Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Abhijit Muhurat: किस समय होता है अभिजीत मुहूर्त, कब तक रहता है मान्य, जानें इसका महत्व

Abhijit Muhurat: धार्मिक मान्यता के अनुसार किसी भी कार्य की सफलता के लिए शुभ मुहूर्त का चयन जरूर होता है.

Latest News
Abhijit Muhurat: किस समय होता है अभिजीत मुहूर्त, कब तक रहता है मान्य, जानें इसका महत्व

Abhijit Muhurat

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः भारतीय संस्कृति और हिंदू धर्म (Hindu Dharma) में सभी कार्यों के लिए शुभ समय का विशेष महत्व होता है. शादी-विवाह से लेकर छोटो-मोटे मांगलिक कार्यों में सफलता पाने के लिए शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat) देखा जाता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार किसी भी कार्य की सफलता के लिए शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat) का चयन जरूर होता है. साल भर में कई शुभ मुहूर्त होते हैं हालांकि कई मुहूर्त (Shubh Muhurat) प्रतिदिन शुभ माने जाते हैं. दिन में करीब 30 मुहूर्त होते हैं. इनमें से कई मुहूर्त (Shubh Muhurat) को सभी कार्यों के लिए शुभ माना जाता है. इन्हीं में से एक मुहूर्त अभिजीत मुहूर्त (Abhijit Muhurat) होता है. चलिए आज ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मजूमदार से अभिजीत मुहूर्त (Abhijit Muhurat) के समय और महत्व के बारे में जानते हैं.

अभिजीत मुहूर्त क्या है (What Is Abhijit Muhurat)
साल भर में कई शुभ मुहूर्त होते हैं इनमें से कई मुहूर्त रोज होते हैं. अभिजीत मुहूर्त भी ऐसा ही मुहूर्त है जो प्रतिदिन होता है. अभिजीत मुहूर्त में कोई भी शुभ या मांगलिक कार्य कर सकते हैं. अभिजीत मुहूर्त को बहुत ही शुभ माना जाता है. अभिजीत का अर्थ विजय या विजेता से होता है. ऐसे में इस मुहूर्त में कार्य करने से सफलता मिलती है. 

आज कर्क राशि में शुक्र ग्रह का हो रहा है गोचर, इन 4 राशि के जातकों की बढ़ सकती है मुश्किलें

अभिजीत मुहूर्त समय (Abhijit Muhurat Timing)
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दोपहर 12 बजे के आस-पास अभिजीत मुहूर्त का समय होता है. हालांकि रोजाना सूर्योदय के टाइम के अनुसार यह कुछ देर आगे-पीछे हो सकता है. सूर्योदय सुबह 6 हुआ है तो अभिजीत मुहूर्त 12 बजने में 24 मिनच पहले से 12 बजकर 24 मिनट तक रहेगा. यह मुहूर्त कुल 48 मिनट का होता है. दिन में कुल 30 मुहूर्त होते हैं जिनमें से 7 इससे पहले निकल चुके होते हैं इस वजह से इसे आठवां मुहूर्त भी कहते हैं.

बुधवार को शुभ नहीं होता है अभिजीत मुहूर्त
अभिजीत मुहूर्त रोज होता है लेकिन यह बुधवार के दिन मान्य नहीं होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि बुधवार को राहुकाल और अन्य अशुभ योग बनते हैं. इन्हीं कारणों से बुधवार को अभिजीत मुहूर्त में काम करना शुभ नहीं होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement