Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Karwa Chauth : अधूरा रहता है इन चीजों के बिना करवाचौथ का व्रत, जानिए इन 6 चीजों का महत्व

Karwa Chauth 2022 Important Things: करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर को रखा जाएगा. निर्जला व्रत का पूर्ण फल पाने के लिए कुछ चीजें आपकी पूजा में जरूरी हैं.

Latest News
Karwa Chauth : अधूरा रहता है इन चीजों के बिना करवाचौथ का व्रत, जानिए इन 6 चीजों का महत्व

अधूरा रहता है इन चीजों के बिना करवाचौथ का व्रत, जानिए इन 6 चीजों का महत्व
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः करवा चौथ की पूजा बहुत अहम होती है और सूर्योदय के साथ शुरू होकर चंद्रोदय तक रहती है. सुहागिने इस दिन निर्जला व्रत रखकर शाम को समूह में पूजा करती हैं और रात में चांद को अर्घ्य देकर पति की पूजा करती हैं. 

करवा चौथ की पूजा में 7 जरूरी चीजों का बहुत जरूरी मानी गई और इनके बिना पूजा अधूरी मानी जाती है तो चलिए जाने ये सात चीजें क्या हैं. 

यह भी पढ़ें : Karwa Chauth : 13 या 14 अक्टूबर कब रखा जाएगा करवाचौथ का व्रत, ये है सही डेट


सींकः  मां करवा की शक्ति का प्रतीक सींक होता है और पूजा और कथा के समय सींक को जरूर शामिल करें. ये सींक मां करवा की उस शक्ति का प्रतीक हैं, जिसके बल पर देवी ने यमराज के सहयोगी भगवान चित्रगुप्त के खाते के पन्नों को उड़ा दिया था.

करवा: माता का नाम करवा था और करवा उस नदी का प्रतीक है, जिसमें मां करवा के पति का पैर मगरमच्छ ने पकड़ लिया था.इसलिए पूजा में करवा रखना जरूरी है. 

यह भी पढ़ें : करवा चौथ पर बनेगा दुर्लभ योग, चांद निकलने का सही समय और मुहूर्त जान लें

करवा माता की तस्वीर: करवा माता की तस्वीर पूजा में शामिल करना न भूलें. चंद्रमा और सूरज की उपस्थिति मां की तस्वीर के साथ उनके महत्व को बताती है. 

दीपक: चांद को अर्घ्य देने के बाद उनकी आरती उतारी जाती है और उसी आरती के दीपक से पति की आरती होती है. इसलिए पूजा में दीपक को रखना न भूलें. पूजा तभी पूरी मानी जाती है जब आरती होती है.

छलनीः व्रत की पूजा के बाद महिलाएं छलनी से अपने पति का चेहरा देखती हैं और उससे पहले चांद को भी छलनी से देखा जाता है. इसलिए पूजा में इसे जरूर रखें. 

यह भी पढ़ें : आज रात आसमान से गिरेगा अमृत, शरद पूर्णिमा पर जरूर कर लें ये काम 

लोटाः चंद्रदेव को अर्घ्य देने के लिए जरूरी होता है लोटा. पूजा के दौरान लोटे में जल भरकर रखते हैं. यह जल चंद्रमा को हमारे भाव समर्पित करने का एक माध्यम है. वैसे भी हर पूजा में कलश को गणेशजी के रूप में स्‍थापित किया जाता है.

थालीः पूजा की सामग्री, दीये, फल और जल से भरा लोटा रखने के लिए जरूरी होती है एक थाली की. इसी में दीपक रखकर मां करवा की आरती उतारते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement