Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Asian Games 2023: भारी ड्रामे के बीच भारतीय कबड्डी टीम ने जीता गोल्ड, फाइनल में ईरान को हराया

India vs Iran Final: कप्तान पवन सहरवात के रेड पर घंटे भर तक होता रहा ड्रामा, रेफरी द्वारा ईरान के पक्ष में फैसला सुनाने पर मैट पर बैठ गए थे भारतीय खिलाड़ी.

Asian Games 2023: भारी ड्रामे के बीच भारतीय कबड्डी टीम ने जीता गोल्ड, फाइनल में ईरान को हराया

Indian Kabaddi Team 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: एशियन गेम्स (Asian Games 2023) के मेंस कबड्डी फाइनल में भारी ड्रामे के बीच भारत ने गोल्ड मेडल जीत लिया है. भारत ने ईरान को 33-29 से पखनी देकर गोल्ड कब्जाया. फाइनल मैच को दौरान जमकर विवाद देखने को मिला. दोनों टीमें 28-28 के स्कोर पर बराबरी पर थीं. इसके बाद भारतीय कप्तान पवन सहरवात के रेड पर विवाद शुरू हो गया. 

यह भी पढ़ें: फाइनल मैच रद्द होने पर भारत को क्यों मिला गोल्ड? जानें वजह

 क्यों हुआ विवाद?

मैच में जब तकरीबन एक मिनट का समय बचा था तब पवन डू और डाई रेड के लिए गए. यानी वह बिना प्वाइंट लिए नहीं आ सकते थे. पवन ईरानी डिफेंडर को टच करने की कोशिश में लॉबी में चले गए. इसके बाद ईरान के चार डिफेंडर्स पवन को बाहर धकेलन के लिए लॉबी में गए. यहीं से विवाद शुरू हुआ.

इंटरनेशनल कबड्डी फेडरेशन के नियम के अनुसार, जब तक कोई रेडर किसी डिफेंडर को नहीं छूता, तब तक कोई भी डिफेंडर लॉबी में नहीं जा सकता. और अगर कोई ऐसा करता है या लॉबी में रेडर को पकड़ता है तो रेडर को छूने वाले सभी डिफेंडर्स को आउट माना जाएगा. लेकिन प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल ) के नए नियम के अनुसार, अगर रेडर बिना किसी को छुए लॉबी में चला जाता है, तो उसी समय रेड खत्म हो जाएगा और रेडर को आउट माना जाएगा, भले ही उसके बाद कोई भी लॉबी में आया हो. रेफरी ने नए पीकेएल के नियम के अनुसार दोनों टीमों को एक-एक अंक देने की घोषणा की, जिसका भारत ने विरोध किया. इसके बाद फैसला भारत के पक्ष में 4-1 से बदल दिया गया.

मामला यहीं नहीं रुका और ज्यूरी ने फैसले को फिर से 1-1 कर दिया, जिसे भारत ने मानने से इनकार कर दिया और विरोध में भारतीय खिलाड़ी मैट पर बैठ गए. इसके बाद सलाह-मशविरा के बाद फैसले को भारत के पक्ष में 3-1 से दे दिया गया. इस बार ईरान ने विरोध जताया और अंतत: ऑफिशियल्स ने समाधान ढूंढने के लिए मैच को फिलहाल सस्पेंड कर दिया.  

एक घंटे तक यह माजरा चलता रहा. इसका काफी मजाक बनाया गया. फाइनली इंटरनेशन नियमों का पालन करते हुए भारत के पक्ष में 3-1 से फैसला सुनाया गया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement