Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Janmasthami 2023: संतान सुख और समृद्धि लाती हैं ये 8 चीजें, जन्माष्टमी पर जरूर लाएं घर

Janmashtami 2023 Upay: जन्माष्टमी के दिन घर पर श्री कृष्ण को प्रिय ये 8 चीजें लाने से घर में सुख- समृद्धि आती है और संतान सुख की प्राप्ति होती है.

Janmasthami 2023: संतान सुख और समृद्धि लाती हैं ये 8 चीजें, जन्माष्टमी पर जरूर लाएं घर

संतान सुख और घर में समृद्धि लाती हैं ये 8 चीजें, जन्माष्टमी पर जरूर लाएं घर 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी:  जन्माष्टमी श्री कृष्ण जन्मोत्सव (Janmashtami Festival) के रूप में पूरे देश भर में धूमधाम से मनाई जाती है.  जन्माष्टमी को लेकर लोग कई तरह की तैयारियां करते हैं और पूरे विधि-विधान (Janmashtami Puja Vidhi) से भगवान कृष्ण की पूजा करते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं. इसके अलावा कई लोग जन्माष्टमी के दिन घर में कुछ चीजें जरूर लेकर आते हैं. ऐसी मान्यता है कि जन्माष्टमी में घर में इन 5 चीजों को लाने से सुख-समृद्धि आती है (Krishna Janmashtami 2023) और भगवान श्री कृष्ण की कृपा हमेशा परिवार के सदस्यों पर बनी रहती है. बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में भी इन खास  चीजों का महत्वपूर्ण बताया गया. इसलिए इस शुभ दिन पर इन खास चीजों को घर में जरूर लाएं. आज हम आपको अपने इस लेख में इन्हीं खास चीजों के बारे में बता रहे हैं..

जन्माष्टमी के दिन घर में जरूर लाएं ये 5 चीजें

मोरपंख - भगवान श्री कृष्ण को मोर पंख अतिप्रिय है और श्री कृष्ण अपने मुकुट पर हमेशा मोर पंख लगाते थे. इसके अलावा वास्तु शास्त्र में भी बताया गया है कि मोरपंख सकारात्मक ऊर्जा को अपनी और आकर्षित करता है और इससे वास्तु दोष दूर होते हैं. ऐसे में जन्माष्टमी के दिन मोरपंख घर पर लाने से गृहक्लेश नहीं होते और कालसर्प दोष से भी मुक्ति मिलती है.

Garuda Purana: अच्छी पत्नी में होते हैं ये 5 गुण, संवार देती हैं पति का घर और संसार

बांसुरी - बांसुरी भी भगवान श्री कृष्ण के प्रिय चीजों में से एक है और बांसुरी से प्रेम होने के कारण ही श्री कृष्ण को बंशीधर कह कर पुकारा जाता है. इसलिए जन्माष्टमी के दिन लकड़ी या चांदी की छोटी सी बांसुरी घर ज़रूर लाएं. इसे पूजा में श्री कृष्ण को चढ़ाएं और फिर बांसुरी को धन के स्थान या फिर तिजोरी में रख दें. इससे घर में धन का आवक बढ़ता है.

गाय और बछड़ा - भगवान श्री कृष्ण को गाय से बहुत लगाव था. ज्योतिष के अनुसार, गाय में देव गुरु ग्रह का वास होता है और जन्माष्टमी के दिन गाय और बछड़े की प्रतिमा घर में लाना शुभ माना जाता है. इसे आप घर के मंदिर या कमरे के ईशान कोण में रख सकते हैं. इससे भाग्य में वृद्धि होती है और संतान सुख की भी प्राप्ति होती है.

वैजयंती माला - भगवान श्री कृष्ण वैजयंती माला भी अतिप्रिय है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर में जन्माष्टमी के दिन वैजयंती माला लाने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. ऐसी मान्यता है कि वैजयंती माला में माता लक्ष्मी का वास होता है.

माखन- भगवान श्री कृष्ण को माखन इतना प्रिय है कि वे दूसरे के घरों से भी माखन चुराकर खाते थे और इसी कारण उन्हें माखनचोर भी कहा जाता है. ऐसे में जन्माष्टमी के दिन माखन जरूर खरीद कर लाएं और श्रीकृष्ण को इसका भोग लगाएं. इससे श्रीकृष्ण प्रसन्न होते हैं और उनका शुभ आशीर्वाद प्राप्त होता है.

कछुए की अंगूठी धारण करने से पहले जान लें ये 5 नियम, अनदेखी करने पर बर्बाद हो सकता है जीवन

लड्डू गोपाल - इसके अलावा अगर आप संतान प्राप्ति की कामना कर रहे हैं तो जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल की तस्वीर या छोटी सी मूर्ति खरीदकर लाएं और उसको अपने बेडरूम में लगाएं. इससे संतान के योग जल्दी बनते हैं.

गंगाजल -  जन्माष्टमी के दिन आप घर में गंगाजल ला सकते हैं और गंगाजल को रोज घर में छिड़क सकते हैं. इससे घर से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और घर में सुख- संपन्नता बढ़ती है.

चंदन - अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र में आप चंदन घर ला सकते हैं. इसे पूजा के दौरानभगवान कृष्ण को लगाएं और फिर वही चंदन अपने माथे पर भी लगाएं. चंदन माथे पर लगाने से मन को शांंति मिलती है और आज्ञा चक्र एक्टिव होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement