Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tulsi Pujan 2022: आज क्रिसमस ही नहीं, तुलसी पूजा भी है, जानें आज तुलसी दान और पूजा का महत्व

Tulsi Pujan 2022: आज क्रिसमस ही नहीं, 25 दिसंबर को तुलसी पूजा दिवस भी है. इस दिन तुलसी पूजन करने से विशेष लाभ मिलते हैं.

Tulsi Pujan 2022: आज क्रिसमस ही नहीं, तुलसी पूजा भी है, जानें आज तुलसी दान और पूजा का महत्व

Tulsi Pujan 2022

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म के लोग तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को पूजनीय मानते हैं. हिंदू धर्म में तुलसी पूजन की परंपरा पौराणिक काल से चली आ रही है. लोग अपने घरों में तुलसी का पौधा लगाकर इसे रोज जल चढ़ाते हैं. पिछले कुछ सालों से तुलसी पूजन (Tulsi Pujan) की एक और परंपरा मनाई जाने लगी है. इस दिन तुलसी पूजा और तुलसी का दान कन्यादान बराबर पुण्य माना जाता है.

साल 2014 में कई मंत्रियों और संतों के द्वारा तुलसी के महत्व को बताने के बाद 25 दिसंबर को तुलसी पूजन दिवस मनाया जाने लगा है. इस साल का तुलसी पूजन दिवस (Tulsi Pujan 2022) भी आने ही वाला है. आज हम आपको तुलसी पूजन (Tulsi Pujan) से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे.

तुलसी पूजन के लाभ (Benefits Of Tulsi Pujan)

- मान्यताओं के अनुसार, अगर आप तुलसी के पौधे के पास खड़े होकर किसी भी मंत्र का जाप करते हैं तो ऐसे में उस मंत्र का लाभ कई गुना बढ़ जाता है. 

- तुलसी पूजन से बुरे विचारों का नाश होता है. भूत, प्रेत और राक्षस तुलसी के पौधे से दूर रहते हैं. 

- पद्मपुराण के अनुसार, तुलसी के पत्ते से टपकते जल को सिर पर लगाने मात्र से ही गंगास्नान करने और 10 गोदान करने का लाभ मिलता है. 

- तुलसी पूजन से सभी रोग नष्ट होते हैं और अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है. तुलसी पूजन और रोपण से पाप भी नष्ट हो जाते हैं. 

- तुलसी पूजन करने से स्वर्ग और मोक्ष के दरवाजे खुलते हैं. 

- तुलसी के उच्चारण मात्र से ही मनुष्य के पाप नष्ट हो जाते हैं और पुण्य की प्राप्ति होती है. 

- श्राद्ध और यज्ञ जैसे धार्मिक कार्यों में तुलसी का एक पत्ता ही महान पुण्य देने वाला होता है. 

पढ़ें- Ekadashi Vrat Vidhi: कैसे करें एकादशी व्रत का उद्यापन, पूजन सामग्री और विधि क्या है

तुलसी का पौधा मुरझाने के संकेत
आपने कई बार देखा होगा कि तुलसी का पौधा मुरझाने लगता है. एक बार कोई तुलसी का पौधा मुरझाने लगे तो यह पानी देने और देखभाल करने के बाद भी सही नहीं होता. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि तुलसी के पौधे का मुरझाना एक संकेत होता है. तुलसी के पौधे का मुरझाना घर में किसी तरह के संकट आने का संकेत होता है. माना जाता है कि किसी संकट के आने से पहले लक्ष्मी यानि तुलसी चली जाती है. 

पौधे के खूब बढ़ने पर भी मिलते हैं संकेत
तुलसी के पौधे के खूब बढ़ने पर बुध ग्रह की अच्छी स्थिती होने के संकेत मिलते हैं. ऐसा इसलिए माना जाता है क्योंकि बुध का रंग हरा होता है और वह पेड़ पौधों का कारक माना जाता है. अच्छे प्रभाव में पेड़-पौधे बढ़ने लगते हैं जबकि बुरे प्रभाव में मुरझाने लगते हैं. 

(DISCLAIMER: लेख में दी गई जानकारी मान्यताओं व कुछ धार्मिक ग्रंथों में उपलब्ध जानकारियों पर आधारित है.)

पढ़ें- Magh Mela 2023: 6 जनवरी से शुरू होगा माघ मेला, जानें 2023 में कब-कब किस दिन होगा पवित्र स्नान

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement