Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nautapa 2023: नौतपा में 9 दिनों तक प्रचंड गर्मी का करना पड़ेगा सामना, जानें क्या होता है इन दिनों रोहिणी का गलना

Nautapa 2023: मई और जून में नौतपा के दिनों में सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी पर पड़ेगी जिस कारण इन दिनों भीषण गर्मी पड़ेगी.

Latest News
Nautapa 2023: नौतपा में 9 दिनों तक प्रचंड गर्मी का करना पड़ेगा सामना, जानें क्या होता है इन दिनों रोहिणी का गलना

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः नौतपा (Nautapa 2023) के दिनों में बहुत ही तेज गर्मी पड़ती है. ग्रीष्म ऋतु के इन दिनों में 9 दिनों के लिए तपन बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है. बता दें कि, इन दिनों नौतपा (Nautapa 2023) शुरू हो चुका है. इसकी शुरुआत 25 मई 2023 को हुई है. 9 दिनों तक चलने वाला यह नौतपा (Nautapa 2023) 8 जून तक चलेगा. मई और जून के इन दिनों में सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी पर पड़ेगी जिस कारण इन दिनों गर्मी अधिक होगी. आज आपको नौतपा (Nautapa 2023) के बारे में बताते हैं कि आखिर इन दिनों भीषण गर्मी पड़ती है और नौतपा (Nautapa 2023) में रोहिणी का गलना क्या होता है.

कब शुरू होता है नौतपा (Nautapa 2023)
सूर्य देव के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने पर नौतपा शुरू होता है. सूर्य देव इन दौरान 15 दिनों तक रोहिणी नक्षत्र में रहते हैं. जिसके शुरुआत के 9 दिनों में नौतपा होता है. इन दिनों पृथ्वी बहुत ही ज्यादा गर्मी होती है. नौतपा के दौरान मैदानी क्षेत्रों में बहुत ही प्रचंड गर्मी पड़ती है. वहीं हिमाचल और कश्मीर जैसी ठंडी जगहों पर भी इसके प्रभाव से पहाडों पर जमी बर्फ पिघलने लगती है. नौतपा के समय सूर्य देव के रोहिणी नक्षत्र में जाने से दक्षिणी और उत्तर पूर्वी ध्रुव पर सूर्य की सीधी किरणे पड़ती हैं. इन दिनों लोगों को गर्मी का प्रकोप झेलना पड़ता है.

सिरहाने रखी इन 10 में से 1 चीज भी बन सकती है बर्बादी का कारण, आप भी हो जाए सतर्क

रोहिणी का गलना (Rohini Ka Galna)
ज्योतिष शास्त्रों में ऐसा माना गया है कि नौतपा के दौरान जिस क्षेत्र में बारिश होती है उसे नौतपा का गलना कहते हैं. मान्यताओं के अनुसार इन दिनों जहां पर बारिश हो जाती है वहां पर बारिश के मौसम में कम बारिश होती है. हालांकि सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में होने पर 15 दिनों तक बारिश न हो तो ऐसे क्षेत्र में बाद में भरपूर बारिश होने के संकेत मिलते हैं.

इस साल नौतपा में क्या होगा
नौतपा के दौरान सूर्य के अधिक तपने और वर्षा न होने से मानसून में अच्छी वर्षा होने के संकेत मिलते हैं. नौपता के पहले दो दिनों में 25 और 26 तारीख का दिन सामान्य रहा है. जिसके बाद अब अगले 4 दिनों तक प्रचंड गर्मी पड़ने वाली है. नौतपा के बाकि के दिनों उमस भरा मौसम रहेगा. इन दिनों तेज गर्म हवाएं चल सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement