Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कमर का साइज खोल देगा आपके हेल्थ की पोल, हार्ट से लेकर डायबिटीज का मिल जाएगा संकेत

कमर का बढ़ता साइज आपके स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि दिल और डायबिटीज के बढ़ते खतरे का संकेत दे देता है. इसे काबू करना भी बहुत मुश्किल नहीं है. सही दिनचर्या, खानपान और डाइट से अच्छा स्वास्थ्य पाया जा सकता है. 

Latest News
कमर का साइज खोल देगा आपके हेल्थ की पोल, हार्ट से लेकर डायबिटीज का म�िल जाएगा संकेत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कमर पर बढ़ रही चर्बी सिर्फ आपकी शारीरिक स्वास्थ्य ही नहीं दिल और डायबिटीज का हाल भी बता देता है. इसका दावा हाल ही में हुई एक स्टडी में किया गया है, जिसके अनुसार कमर का बढ़ता साइज डायबिटीज और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है. यह इसकी तरफ इशारा कर देता है. अगर आपकी कमर का साइज 40 से ज्यादा हो गया है तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है. इसकी वजह पुरुषों की कमर का साइज 102 सेमी यानी 40 इंच और महिलाओं की कमर का साइज 88 सेमी यानी 35 इंच से कम होना चाहिए. इसे ज्यादा होते ही आप शुगर और दिल के रोगी हो सकते हैं.  इसे बचाव के लिए अपने खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत है. आइए जानते हैं. कैसे कम कर सकते हैं इन बीमारियों का खतरा और खुद को फिट...

-बूढ़े से लेकर बच्चों के लिए व्यायाम करना बेहद जरूरी है. यह आपके शरीर की अतिरिक्त वसा को कम करने के साथ ही दिल को सेहतमंद बनाएं रखता है. नियमित रूप से व्यायाम करने पर शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. 

-कमर के साइज को कम करने के साथ ही गंभीर बीमारियों से बचने के लिए सही डाइट रखें. खानपान में व्होल ग्रेन, प्रोटीन, सब्जियां शामिल कर लें. 

हाई यूरिक एसिड मरीज खाना शुरू कर दें ये 5 फूड, सिर्फ 15 दिन के भीतर हो जाएगा कंट्रोल 

-आज के समय में बेडोल स्वास्थ्य और बढ़ती बीमारियों के पीछे खराब दिनचर्या और प्रयाप्त रूप से नींद न लेना भी है. यह आपके दिल और डायबिटीज को बढ़ा सकता है.  ​

-जीवनशैली को धूम्रपान, शराब और बीयर शरीर को बिगाड़ देते हैं. ऐसे में इन चीजों का भूलकर भी सेवन न करें. अगर आप इनका सेवन करते भी हैं तो तत्काल बंद कर दें. 

बारिश के मौसम में छोटी सी लापरवाही से हो जाती है फूड पॉइजनिंग, जानें इसके लक्षण और बचने के उपाय

-दिनचर्या में सही खानपान, व्यायाम जैसे उपायों को अपनाकर कमर की चौड़ाई को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. इसे दिल की बीमारियों से लेकर डायबिटीज का खतरा कम हो जाएगा. शरीर सेहतमंद रहेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement