Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Char Dham Yatra के 20 दिन में 70 लोगों की मौत, अब तक 14 लाख ने किये दर्शन

चारधाम यात्रा (Char Dham yatra Start) को शुरू हुए 20 दिन हो गए हैं. इन 20 दिनों में 14 लाख से भी ज्यादा श्रद्धालु चारधाम यात्रा कर चुके हैं. वहीं इनमें 70 लोगों की मौत हो गई है.

Latest News
Char Dham Yatra के 20 दिन में 70 लोगों की मौत, अब तक 14 लाख ने किये दर्शन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Char Dham Yatra Update: उत्तराखंड स्थित चारधाम यात्रा पर जाने की तैयारी लोग महीनों पहले शुरू कर देते हैं. यात्रा शुरू होते ही यहां भारी संख्या में भगवान के श्रद्धालु पहुंचते हैं. साल दरसाल धाम पर पहुंचे वाले श्रद्धालुओं का रिकॉर्ड टूट रहा है. इस बार भी 20 दिनों में लाखों लोग चार धाम की यात्रा पर निकल चुके हैं. लगातार यह संख्या बढ़ रही है. वहीं चारधाम (Char Dham) के कठिन रास्ते और भारी भीड़ के बीच 20 दिनों में 70 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है. इनमें से केदरनाथ में 27, बद्रीनाथ में 22, गंगोत्री और यमुनोत्री में 21 लोगों की मौत हुई है. वहीं शासन प्रशासन लगातार लोगों के दर्शनों को सुलभ बनाने और जान को बचाने के लिए व्यवस्थाओं को बेहतर करने में लगा है. 

अब तक 14 लाख से भी ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए चारधाम के दर्शन

इस बार चारधाम यात्रा की शुरुआत 10 मई 2024 से की गई. वहीं रजिस्ट्रेशन दो महीने पहले शुरू हो गये थे. चारधाम की यात्रा शुरू होते केदारनाथ से लेकर बदरीनाथ पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लग गई. यहां लगातार श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती जा रही है. अधिकारियों की मानें तो पिछले 20 दिनों में चारधाम यात्रा पर 14 लाख से भी ज्यादा श्रद्धालु पहुंच चुके हैं. पिछले साल के मुकाबले श्रद्धालुओं की यह संख्या दोगुनी है. गढ़वाल आयुक्त ने बताया कि अगर भीड़ ज्यादा बढ़ी तो व्यवस्था बनाएं रखने के लिए एनडीआरएफ और आईटीबीपी की मदद ली जाएगी. 

मौतों का भी बढ़ रहा आंकड़ा

चारधाम यात्रा पर निकले श्रद्धालुओं की संख्या के साथ ही यहां मौत का आंकड़ा भी बढ़ रहा है. पिछले 20 दिनों में 70 लोगों की मौत हो चुकी है. गढ़वाल के कमिश्नर विनय शंकर पांडे ने कहा है कि मौतों की वजह हाई एल्टीट्यूड क्षेत्र में ऑक्सीजन की कमी भी है. इस वजह से लोगों को चढ़ाई में दिक्कतें आती हैं. 

पिछले दो सालों के मुकाबले 127 प्रतिशत बढ़ी श्रद्धालुओं की भीड़ 

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा करने पहुंच रहे श्रद्धालुओं की संख्या दिनदोगुनी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 20 दिनों में केदारनाथ से लेकर बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं. यह पिछले दो सालों के मुकाबले 127 प्रतिशत ज्यादा है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement