Twitter
Advertisement

Holika Dahan 2024: होलिका दहन पर क्या करें और क्या नहीं, जानें होली से जुड़े खास नियम

Holika Dahan Upay: होलिका दहन के दौरान कई उपाय करने से लाभ मिलता है. हालांकि कई गलतियों को करने से बचना चाहिए. आइये इसके बारे में बताते हैं.

Latest News
Holika Dahan 2024: होलिका दहन पर क्या करें और क्या नहीं, जानें होली से जुड़े खास नियम

holika dahan par kya kare kya na kare

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Holika Dahan 2024: पंचांग के अनुसार, आज फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि है. इस दिन होलिका दहन किया जाता है. आज 24 मार्च की शाम को होलिका पूजन (Holika Pujan) और दहन किया जाएगा. ज्योतिषीय नियमों के अनुसार इस दिन कुछ उपाय (Holika Upay) करने से लाभ होता है जबकि कई गलतियों को करने से बचना चाहिए. तो चलिए आपको बताते हैं कि होली (Holi 2024) पर क्या करें और क्या नहीं?

होली पर करें ये उपाय

- होलिका दहन के दौरान आपको "ॐ होलिकायै नम:" इस मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए. होली में जौ के दाने, काले तिल, सरसों के दाने और गेंहू की बालियां डालते समय इस मंत्र का जाप करें.
- घर परिवार में किसी सदस्य को नजर लग गई है तो नजरदोष दूर करने के लिए इस खास उपाय को करें. नजरदोष दूर करने के लिए नारियल को सात बार व्यक्ति के सिर से वार करने के बाद होलिका की अग्नि में डाल दें. ऐसा करने से सारी नकारात्मक शक्तियां दूर होगी.
- होलिका पूजन के दौरान होली के चारों और जलधारा बनाते हुए 7 परिक्रमा लगाएं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से सारे कष्ट दूर होते हैं.
- रोग दूर करने और अच्छे स्वास्थ्य के लिए शरीर पर उबटन लगाकर उसका सारा मेल होलिका की अग्नि में डाल दें. ऐसा करने से आरोग्य की प्राप्ति होगी.


आज होलिका दहन की रात करें इन मंत्रों का जाप, पूजन से पहले करें नरसिंह भगवान की आरती


होली के दिन न करें ये काम

- होली के दिन तांत्रिक क्रियाएं होती है. ऐसे में आपको सड़क पर पड़ी किसी भी चीज को पैर नहीं लगाना चाहिए. यह आपके जीवन में परेशानियां ला सकता है.
- होली के दिन पैसों का लेन-देन भी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से कर्ज चुकाने में बड़ी ही परेशानियां होती हैं.
- होलिका दहन को जलते हुए शरीर का प्रतीक मानते हैं. होलिका दहन को नवविवाहित जोड़ों, नवजात शिशु को नहीं देखना चाहिए.
- होलिका दहन के दौरान गर्भवती महिलाओं को सावधानी बरतनी चाहिए. गर्भवती महिलाओं को होलिका दहन नहीं देखना चाहिए. इससे माता और गर्भ में पल रहे बच्चे पर बुरा असर पड़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement