Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारत ने लॉन्च किया अपना पहला रियूजेबल हाइब्रिड रॉकेट RHUMI 1, जानें क्या है इसकी खासियत

भारत ने अपना पहला रियूजेबल हाइब्रिड रॉकेट RHUMI 1 लॉन्च कर दिया है. आइए जानते हैं इसकी क्या खासियत है.

Latest News
भारत ने लॉन्च किया अपना पहला रियूजेबल हाइब्रिड रॉकेट RHUMI 1, जानें क्या है इसकी खासियत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारत ने तमिलनाडु स्थिति स्टार्ट-अप द्वारा विसकित अपना पहला हाइब्रिड रॉकेट RHUMI 1 लॉन्च कर दिया है. तीन क्यूब सैटेलाइट और 50 पीआईसीओ सैटेलाइट को ले जाने वाले आरएचयूएमआई रॉकेट का प्रक्षेपण शनिवार को ईसीआर पर चेंगलपेट के थिरुविडंधई तटीय गांव से हुआ. ये हाइब्रिड रॉकेट भारत की अंतरिक्ष यात्रा में एक उल्लेखनीय उपलब्धि है.

क्या है इसकी खासियत
RHUMI 1 को बनाने में कई अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल  किया गया है. इसकी फ्लेक्सिबिलिटी और रियूजेबिलिटी पर जोर दिया गया है. इसकी प्रमुख क्षमताओं में से एक एडजस्टेबल लॉन्च एंगल है, जिसे 0 और 120 डिग्री के बीच कहीं भी सेट किया जा सकता है, जिससे इसकी ट्रेजेक्टरी पर सटीक कंट्रोल किया जा सकता है. 


ये भी पढ़ें-क्या शेख हसीना की होगी घर वापसी? भारत और बांग्लादेश के बीच बना ये बड़ा मुद्दा


कैसे काम करेगा ये रॉकेट 
भारत की अंतरिक्ष यात्रा में ये बड़ा कदम है. ये सैटेलाइट ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन पर शोध उद्देश्यों के लिए डेटा इकट्ठा करेगा. RHUMI रॉकट एक जेनेरिक ईंधन-आधारित हाइब्रिड मोटर और विद्युत रूप से ट्रिगर पैराशूट डिप्लॉयर से लैस है, RHUMI 100% पायरोटेक्निक मुक्त और 0% टीएनटी है.

मिशन RHUMI का नेतृत्व स्पेस जोन के संस्थापक आनंद मेगालिंगम ने इसरो सैटेलाइट सेंटर (ISAC) के पूर्व निदेशक डॉ. माइलस्वामी अन्नादुरई के मार्गदर्शन में किया है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement