिलाकर पीठ के बल लेट जाएं. अपने घुटनों को मोड़कर अपने पैरों पर रखें और अपने हाथों से पकड़ें. जब तक संभव हो इस आसन में रहें और फिर इसे दोहराएं.

धनुरासन
यूरिक एसिड को कम करने के लिए धनुरासन योग फायदेमंद है. इसे करने के लिए योगा मैट पर पेट के बल लेट जाएं और अपने घुटनों को ऊपर की ओर मोड़ लें. अब सांस भरते हुए छाती को ऊपर उठाएं. अपने पैरों को पीछे मोड़ें और अपने पैरों को अपने हाथों से पकड़ें. कुछ देर इसी आसन में रहें और फिर यही प्रक्रिया दोहराएं.

शुगर क्रेविंग के चक्कर में खूब खा रहे मीठा तो जान लें इसका शरीर-दिमाग पर क्या हो रहा असर

भुजंगासन
यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए आप भुजंगासन कर सकते हैं. इसे करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और अपनी हथेलियों को कमर के स्तर पर रखें. अब सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे ऊपर जाएं. भुजंगासन के और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं.

उष्ट्रासन
यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए उष्ट्रासन करना चाहिए. इस आसन को करने के लिए वज्रासन की स्थिति में बैठें, अपने हाथों को अपनी एड़ियों पर रखें और अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं. खिंचाव महसूस करने के लिए गर्दन को पीछे ले जाएँ. कुछ देर इसी स्थिति में रहें और फिर दोहराएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement