Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Hair Remedy: सिर पर छा गई है सफेदी तो आजमा लें ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिन में जड़ों से काले हो जाएंगे बाल 

उल्टा सीधा खानपान और स्ट्रेस आपके शरीर से लेकर बालों की सेहत को बिगाड़ रहा है. इसकी वजह से ज्यादातर लोग कम उम्र में ही हेयर फॉल और बालों के सफेद होने से परेशान हैं. अगर आपके सिर पर भी सफेदी छा गई है तो यह उपाय अपनाकर बालों को फिर से काला कर सकते हैं.

Latest News
White Hair Remedy: सिर पर छा गई है सफेदी तो आजमा लें ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिन में जड़ों से काले हो जाएंगे बाल 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

White Hair Remedy: आज के समय में बालों का सफेद होना आम बात हो गई है, जिस उम्र में युवा बालों को अलग अलग स्टाइल में फ्लॉन्ट करते हैं. उस उम्र में बच्चे बालों के सफेद होने से परेशान हैं. सफेद बालों से छुटकारा पाने और इन्हें काले करने के लिए अलग अलग कलर और डाई का इस्तेमाल करते हैं. तमाम तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को ट्राई करते हैं. इससे बाल तो काले नहीं होते. उल्टे इनका साइड इफेक्ट आंखों से लेकर सेहत पर पड़ता है. अगर आप भी सफेद बालों से परेशान हैं और कलर से लेकर डाई तक सब कुछ ट्राई कर चुके हैं तो देसी उपाय अपना सकते हैं. इसके  अलावा जाने किन पोषण तत्वों की कमी के चलते बाल सफेद होते हैं. डाइट में इन चीजों को शामिल कर बालों को काला कर सकते हैं. आइए जानते हैं... 

एक्सपर्ट्स की मानें तो बाल सफेद होने के पीछे की वजह विटामिन, प्रोटीन से लेकर मिनिरल्स की कमी से बालों का झड़ना और सफेद होना शुरू हो जाता है. हालांकि इन्हें सही डाइट और कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से रोका जा सकता है. यह बालों को काला करने के साथ ही शाइनी और जड़ों से काल कर देंगे. 

सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे  

एक्सपर्ट्स के अनुसार, सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए देशी घी में ब्राह्मी, भृंगराज, आंवला और करी पत्ते मिक्स कर लें. इसे रात में सोते समय या सुबह खाली पेट खा लें. इससे आंवला में एंटीफंगल एंटीबैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बालों की जड़ों को अच्छे तरीके से पोषण देता है. साथ ही बालों को सफेद होने से रोकता है. नियमित इनका सेवन बालों को जड़ों से मजबूत करने के साथ काला करने में मदद करता है. 

ब्राह्मी बालों के लिए बेहद फायदेमंद चीजों में से एक है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन से लेकर मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. ये स्कैल्प को आराम भी देता है. साथ ही स्ट्रेस को कम करता है. 

बालों के लिए करी पत्ता भी रामबाण साबित होता है. इसकी वजह करी पत्ते में कैरोटीन, विटामिन बी6, प्रोटीन और मिनरल पाएं जाते हैं. यह बालों को काला करने के साथ ही स्ट्रेस को कम करते हैं. यह डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं. बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement