Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Char Dham Yatra 2024: आज से शुरु हुई चार धाम यात्रा, दर्शन के लिए पहुंचे CM पुष्कर सिंह धामी

Char Dham Yatra: आज से चार धाम यात्रा की शुरुआत हो रही है. इस दिन शुभ मुहूर्त में चार धाम के कपाट खोले जाएंगे.

Latest News
article-main

Char Dham Yatra 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Char Dham Yatra 2024: चार धाम यात्रा उत्तराखंड आज यानी 10 मई, 2024 से शुरू हो रही है. उत्तराखंड के ये चार धाम हिंदुओं के पवित्र स्थलों में से हैं. इन चार धाम में गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ है. कल से चारधाम यात्रा का श्रीगणेश होने वाला है. आज से गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ के कपाट ही खुलेंगे, जबकि बद्रीनाथ धाम के दर्शन श्रद्धालु 12 मई से कर सकेंगे. चार धाम यात्रा के लिए 15 अप्रैल से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरु किया था. अब 8 मई से ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू हो चुकी है.

केदारनाथ के कपाट खुलते ही CM पुष्कर सिंह धामी ने किए दर्शन
चार धाम यात्रा के लिए गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ मंदिरों के कपाट खोल दिए गए हैं. आज केदारनाथ के कपाट खुलने के बाद  उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी दर्शन के लिए पहुंचे. केदारनाथ मंदिर में दर्शन के लिए 10 हजार श्रद्धालु गौरीकुंड पहुंच चुके हैं. गौरीकुंड केदारनाथ धाम से 16 किलोमीटर पहले हैं. यह जगह दो दिनों से हाउसफुल है.

माइनस में पहुंच गया है पारा
चार धाम की यात्रा के लिए जा रहे श्रद्धालुओं को बता दें कि, दिन में इन धामों का पारा 0 से 3 डिग्री के बीच दर्ज किया गया है. वहीं, रात को यहां का तापमान माइनस में पहुंच रहा है. जीरो डिग्री टेम्प्रेचर के बीच भी चार धाम की यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का उत्साह देखने को मिल रहा है. चार धाम यात्रा के लिए अब तक 22.15 लाख श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं.

केदारनाथ

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को सुबह 7 बजे खुलेंगे. केदारनाथ धाम 12 ज्योतिर्लिंगों में शामिल है. यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से 11वें स्थान पर है. यहां पर केदारनाथ मंदिर के द्वार पर नंदी विराजमान हैं.


गुरुवार को न करें ये 7 काम, वरना हो जाएंगे कंगाल, झेलने पड़ सकते हैं ये नुकसान


यमुनोत्री

उत्तरकाशी जिले में स्थित यमुनोत्री धाम के कपाट 10 तारीख को सुबह 10ः29 पर खुल रहे हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यमुनोत्री धाम को असित मुनि का निवास स्थान माना जाता है. इस मंदिर में देवी यमुना की अराधना की जाती है.

गंगोत्री

गंगोत्री धाम को गंगा का उद्गम स्थल माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि यहां पर गंगोत्री धाम में मंदिर का निर्माण 18वीं शताब्दी में गोरखा कमांडर अमर सिंह थापा ने कराया था. चारधाम यात्रा के लिए गंगोत्री धाम के कपाट 10 मई को दोपहर 12ः25 पर खुलेंगे.

बद्रीनाथ

बद्रीनाथ धाम नर-नारायण पर्वत के मध्य में स्थित है. यह मंदिर चमोली जिले में स्थित है. चार धाम यात्रा के लिए बद्रीनाथ के कपाट 12 मई को खुलेंगे. इस दिन सुबह 6 बजे शुभ मुहूर्त में मंदिर के कपाट खुलेंगे.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement