Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Reduce Tips In Winter: सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है मोटापा, जानें ठंड के मौसम में वजन कंट्रोल करने के आसान तरीके

सर्दियों का मौसम आते ही लोग वर्कआउट कम करने के साथ ही भारी भरकम डाइट लेना शुरू कर देते हैं. इसका सीधा असर पाचन तंत्र पर पड़ता है. इसकी वजह से मोटापा बढ़ने लगता है. हालांकि कुछ ऐसे तरीके भी हैं, जिन्हें अपनाकर आप सर्दी में बिना घर से बाहर गए वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

Latest News
Weight Reduce Tips In Winter: सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है मोटापा, जानें ठंड के मौसम में वजन कंट्रोल करने के आसान तरीके
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Weight Control Tips) सर्दियों का मौसम आते ही ज्यादातर लोग मोटापे के शिकार होने लगते हैं. उनका वजन बढ़ने लगता है. इसके पीछे की वजह ज्यादा खानपान के साथ ही कम वर्कआउट करना है. इसके अलावा ठंड के बीच बॉडी का मेटाबॉलिक रेट भी स्लो हो जाता है. इसकी वजह से भी वजन बढ़ता चला जाता है. कुछ लोग इसे काबू नहीं कर पाते. इसे कम करने की जगह पर डाइट में गर्म ड्रिंक्स, तला भुना भोजन खाते हैं. यह हाई कैलोरी फूड्स वजन को तेजी से बढ़ाते हैं. 

अगर आप भी इस बढ़ते मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो सर्दी में ही घर बैठे ये ट्रिक्स अपना सकते हैं. इन्हें अपनाने से ही घर बैठे आपका वजन अपने आप कंट्रोल में आ जाएगा. खत्म होने के साथ ही हेल्दी महसूस करेंगे. आइए जानते हैं वो ट्रिक्स जिन्हें अपनाकर सर्दियों में ही आप अपने वजन पर काबू पा सकते हैं. इसे बढ़ने से रोक सकते हैं. 

सर्दियों में रखें हेल्दी डाइट

सर्दियों में वजन को कंट्रोल में रखने के लिए सबसे जरूरी हेल्दी डाइट रखना है. डाइट सही रहने पर ही आप बॉडी को हेल्दी रख सकते हैं. इसके लिए ताजा भोजन करें. डाइट में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करें. बहुत ज्यादा तला भुना खाने से बचाव करें. जंक फूड के अलावा मीठी ड्रिंक्स से दूर रहें. 

नियमित रूप से करें व्यायाम

अगर सर्दियों में ठंड बढ़ने की वजह से आप बाहर नहीं जा पा रहे हैं तो घर के अंदर बैठकर नियमित रूप से व्यापार शुरू कर दें. दिन में कम से कम 30 से 40 मिनट तक व्यापार करें. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. साथ ही मेटाबॉलिज्म फास्ट होता है. इससे खाना तेजी से पचता है. वजन बढ़ने की संभावना भी काफी हद तक कम हो जाती है. 

कैलोरी का रखें ध्यान

सर्दियों में कुछ भी खाते या पीते समय कैलोरी का खास ध्यान रखें. इसकी वजह ठंड के मौसम में कैलोरी बर्न करना मुश्किल होता है. ऐसी स्थिति में अधिक कैलोरी युक्त भोजन न खाएं. घर पर बना भोजन करना ही बेहतर और फायदेमंद हो सकता है. ब्रेक फास्ट से लेकर लंच और डिनर में सलाद और साबुत अनाज जरूर शामिल करें. ड्राई फ्रूट्स को भी शामिल कर सकते हैं. 

ज्यादा से ज्यादा पिएं पानी

पानी शरीर से गंदे टॉक्सिन को बाहर करने के साथ ही वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. हालांकि ज्यादातर लोग गर्मी के मुकाबले सर्दी में बहुत कम पानी पीते हैं. इसका असर टॉक्सिन और वजन पर पड़ता है. दोनों ही चीजें शरीर में जगह बनाने लगती हैं. 

नींद का रखें खास ध्यान

मोटापा बढ़ने की सबसे बड़ी वजह पर्याप्त रूप से नींद न लेना भी है. इसलिए पर्याप्त रूप से नींद लेना बेहद जरूरी है. इससे बॉडी एक्टिव रहती है. मानसिक से लेकर शारीरिक रूप से व्यक्ति ठीक रहता है. मोटापा भी नहीं बढ़ता और तनाव भी कम रहता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement