Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Surya Grahan 2022: 27 साल बाद दिवाली के अगले दिन सूर्य ग्रहण का साया, जानें सूतक लगने की समय

27 साल बाद दिवाली के अगले दिन सूर्य ग्रहण लग रहा है, जानें कब लगेगा सूतक और मां लक्ष्मी की पूजा पर इसका क्या असर होगा

Latest News
Surya Grahan 2022: 27 साल बाद दिवाली के अगले दिन सूर्य ग्रहण का साया, जानें सूतक लगने की समय
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Surya Grahan 2022, Sutak Timing on Diwali- 1995 के बाद इस साल यानि 2022 में दिवाली के अगले दिन सूर्य ग्रहण का साया है. करीब 27 साल बाद ऐसा हो रहा है जब दिवाली की रात सूतक लग जाएगा. इस साल 24 अक्टूबर को दिवाली मनाई जा रही है और सूतक मध्यरात्रि को लगेगा. ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि दिवाली और मां लक्ष्मी की पूजा पर इसका क्या असर होगा. हम आपको बताते हैं कि सूतक कब लगेगा और इस ग्रहण का क्या असर होगा

सूतक काल का समय (Sutak Timing)

सूर्य ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पूर्व शुरू हो जाता है. इस इस हिसाब से 24 अक्तूबर की मध्यरात्रि से ही सूतक काल आरंभ हो जाएगा. सूतक काल का समय दिवाली की रात यानि 24 अक्तूबर की रात को 02:30 बजे से शुरू होगा जो अगले दिन 25 अक्तूबर की सुबह 04.22 बजे समाप्त हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के माना गांव में क्या है खास, जानें क्यों जा रहे हैं पीएम मोदी

लक्ष्मी पूजा और दिवाली पर क्या होगा असर 

भारत में यह ग्रहण आंशिक रूप से दिखाई देगा, इसलिए इसका असर कुछ खास नहीं होगा. देश के कई हिस्सों में ये दिखाई देगा. दिवाली के अगले दिन ग्रहण होने से गोवर्धन पूजा 26 अक्टूबर को मनाई जा रही है, 27 वर्ष बाद ग्रहण के कारण दिवाली के तीसरे दिन गोवर्धन पूजा हो रही है. ग्रहण हमेशा अमावस्या की तिथि पर पड़ता है और दिवाली भी अमावस्या की तिथि पर ही मनाई जाती है. 

यह भी पढ़ें- कब है दिवाली, पूजा समय, कैसे करें मां लक्ष्मी की पूजा, मंत्र आरती 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement