Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कहानी उस स्टेडियम की, जिसका अस्तित्व क्रिकेट की लोकप्रियता ने बदल दिया, ICC ने भी दी मान्यता

भारतीय क्रिकेट टीम ने इस मैदान पर 2016 में पहली बार कोई मैच खेला था, जहां केएल राहुल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 110 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी.

Latest News
कहानी उस स्टेडियम की, जिसका अस्तित्व क्रिकेट की लोकप्रियता ने बदल दिया, ICC ने भी दी मान्यता

Florida Cricket Stadium 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत और वेस्टइंडीज के बीच 5 टी20 मैचों की सीरीज का चौथा और पांचवां मुकाबला फ्लोरिडा में खेला जाएगा. तीन साल बाद एक बार फिर से भारतीय टीम अमेरिका में क्रिकेट खेलती हुई नजर आएगी. इससे पहले साल 2016 और 2019 में भी टीम इंडिया यहां टी20 सीरीज के मैच खेल चुकी है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच साल 2016 में दो टी20 मैच खेले गए थे. ये मैच फ्लोरिडा के बेसबॉल स्टेडियम में खेला गया था. हालांकि 2010 में उस स्टेडियम की कायापलट होनी शुरू हो गई. इस दौरान बीच बीच में मैच होते रहे. भारत और वेस्टइंडीज के बीच हुए क्रिकेट मैच को देखते हुए अमेरिका ने अपने पहले क्रिकेट लीग को आयोजित करने की योजना बनाई.

ये भी पढ़ें: लिटन दास को नजरअंदाज कर दुनिया के नंबर वन ऑलराउंडर को बांग्लादेश ने बना दिया कप्तान

हालांकि क्रिकेट लीग के लिए सबसे पहले स्टेडियम की दरकार थी और अमेरिका में कोई क्रिकेट स्टेडियम नहीं था. जिसके बाद USA क्रिकेट ने फ्लोरिडा में स्थित बेसबॉल स्टेडियम को ही क्रिकेट स्टेडियम बनाने का फैसला किया. बेसबाल  के मैदान पर ही ऑल स्टार क्रिकेट सीरीज भी खेली गई थी, जिसमें सचिन, सहवाग, ब्रायल लारा और शेन वार्न जैसे दिग्गज क्रिकेटर्स ने भी खेला था.

अमेरिका और आयरलैंड ने खेला था पहला मैच

अब वो बेसबाल का मैदान पूरी तरह से एक खुबसूरत क्रिकेट स्टेडियम में बनकर तैयार हो चुका है और भारत-वेस्टइंडीज की टीमें इसी मैदान पर खेलेंगी. एयरबैग स्टेडियम के नाम से जाने जाने वाला ये स्टेडियम इससे पहले भी कई मैचों की मेजबानी कर चुका है. इसको अब सेंट्रल ब्रोवार्ड पार्क एंड ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा. इस स्टेडियम के बनने के बाद अमेरिका ने पपुआ न्यू गिनी के खिलाफ पहला वनडे मैच खेला था. आखिरी टी20 मैच आयरलैंड और अमेरिका के बीच खेला गया था.

Florida Baseball Stadium turn in Cricket Stadium

इस मैदान में 20 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है. 6 और 7 अगस्त को रात 8 बजे से दोनों मुकाबले खेले जाएंगे. इस मैदान पर भारत ने 4 टी20 मैच खेले हैं और 2 में उसे जीत मिली है, तो एक मुकाबले का नतीजा नहीं निकल सका है. भारत के केएल राहुल इस मैदान पर एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबद 110 रनों की पारी खेली थी. हालांकि भारत वो मैच 1 रनों से हार गया था. उसके बाद से भारत को कभी हार नहीं मिली है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement