Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kedarnath-Badrinath Yatra: बद्रीनाथ-केदारनाथ जाने से पहले पढ़ लें ये जरूरी खबर, वरना छोटी सी चूक पड़ेगी भारी

Char Dham Yatra 8 things to care: केदारनाथ-बद्रीनाथ यात्रा का प्लान बना रहे तो 8 बातों का ध्यान रखें क्योंकि ये विपरीत स्थितियों से भी बचाएंगी और आपकी यात्रा भी सुखद होगी.

Latest News
Kedarnath-Badrinath Yatra: बद्रीनाथ-केदारनाथ जाने से पहले पढ़ लें ये जरूरी खबर, वरना छोटी सी चूक पड़ेगी भा�री

चार धाम यात्रा में ध्यान रखने योग्य 8 बातें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अक्षय तृतीया (10 मई) के शुभ अवसर पर केदारनाथ और यमुनोत्री मंदिरों के दरवाजे भक्तों के लिए खोले जाने के बाद, चार धाम यात्रा शुरू हो गई है. हर साल पूरे भारत से लाखों श्रद्धालु चारधाम यात्रा के लिए आते हैं. उत्तराखंड में चार धामों में बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री शामिल हैं.  लेकिन इस यात्रा को आसान या हल्के में लेने की भूल न करें. इस यात्रा में जाने से पहले न केवल आपको रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है, बल्कि सेहत से जुड़ी कई जानकारी भी रखनी होगी.

उधर, हालांकि उधर उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने चारधाम यात्रा पर कहा है कि बहुत ज्यादा संख्या में श्रद्धालु चार धाम यात्रा के लिए आ रहे हैं, इनके लिए सारी व्यवस्था की गई है.सभी प्रदेशों के मुख्य सचिव को पत्र भेजे जा रहे हैं कि कोई श्रद्धालु अपंजीकृत वाहन में या अपंजीकृत तरीके से न आएं.बहुत सख्त जांच की जा रही है. यात्रा के प्रत्येक पड़ाव पर यात्रियों के लिए भोजन, पानी, शौचालय आदि की अच्छी व्यवस्था की गई है. कहीं भी कोई भगदड़ अब तक नहीं मची है, अगर कोई ऐसी अफवाह फैलाता है तो इसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. यात्रा सुचारू रूप से जारी है. 

हालांकि अब तक केदारनाथ यात्रा के दौरान 7 श्राद्धालुओं की हार्ट अटैक से मौत हो चुकी है और इसके पीछे एक नहीं कई कारण जिम्मेदार होने की संभावना जताई जा रही है. यात्रा के दौरान जीरो डिग्री तापमान से लेकर खानपान की अव्यवस्था, भीड़ का दबाव और ऑक्सीजन की कमी भी जिम्मेदार हैं. इसलिए जरूरी है कि आप 4 धाम यात्रा पर निकलने से पहले आपको 8 बातों पर ध्यान देना जरूरी है.

यात्रा से पहले मेडिकल टेस्ट

किसी भी उम्र के लोगों को किसी भी लंबी दूरी, ठंडी और भीड़भाड़ वाली जगहों पर यात्रा करने से पहले अपना मेडिकल टेस्ट जरूर करानी चाहिए. आपका डॉक्टर बता सकता है कि आप कब और कैसी यात्रा के लिए फिट हैं, इसके अलावा आपको अपने शुगर, कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी, ऑक्सीजन लेवल की जांच कराना जरूरी है. इसके साथ ही अगर आप अस्थमा या किसी भी लंग्स, किडनी या लिवर की बीमारी से ग्रस्त हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह के चार धाम या किसी भी अन्य जगह की यात्रा न करें.

सम के अनुसार कपड़े पहनें

अगर चारधाम यात्रा पर जा रहे हैं तो वहां के मौसम और तापमान का अनुमान लगाएं. चार धाम यात्रा के दौरान अलग-अलग मौसम के हिसाब से कपड़े पैक करना न भूलें. बैग में थर्मल, स्वेटर, जैकेट और शॉल जैसे कपड़े पैक करें. बारिश से बचाव के लिए वॉटरप्रूफ बैग, रेनकोट और जैकेट आदि साथ रखें.

प्राथमिक चिकित्सा किट

चार धाम यात्रा के दौरान छोटी-मोटी चोट लग सकती है. इसलिए जरूरी दवाइयां अपने पास रखें. इसके अलावा प्राथमिक चिकित्सा किट में बुखार, उल्टी, दस्त, सर्दी-खांसी और सिरदर्द की दवाएं भी रखें. साथ ही अपनी मौजूदा बीमारियों की भी दवा रखें.

व्यक्तिगत स्वच्छता की वस्तुएं

चार धाम यात्रा के दौरान आपको जिन वस्तुओं की आवश्यकता होगी वे किसी दुकान में उपलब्ध नहीं हो सकती हैं. इसके लिए पर्सनल हाइजीन का सामान अपने पास रखें. बैग में आप टूथपेस्ट, टूथब्रश और सैनिटाइजर रख सकते हैं.

कैश के साथ पावर बैंक-चार्जर रखना न भूलें

चारधाम यात्रा के दौरान मोबाइल में नेटवर्क आना संभव नहीं है. इससे डिजिटल पेमेंट के चक्कर में ही न रहें, कैश साथ रखें और मोबाइल के चार्जर और पावर बैंक जरूर रखें.

जरूर दस्तवेज भी साथ रखें

चारधाम यात्रा के दौरान महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अलग-अलग स्थानों पर पंजीकृत कराने की आवश्यकता पड़ सकती है. महत्वपूर्ण दस्तावेज़ अपने पास रखें. आप चार धाम यात्रा समय संबंधी दिशा-निर्देशों को व्यवस्थित रूप से पढ़ सकते हैं और उसमें उल्लिखित दस्तावेजों को अपने पास रख सकते हैं.

खान-पान

चार धाम यात्रा के दौरान काफी यात्रा पैदल करनी पड़ती है. शरीर में ऊर्जा की कमी के कारण होने वाले डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खाने-पीने की चीजें बैग में रखें. इसके लिए आप सूखे मेवे, पानी और फलों का विकल्प चुन सकते हैं.

अपने साथ टॉर्च रखें

लंबी यात्रा के लिए कभी भी फोन की फ्लैशलाइट पर निर्भर न रहें. इसके लिए टॉर्च लेकर चलें. या फिर आप बैग में एक मोमबत्ती-माचिस भी रख सकते हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement