Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Banke Bihari के दर्शन के लिए बनेंगे रोपवे, Mathura Vrindavan में भीड़ और जाम से मिलेगी राहत

Banke Bihari Mandir: वृदावन में बांके बिहारी मंदिर के आस-पास जाम की समस्या को दूर करने के लिए रोप-वे व्यवस्था शुरू करने की तैयारी है. जिससे श्रद्धालुओं को लाभ मिलेगा.

Latest News
Banke Bihari के दर्शन के लिए बनेंगे रोपवे, Mathura Vrindavan में भीड़ और जाम से मिलेगी राहत

Banke Bihari Mandir

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Banke Bihari Mandir: उत्तर प्रदेश के तीर्थस्थलों में से एक वृंदावन (Vrindavan) में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रोप-वे विकसित किए जाने वाले हैं. मथुरा-वृदावन (Mathura Vrindavan) में श्रद्धालुओं की भीड़ के कारण अक्सर जाम लगा रहता है. जिसके कारण भक्तों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई बार श्रद्धालुओं को घंटों तक जाम में फंसा रहना पड़ता है ऐसे में भक्तों के लिए वृदावन में दो जगहों पर रोप-वे (Ropeway) की व्यवस्था शुरू की जाने की तैयारी की जा रही है. जिसके बाद भक्त रोप-वे के जरिए बांके बिहारी जी (Banke Bihari Mandir) के दर्शन कर सकेंगे.

इन दो मार्ग पर होगी रोपवे की व्यवस्था
मथुरा वृदावन में देश-विदेश से लाखों भक्त दर्शन के लिए आते हैं. ऐसे में वहां जाम की समस्या बहुत ही आम है. श्रद्धालुओं को जाम से निजात दिलाने और सुविधा देने के लिए दो रोपवे विकसित किए जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है.

मथुरा की होली का कैलेंडर जारी, जानें किस दिन होगी फूलों, लठ्ठमार और लड्डुओं की होली

उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रोपवे बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है. पहला रोपवे छटीकरा से विद्यापीठ चौराहा तक बनाया जाएगा और दूसरा रोपवे सौ शैया अस्पताल से अटल्ला चुंगी होते हुए विद्यापीठ चौराहे तक आएगा. बांके बिहारी मंदिर दर्शन के लिए जाने से पहले भक्त यहां गाड़ी पार्किंग में खड़ी करके दर्शन के लिए जा सकेंगे.

बरसाना में भी शुरू होनी है रोपवे की व्यवस्था
बांके बिहारी मंदिर में रोपवे का प्रस्ताव तैयार करने से पहले ही राधारानी मंदिर, बरसाना में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रोपवे की योजना तैयार की जा चुकी है. बरसाना में रोपवे की योजना 2016 में तैयार की गया था. इस परियोजना पर करीब 15.5 करोड़ रुपए का खर्च होना है. यहां पर ग्राउंड कार्य पूरा किया जा चुका है. यह रोपवे 216 मीटर लंबा और 33 मीटर ऊंचा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement