Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Winter Baby Care: सर्दियों में ऐसे करें बच्चे की देखभाल, दूर रहेंगी मौसमी बीमारियां और हेल्दी रहेगा बच्चा

Winter Care Tips for Babies: सर्दियों का मौसम बच्चों की सेहत के लिए भी नाजुक होता है. ऐसे में बच्चों की सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

Latest News
Winter Baby Care: सर्दियों में ऐसे करें बच्चे की देखभाल, दूर रहेंगी मौसमी बीमारियां और हेल्दी रहेगा बच्चा

Winter Care Tips for Babies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सर्दियों का मौसम सेहत के लिए बहुत ही नाजुक होता है. इन दिनों सर्दियों के कारण लोगों को वायरल, बुखार, खांसी और जुकाम जैसी समस्याएं होती रहती हैं. इम्यून सिस्टम के कमजोर होने से भी कई बीमारियां हो जाती है. यह मौसम बच्चों की सेहत के लिए भी नाजुक (Winter Baby Care) होता है. ऐसे में बच्चों की सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. ऐसे में सभी मां को बच्चे की देखभाल के लिए इन टिप्स को फॉलो (Winter Baby Care Tips) करना चाहिए. तो चलिए आपको सर्दियों में छोटे बच्चों की तंदुरुस्ती के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इस बारे में बताते हैं.

सर्दियों में ऐसे करें बच्चे की देखभाल (Baby Care In Winter)
- सर्दियों में बच्चे को ठंड लगने से बचाने के लिए गर्म कपड़े पहनाएं. जितना हो सके बच्चे के शरीर को ढक कर रखें. बच्चों को गर्म ठंड में ज्यादा कपड़े भी नहीं पहनाने चाहिए कि वह सही से हाथ-पैर भी न हिला सकें.
- बच्चों को रोज नहलाने की वजाय गिले स्पंज से शरीर को पोछें. नवजात बच्चे को गर्म पानी से नहलाने से भी उसे जल्दी सर्दी पकड़ सकती है. बच्चों को नहलाते समय ध्यान रहे कि उसे जरा सी भी हवा न लगे.

 

रोज के सिरदर्द के पीछे हो सकते हैं ये 8 बड़े कारण, जानें कैसे मिलेगा इससे आराम

- बच्चों के लिए मालिश करना बहुत ही जरूरी होता है. आपको सर्दियों में बच्चे की रोज तेल से मालिश करनी चाहिए. मालिश करने से मांसपेशियां मजबूत होती है साथ ही सर्दियों में ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है.
- बच्चे की देखभाल का खास ध्यान रखना चाहिए. इस बात का ध्यान रखें कि वह बिस्तर को गिला करें तो तुरंत उसे बदल दें. गिले बिस्तर में लेटे रहने से बच्चा बीमार पड़ सकता है.

- छोटे बच्चों को जितना हो सके ठंडी चीजों से दूर रखें. ठंड लगने वाली कोई भी चीज उसे न खिलाएं.  बच्चा मां का स्तनपान करता है तो मां को भी ठंडी चीजों से दूर रहना चाहिए.
- सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए इम्यूनिटी को बूस्ट करना बहुत ही जरूरी होता है. बच्चा खाने लायक बड़ा है तो उसे च्यवनप्राश खिलाएं. च्यवनप्राश इम्यूनिटी को बूस्ट करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement