Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Exam Stress से उड़ गई है रातों की नींद, इन 4 योग से दूर करें मानसिक तनाव

Yogasan For Students: परीक्षा से पहले होने वाले तनाव को दूर करने के लिए आप इन योग को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

Latest News
Exam Stress से उड़ गई है रातों की नींद, इन 4 योग से दूर करें मानसिक तनाव

Yoga For Reduce Exam Stress

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

अब बोर्ड एग्जाम की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में छात्रों में बहुत ही तनाव है. हालांकि आप चाहे तो तनाव कम (Reduce Exam Stress) करने के लिए कई योग को रूटीन में शामिल कर सकते हैं. परीक्षा से पहले स्ट्रेस को दूर करने के लिए इन 4 योग (Yoga For Reduce Stress) को करना चाहिए. यह योग तनाव को दूर करने में कारगर हैं. चलिए आपको इन योग (Yogasan For Students) के बारे में बताते हैं जो स्ट्रेस को दूर करते हैं.

परीक्षा के स्ट्रेस को दूर करने के लिए योग (Yoga For Reduce Exam Stress)
शवासन

शवासन एक विश्राम मुद्रा है जो मन को शांत करने और शरीर को आराम देने में मदद करती है. इसे करने के लिए अपनी बाहों और पैरों को फैलाकर अपनी पीठ के बल लेट जाएं. आंखें बंद करें और अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करें. शवासन करने से शरीर को पूरी तरह से आराम मिलता है और किसी भी तनाव या दबाव से छुटकारा पा सकते हैं.

सोने से पहले देख डालते हैं 100-200 रील्स... तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये हेल्थ प्रॉब्लम

बालासन
बालासन एक हल्का आराम करने वाला आसन है. यह  तनाव को कम और गुस्से को शांत करने का काम भी करता है. इसे करने से पीठ, कंधों और गर्दन में तनाव को दूर करने में मदद मिलती है. एड़ियों पर बैठकर शुरुआत करें और फिर अपने माथे को चटाई पर टिकाते हुए धीरे-धीरे अपने ऊपरी शरीर को आगे की ओर नीचे करें. अपनी भुजाओं को आगे फैलाएँ या उन्हें अपने शरीर के साथ रखें. गहरी सांसें लें और इसी स्थिति में आराम करें. यह मानसिक तनाव को दूर करता है.

उत्तानासन
उत्तानासन एक आगे की ओर झुकने वाली मुद्रा है जो मन को शांत करने और तनाव से राहत देने में मदद करती है. अपने पैरों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं और धीरे-धीरे कूल्हों से आगे की ओर झुकें, अपने हाथों को जमीन तक पहुंचाएं. अपने सिर और गर्दन को आराम करने दें. कुछ देर के लिए इस मुद्रा में रहें और फिर धीरे-धीरे वापस ऊपर आ जाएं.

प्राणायाम
तनाव को दूर करने और मानसिक शांति के लिए प्राणायाम करना अच्छा होता है. प्राणायाम करने के लिए योग मेट पर बैठ जाएं और आंखों को बंद करके हाथ को ध्यान मुद्रा में लाएं. रीढ़ की हड्डी को बिल्कुल सीधा रखें. अब धीरे-धीरे सांस को छोड़ें. इसे करने से तनाव कम होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement