Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Thyroid Symptoms: थायरॉइड बढ़ने का इशारा करते हैं पैरों में दिखने वाले लक्षण, न करें नजरअंदाज

Thyroid Disorder: थायरॉयड हार्मोन का संतुलन बिगड़ने पर थायरॉयड की समस्या हो सकती है. थायरॉयड होने पर पैरों में कई लक्षण नजर आते हैं.

Latest News
Thyroid Symptoms: थायरॉइड बढ़ने का इशारा करते हैं पैरों में दिखने वाले लक्षण, न करें नजरअंदाज

Thyroid Symptoms

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Thyroid Disease: थायरॉयड की समस्या के कारण व्यक्ति का वजन कम होने लगता है या तेजी से बढ़ने लगता है. यह बॉडी में थायरॉयड हार्मोन का संतुलन बिगड़ने (Thyroid Symptoms) पर होता है. थायरॉयड हार्मोन आपकी बॉडी के हार्ट रेट, मेटाबॉलिज्म और बॉडी टेंपरेचर को प्रभावित करता है. थायरॉइड की समस्या होने पर पैरों में कई सारे लक्षण (Signs of Thyroid on Feet) नजर आते हैं. आप इन लक्षणों से थायरॉइड की पहचान कर सकते हैं.

पैरों में नजर आने वाले थायरॉयड के लक्षण
पैर का ठंडा पड़ना

थॉयराइड की वजह से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है ऐसे में हाथ-पैर ठंडे पड़ने लगते हैं. अगर आपको अक्सर यह समस्या होती है तो यह थॉयराइड का संकेत है.

पैर के नाखून में समस्या

नाखून में भी कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. पतले नाखून, सूखापन और नाखून बढ़ने की दर में परिवर्तन होना थॉयराइड का संकेत हो सकता है.

तलवों का पीला पड़ना

अगर आपके तलवों में पीलापन नजर आता है तो यह भी थॉयराइड होने की ओर इशारा करता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, थॉयराइड में बीटा कैरोटीन को विटामिन-ए में बदलना मुश्किल होता है.


Interesting Fact: वह भारतीय जो नाखून के चक्कर में हो गया बहरा


पैरों में खुजली

पैरों की स्किन रूखी हो जाती है ऐसे में खुजली की समस्या देखने को मिलती है. पैरों में खुजली और झुनझुनी पैदा होने की समस्या होती है.

ऐंठन और दर्द की समस्या

थॉयराइड के कारण मांसपेशियों, तंत्रिका और जोड़ों में दर्द भी होता है. ऐसे में आपको पैरों में गंभीर ऐंठन और दर्द की समस्या हो सकती है.

पैरों में सूजन

पैरों में सूजन आना भी थॉयराइड की ओर इशारा करता है. हालांकि, पैरों में सूजन की समस्या इन्फेक्शन, डाइबिटीज, किडनी डैमेज का संकेत भी है. इन लक्षणों के नजर आने पर डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें.

थायरॉयड से बचाव के तरीके

- डाइट में अधिक मात्रा में आयोडीन को शामिल कर थायरॉयड की समस्या को दूर कर सकते हैं. इसके लिए शकरकंद, नमकीन मछली और समुद्री फल खाएं.
- हरी सब्जियां, फल, दूध और दूध से बने उत्पाद और ड्राई फ्रूट्स आदि अपनी डाइट में शामिल करें इससे आपको फायदा मिलेगा.
- थायरॉयड होने पर चिकित्सा सलाह जरूर लें. वरना समस्या और भी बढ़ सकती है. योग और मेडिटेशन से भी थायरॉयड की समस्या को कम कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement