Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vijayadashmi 2023: इस बार कब मनाई जाएगी विजयदशमी 23 या 24, जानें सही तारीख, तिथि से लेकर रावण दहन का समय

रामायण की समाप्ति के बाद जगह जगह लगे रावण के पुतलों का दहन किया जाता है. इसी दिन को विजयदशमी भी कहा जाता है. इस बार विजयदशमी को लेकर कंफ्यूजन बना हुआ है. 

Latest News
Vijayadashmi 2023: इस बार कब मनाई जाएगी विजयदशमी 23 या 24, जानें सही तारीख, तिथि से लेकर रावण दहन का समय
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: नवरात्रि के बाद हर किसी को ​दशहरे का इतजार है. यह त्योहार नवमी के बाद आता है. इस दिन रामायण की समाप्ति के बाद जगह जगह लगे रावण के पुतलों का दहन किया जाता है. इसी दिन को विजयदशमी भी कहा जाता है. इस बार विजयदशमी को लेकर कंफ्यूजन बना हुआ है. इसकी वजह कुछ लोग इसे 23 अक्टूबर तो कुछ 24 अक्टूबर को विजयदशमी का त्योहार मनाने का दावा कर रहे हैं. अगर आप भी इसी असमंजस में हैं तो परेशान हों. हम आपको बताते हैं किस दिन विजयादशमी का त्योहार मनाया जाएगा. इसके साथ ही इसकी सही तारीख मुहूर्त और पर्व...

Rajyog: ग्रहों के गोचर से बन रहे ये 3 राज योग, इन राशि के जातकों की हो जाएगी बल्ले बल्ले, घर में खूब बरसेगा धन

जानें कब है विजयादशमी

पंचांग के अनुसा, विजयदशमी अश्विन माह की शुक्ल पक्ष को मनाई जाती है. इस तिथि की शुरुआत 23 अक्टूबर की शाम 5 बजकर 44 मिनट से होगी. यह 24 अक्टूबर 2023 को दोपहर 3 बजकर 14 मिनट तक रहेगी. ऐसे में उदयतिथि को देखते हुए 24 अक्टूबर को विजयादशमी का त्योहार मनाया जाएगा. 

यह रावण दहन का शुभ मुहूर्त

रामनवमी के बाद दशमी पर रावण दहन प्रदोष काल में किया जाता है. इस बार प्रदोष काल 24 अक्टूबर 5 बजकर 43 मिनट से अगले ढ़ाई घंटे 8 बजकर 10 मिनट तक रहेगा. इस शुभ मुहूर्त में रावण दहन कर बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश दिया जा सकता है.  

व्रत में खाई जानें वाली इन 2 आटे की रोटियों से अच्छी रहती है सेहत, वजन से लेकर ब्लड शुगर तक रहता है कंट्रोल

क्यों मनाया जाता है दशहरा

दशहरा मनाने के पीछे की मान्यता है कि देवी दुर्गा ने महिषाशुर नाम के राक्षस का वध किया था. साथ ही भगवान श्रीराम ने रावण का वध किया था. उन्होंने रावण को पराजित कर अयोध्या में वापसी की थी. इसलिए दशहरा को विजयादशमी के नाम से भी जाना जाता है. इस बड़े त्योहार के रूप में मनाया जाता है. इस दिन घर में शुभ कार्यों को करना काफी अच्छा होता है. इनमें गृह प्रवेश, नामकरण, मुंडन समेत दूसरे मांगलिक कार्य शामिल हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement