Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jupiter closest to Earth: 59 साल बाद पृथ्वी के बेहद करीब आया जुपिटर, ऐसे देखें नजारा

Jupiter closest Earth: सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह जुपिटर धरती के बेहद करीब से गुजर रहा है.

Jupiter closest to Earth: 59 साल बाद पृथ्वी के बेहद करीब आया जुपिटर, ऐसे देखें नजारा

जुपिटर 11 साल से ज्यादा वक्त में पूरी करता है सूर्य की परिक्रमा.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ऐसे बेहद कम मौके आए हैं जब जुपिटर (Jupiter) धरती की कक्षा (Orbit) से बेहद नजदीक से गुजरा होगा. करीब 59 साल बाद एक बार फिर जुपिटर धरती (Earth) के नजदीक से गुजरा है. धरती और जुपिटर के बीच दूरी करीब 600 मिलियन है लेकिन आज यह दूरी 36 मिलियन तक सिमट गई है. अब अगली बार जुपिटर और धरती के बीच सबसे कम दूरी 107 साल बाद 2129 में होगी.

यही वजह है कि जुपिटर शाम 5.29 बजे से आसमान में नजर आ रहा है. यह ग्रह 27 सितंबर को सुबह 5.31 तक नजर आएगा. आसमान में जुपिटर -2.9 मैग्नीट्यूड (Magnitude) के साथ बेहद चमक रहा है. जुपिटर की खासियत है कि इस ग्रह के कुल 53 उपग्रह हैं. यानी जुपिटर की परिक्रमा 53 चंद्रमा करते हैं.

NASA DART Mission: एस्टेरॉयड से स्पेसक्राफ्ट टकराएगा नासा, धरती की तबाही से क्या है कनेक्शन?

59 साल बाद दिख रहा अद्भुत नजारा

बृहस्पति सूर्य के चारों ओर एक परिक्रमा पूरा करने में 11 साल से अधिक समय लेता है. परिक्रमा के दौरान ही यह ग्रह सूर्य के विपरीत दिशा में एक बिंदु पर पहुंच जाता है, जहां इसे पृथ्वी से देखा जा सकता है. दिलचस्प बात यह है कि आज जुपिटर अपनी कक्षा में एक ऐसी स्थिति में पहुंचेगा जब इसकी दूरी धरती से सबसे नजदीक होगी. यह नजारा करीब 59 साल बाद देखने को मिलता है.

Space में ही खराब हो गया जेम्स वेब टेलीस्कोप, जानिए अब काम कर पाएगा या नहीं?

आसमान में चमकता रहेगा जुपिटर

सौर मंडल का सबसे बड़ा ग्रह आकाश में -2.9 मैग्नीट्यूड के साथ नजर आएगा जिसकी वजह से यह ग्रह और ज्यादा चमकीला और बड़ा नजर आएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह ग्रह आज शाम 5:29 बजे से कल सुबह 5:31 बजे तक पूरी रात आसमान में चमकता रहेगा.

Asteroid सैटेलाइट से अपना ही स्पेसक्राफ्ट क्यों टकराने जा रहा है NASA? जानिए क्या है वैज्ञानिकों का प्लान

कैसे दिखेगा अंतरिक्ष का यह दुर्लभ नजारा?

जुपिटर ग्रह को किसी अच्छे दूरबीन से देखा जा सकता है. वेधशालाओं में भी इसे देखा जा सकता है. जिन जगहों पर आसमान साफ हो और थोड़ी ऊंचाई हो वहां से भी जुपिटर को देखा जा सकता है. अंतरिक्ष में यह नजारा कई दिनों तक दिखने वाला है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement