Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Drinks For Diabetes: गर्मियों में बाॅडी को कूल रखने के लिए ये ड्रिंक पी सकते हैं डायबिटीज मरीज, नहीं होगी ब्लड शुगर की टेंशन

सर्दी का मौसम हो या गर्मी का डायबिटीज मरीजों को खानपान में सावधानी बरतना बेहद जरूरी होता है. इसकी वजह हर छोटी से छोटी चीजों के खाने का असर ब्लड शुगर पर पड़ना है. ऐसे में कुछ ड्रिंक्स हैं, जिन्हें पीने से मन, तन और ब्लड शुगर तीनों ही अच्छे रहेंगे. 

Drinks For Diabetes: गर्मियों में बाॅडी को कूल रखने के लिए ये ड्रिंक पी सकते हैं डायबिटीज मरीज, नहीं होगी ब्लड शुगर की टेंशन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Summer Drinks For Diabetes Patient) गर्मियों के मौसम में लोग खाने से ज्यादा पीने की चीजों पर ध्यान देते हैं. इसकी वजह अधिक तापमान में प्यास का बढ़ना है. इसके साथ ही बाॅडी को हर समय हाइड्रेट रखना भी बड़ा चैलेंज हैं. साथ ही पानी से लेकर दूसरी चीजों से हमें एनर्जी भी भरपूर मात्रा में मिलती रहती है, लेकिन इस मौसम में भी किसी भी खानपान या ड्रिंक से पहले डायबिटीज मरीजों को सोचना पड़ता है. डायबिटीज मरीजों के बिना सोचे समझे किसी भी चीज के सेवन पर ब्लड शुगर हाई हो जाता है. ऐसे में कई बार डायबिटीज मरीज चाहते हुए भी ड्रिंक्स का आनंद नहीं ले पाते हैं. आइए हम आपको ऐसी चार ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो टेस्टी के साथ ही हेल्दी भी हैं. इतना ही नहीं इनके पीने ब्लड शुगर भी नहीं बढ़ेगा. 

Causes Of Low Blood Sugar Without Diabetes: डायबिटीज नहीं होने पर भी बार-बार लो होता जाता है शुगर, जानें इसके पीछे की वजह

गाजर की कांजी

गांजर की कांजी डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है. यह बाॅडी को ठंडक पहुंचाने के साथ ही ब्लड शुगर पर कोई असर नहीं डालती. इसमें मौजूद न्यूट्रिशन भी शरीर के लिए लाभदायक होते हैं. गाजर की कांजी बनाने में गाजर, सरसों, पानी और नमक का इस्तेमाल किया जाता है. इसका स्वाद भी बेहद अच्छा होता है. 

छाछ

गर्मी के मौसम में छाछ किसी संजीवनी से कम नहीं है. ठंडी तासीर होने की वजह से भी इसके पीते ही तेज गर्मी में भी शरीर ठंडा हो जाता है. यह एनर्जी ड्रिंक का काम करती है. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होती है. इसकी वजह इसमें शुगर की मात्रा बहुत कम होना है. मसालेदार छाछ पी सकते हैं, जो बाॅडी को ठंडा रखने के साथ ही ब्लड शुगर पर कोई असर नहीं करती. 

Low Blood Pressure Increasing Foods: हाइपोटेंशन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल कर लें 11 सुपरफूड्स, लो ब्लड प्रेशर हो जाएगा बैलेंस
 

सत्तू का शरबत

गर्मियों में बाॅडी को अंदर से कूल रखने के लि सत्तू का शरबत बेहद फायदेमंद है. यह शरीर को ठंडा रखने के साथ ही शरीर को एनर्जी से भर देता है. इसे बनाने के लिए मिर्च, जीरा, पुदीना और पानी का इस्तेमाल किया जाता है. यह ड्रिंक डायबिटीज से लेकर अन्य दूसरी बीमारियों से ग्रस्त लोगों के लिए भी बेहद फायदेमंद है. 

आम का पन्ना

डायबिटीज मरीजों के लिए आम का ज्यादा सेवन नुकसानदायक होता है. इसकी वजह इसे ब्लड शुगर प्रभावित होता है, लेकिन गर्मियों में कच्चे आम का पन्ना बहुत ही गुणकारी होता है. डायबिटीज मरीज इसको जमकर पी सकते हैं. इसमें जीरा, पुदीना और काला नमक डालकर पीने से ब्लड शुगर पर कोई असर नहीं होता. 

Tender Coconut Water: बंद नारियल में ऐसे देखें पानी है या मलाई, बिना छीले ऊपर से देखने पर ही चल जाएगा पता

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement