Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs END 2nd Test, Day 3 Highlights: तीसरे दिन का खेल खत्म, गिल बने हीरो, इंग्लैंड के सामने विशाल लक्ष्य

IND vs END 2nd Test, Day 3 Highlights: भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट विशाखापट्टनम में खेला जा रहा है. दूसरे दिन की समाप्ति पर टीम इंडिया 171 रन से आगे है. तीसरे दिन का लाइव यहां जानिए.

Latest News
IND vs END 2nd Test, Day 3 Highlights: तीसरे दिन का खेल खत्म, गिल बने हीरो,  इंग्लैंड के सामने विशाल लक्ष्य

भारत बनाम इंग्लैंड: लाइव अपडेट 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापट्टनम में खेला जा रहा है (IND vs ENG). इस मुकाबले का आज यानी रविवार को तीसरा दिन खेला गया था. टीम इंडिया तीसरे दिन 255 रन ही बना सकी. इसके साथ ही भारत ने 398 रनों की बढ़त भी बना ली थी. शुभमन गिल ने टीम के लिए दमदार प्रदर्शन किया और 104 रनों की पारी खेली. इंग्लैंड के सामने 399 रनों की का विशाल लक्ष्य है. हालांकि इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजी जोड़ी ने काफी तेज और अच्छी शुरुआत दिलाई थी. लेकिन आर अश्विन ने 11वें ओवर में बेन डकेट को अपना शिकार बना लिया है. उसके बाद भी इंग्लैंड ने तीसरे दिन के अंत तक 14 ओवर तक बल्लेबाजी की और एक विकेट के नुकसान पर 67 रन भी बना लिए हैं. 

IND vs ENG 2nd Test, Day 3 Highlights:

50 के पार पहुंची इंग्लैंड

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने तीसरे दिन के अंत तक केवल 14 ही ओवर खेले हैं, लेकिन इन ओवरों में इंग्लैंड ने अपनी मंशा साफ कर दी है. क्योंकि टीम ने 14 ओवरों में 1 विकेट के नुकसान पर 67 रन बना लिए हैं. स्टार ओपनर बेन डकेट 27 गेंदों में 28 रन बनाकर आउट हो गए हैं. जबकि जैक क्रॉली 50 गेंदों में 1 छक्का और 3 चौकों की मदद से नाबाद 29 रन पर हैं. वहीं नाइट वॉचमैन रेहना अहमद भी 9 रनों पर नाबाद लौटे हैं. 

भारत को मिली पहली सफलता

टीम इंडिया को पहली सफलता मिल गई है. आर अश्विन ने 11वें ओवर में तेजी से खेल रहे बेन डकेट को अपना शिकार बनाया है. बेन डकेट ने 27 गेंदों में 28 रनों की पारी खेली है. इसके अलावा इंग्लैंड 50 रनों की आंकड़ा भी छू लिया है. 

इंग्लैंड की शानदार जीत

इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में काफी शानदार शुरुआत की है. टीम के सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली और बेन डकेट अब तक काफी अच्छा और तेज खेला है. टीम का स्कोर 5 ओवरों के बाद बिना विकेट के 24 रन पर है. क्रॉली 20 गेंदों में 10 रन और बेन डकेट 10 गेंदों में 13 रनों पर हैं.

255 रनों के स्कोर पर ढेर हुई टीम इंडिया

टीम इंडिया अपनी दूसरी पारी में 255 रनों पर ढेर हो गई है. टीम का आखिरी विकेट आर अश्विन के रूप में गिरा. अश्विन ने 61 गेंदों में     1 छक्का और 2 चौकों की मदद से 29 रन बनाए. हालांकि टीम इंडिया पहली पारी में ही 143 रनों की बढ़त बनाए हुई थी, जो अब 398 रनों की बढ़त हो गई है. 

बुमराह लौटे पवेलियन

टीम इंडिया ने अपना 9वां विकेट जसप्रीत बुमराह के रूप में गंवा दिया है. बुमराह 26 गेंदों में खाता नहीं खोल पाए और शून्य पर ही पवेलियन लौट गए. हालांकि आर अश्विन अभी भी क्रीज पर मौजूद हैं. 

250 के पार पहुंचा भारत का स्कोर

टीम इंडिया ने तीसरे दिन तक 8 विकेट के नुकसान पर 255 रन बना लिए हैं. इसके साथ ही टीम ने 398 की बढ़त भी बना ली है. आर अश्विन 58 गेंदों में 29 रनों पर खेल रहे हैं और जसप्रीत बुमराह उनका साथ दे रहे हैं. टीम का स्कोर 77 ओवर के बाद 255 पर 8.

टी ब्रेक के बाद भारत के गिरे दो विकेट

टी ब्रेक के बाद पहले ही ओवर में केएस भरत 6 रन बनाकर आउट हो गए. रेहान अहमद ने इंग्लैंड को ब्रेक के बाद 7वीं सफलता दिलाई थी. हालांकि उसके अगले ही ओवर में कुलदीप यादव बिना खाते खोले ही पवेलियन लौट गए. टॉम हार्टली ने कुलदीप को अपना शिकार बनाया. टीम इंडिया का स्कोर 63 ओवर के बाद 229 पर 8. 

टी ब्रेक तक भारत का स्कोर 227/6

तीसरे दिन के दूसरे सेशन में भारत ने 97 रन बनाए और दो विकेट खोए. शुभमन गिल ने इस सेशन में अपना शतक पूरा किया. वहीं अक्षर पटेल ने भी बेहतरीन 45 रनों की पारी खेली. भारत की बढ़त 370 रनों की हो गई है. हालांकि अभी भी मुकाबला टीम इंडिया की मुट्ठी में नहीं है. आज के आखिरी सेशन में केएस भरत और आर अश्विन से उम्मीद होगी कि वे इस बढ़त को 450 के आसपास ले जाएं. वहीं इंग्लैंड भारतीय पारी को जल्दी समेटना चाहेगा.

बेहतरीन पारी खेल पवेलियन लौटे गिल

शतक लगाने के बाद शुभमन गिल आउट हो गए हैं. उन्होंने रिवर्स स्वीप का प्रयास किया था. इंग्लैंड की टीम पहले LBW की अपील कर रही थी. फिर कीपर ने गेंद को लपक लिया. अंपायर ने नॉट आउट दिया था. बेन स्टोक्स ने रिव्यू की मांग की. रिप्ले में दिखा कि गिल के ग्लव्स पर गेंद लगी थी. 104 रन बनाकर पवेलियन लौटे गिल. 

शुभमन गिल का शतक

फॉर्म में वापसी करते हुए शुभमन गिल ने शतक ठोक दिया है. यह टेस्ट क्रिकेट में उनकी तीसरी सेंचुरी है. गिल पिछली 12 पारियों में 50 के आंकड़े को भी नहीं छू पाए थे. उन्होंने शतक पूरा करने के बाद एक गहरी सांस भरी. भारत की बढ़त 344 रनों की हो गई है. गिल और अक्षर के बीच पांचवें विकेट के लिए 79 रनों की साझेदारी हुई है.

यह भी पढ़ें: केन विलियमसन ने ठोका शतक, इस मामले में विराट कोहली और डॉन ब्रैडमैन को पछाड़ा 

दूसरे सेशन का खेल शुरू

लंच ब्रेक के बाद दूसरे सेशन का खेल शुरू हो गया है. अर्धशतक जड़कर खेल रहे शुभमन गिल के पास बड़ी पारी खेलने का मौका है. वहीं अक्षर पटेल को उनका साथ देना होगा. भारत अपनी बढ़त को 400 के आसपास जरूर ले जाना चाहेगा. इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने जेम्स एंडरसन को अटैक पर लगाया है. 

लंच तक भारत का स्कोर 130/4

तीसरे दिन के पहले सेशन में इंग्लैंड ने जबरदस्त वापसी की है. मेहमान टीम ने इस सेशन की शुरुआत और अंत में दो-दो विकेट चटकाकर भारत पर दबाव बनाए रखा. शुभमन गिल के 60 रनों की बदौलत टीम इंडिया लंच से पहले 102 रन जोड़ने में कामयाब रही. भारत के पास बढ़त 273 रनों की है. क्रीज पर गिल के साथ अक्षर पटेल हैं.

पाटीदार भी आउट

रजत पाटीदार भी आउट हो गए हैं. रेहान अहमद की नीची रहती गेंद उनके बल्ले का निचला किनारा लेकर विकेटकीपर के पास गई और बेन फोक्स ने जबरदस्त कैच लपका. भारत का 122 रन के स्कोर पर चौथा विकेट गिरा है.

भारत को लगा तीसरा झटका

श्रेयस अय्यर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे हैं. टॉम हार्ट्ली की गेंद पर श्रेयस मिडऑन के ऊपर से खेलना चाहते थे, लेकिन बल्ले पर आई नहीं गेंद और लॉन्ग ऑफ की ओर खड़ी हो गई. मिड ऑफ पर खड़े बेन स्टोक्स ने पीछे की ओर दौड़ लगाई और बेहतरीन कैच लपका.  

गिल ने ठोका अर्धशतक

शुभमन गिल ने लेग स्पिनर रेहान अहमद की लगातार गेंदों पर चौका जड़कर अर्धशतक पूरा कर लिया है. पारी की शुरुआत में गिल को भाग्य का सहारा मिला था. इसका फायदा उठाकर उन्होंने 12 टेस्ट पारियों से चले आ रहे अर्धशतक के सूखे को खत्म कर दिया है. भारत का स्कोर 111/2 है. बढ़त 254 रनों की हो गई है.

शुभमन गिल आउट होते-होते बचे

शुभमन गिल आउट होते-होते बचे हैं. अंपायर ने उन्हें LBW आउट दे दिया था. गिल को पता नहीं था कि बल्ला लगा है या नहीं. उन्होंने दूसरे छोर पर खड़े श्रेयस अय्यर से बात की और रिव्यू की मांग की. रिप्ले में दिखा कि उनके बल्ले का महीन किनारा लेकर गेंद पैड पर लगी थी. अगले ओवर में गिल के खिलाफ फिर से LBW की अपील हुई. ऑन फील्ड अंपायर ने उन्हें नॉट आउट करार दिया और इंग्लैंड ने रिव्यू की मांग की. एंडरसन की अंदर आती गेंद पर गिल बीट हुए थे. गेंद मिडिल स्टंप के ऊपर टकरा रही थी. अंपायर्स कॉल की वजह से बचे गिल.

जेम्स एंडरसन ने यशस्वी जायसवाल को भी पवेलियन भेजा

इंग्लैंड की टीम ने तीसरे दिन की क्या धाकड़ शुरुआत की है. जेम्स एंडरसन ने लगातार दूसरे ओवर में दूसरा शिकार कर लिया है. यशस्वी जायसवाल पवेलियन लौट रहे हैं. दूर से ड्राइव करने गए और स्लिप में कैच दे बैठे. भारत का स्कोर 30/2 हो गया है.

दिन के दूसरे ओवर में ही आउट हुए रोहित शर्मा

तीसरे दिन का खेल शुरू होते ही भारत को झटका लग गया है. जेम्स एंडरसन ने रोहित शर्मा का ऑफ स्टंप उखाड़ दिया है. इस दिग्गज तेज गेंदबाज ने पहले अंदर वाली गेंद डाली और फिर सीम के सहारे बाहर निकाला जिस पर भारतीय कप्तान चारों खाने चित हो गए. रोहित कल के अपने स्कोर में कोई रन नहीं जोड़ पाए.

ये भी पढ़ें: यशस्वी जायसवाल के दोहरे शतक को बढ़ा चढ़ाकर पेश ना करें, गौतम गंभीर ने क्यों कही ये बात 

रोहित-यशस्वी की जोड़ी पर दारोमदार

दूसरे दिन इंग्लैंड को 253 के स्कोर पर समेटने के बाद भारत ने स्टंप्स तक 5 ओवर में बिना किसी नुकसान के 28 रन बनाए. कप्तान रोहित शर्मा 13 और यशस्वी जायसवाल 15 रन बनाकर नाबाद लौटे. टीम इंडिया आज दोनों सलामी बल्लेबाजों से एक बड़ी साझेदारी की उम्मीद कर रही होगी. हालांकि उन्हें पहले कुछ ओवर सावधानीपूर्वक खेलने होंगे. क्योंकि गेंद नई है और इससे जेम्स एंडरसन घातक साबित होते हैं.

दूसरे दिन का खेल हुआ खत्म

भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे मुकाबला का दूसरे दिन का खेल खत्म हो गया है. टीम इंडिया 171 रनों की बढ़त बना चुकी है. वहीं टीम इंडिया ने दूसरे दिन ही इंग्लैंड को 253 रनों पर समेट दिया था और 143 रनों की बढ़त बना ली थी. वहीं खेल के अंत तक रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल बल्लेबाजी कर रहे हैं और टीम का स्कोर 5 ओवर में 28 रन पर है. रोहित 13 और जायसवाल 15 पर खेल के अंत तक नाबाद लौटे हैं. 

शुरू हुई भारतीय टीम की बल्लेबाजी

इंग्लैंड टीम को 253 रनों पर ऑलआउट करने के बाद टीम इंडिया अफनी दूसरी पारी की बल्लेबाजी करने मैदान पर उतर गई है. कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल क्रीम पर मौजूद है और तेजी से रन बना रहे हैं.  

253 रनों पर सिमटी इंग्लैंड

इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 253 रनों पर ऑलआउट हो गई है. वहीं टीम इंडिया ने 143 रनों की बढ़त बना ली है. भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने कुल 6 विकेट अपने नाम किए हैं. इसके अलावा कुलदीप यादव ने 3 और अक्षर पटेल ने 1 विकेट अपने नाम किया है. 

जसप्रीत बुमराह ने खोला पंजा

जसप्रीत बुमराह ने टॉम हार्टली के रूप में अपना पंजा खोल लिया है. बुमराह ने हार्टली को स्लीप कैप पर आउट किया है. हार्टली ने 24 गेंदों में 21 रन बनाकर आउट हो गए हैं और साथ ही टीम ने 238 रनों पर अपने 9 विकेट गंवा दिए हैं.  

बुमराह ने कप्तान बेन स्टोक्स को किया चलता

इंग्लैंड टीम के कप्तान बेन स्टोक्स 47 रन बनाकर बुमराह का शिकार हो गए हैं. बमराह ने स्टोक्स को क्लीन बोल्ड आउट किया है. इंग्लैंड टीम ने 229 रनों पर अपना 8वां विकेट भी गिरा दिया है. 50 ओवरों के बाद टीम का स्कोर 230 पर 8 विकेट.

कुलदीन यादन को मिली तीसरी सफलता

कुलदीप यादव ने बेन फोक्स के बाद रेहान अहमद को भी अपना शिकार बना लिया है. कुलदीप ने रेहान को 6 रनों पर कैच आउट किया है. इंग्लैंड ने 182 रनों पर 7 विकेट गंवा दिए हैं. वहीं टॉम हार्टली अब मैदान पर उतरे हैं. इंग्लैंड का स्कोर 43 ओवर के बाद 7 विकेट के नुकसान पर 182.

कुलदीप यादव ने किया फोक्स को चलता

कुलदीप यादव ने 39वें ओवर में बेन फोक्स को 6 रनों पर क्लीन बोल्ड आउट कर दिया है. इसके साथ ही इंग्लैंड की टीम ने 172 रनों पर अफने 6 विकेट गंवा दिया है. हालांकि टीम अभी भी 224 रनों से पीछे है. फोक्स के आउठ होने के बाद रेहान अहमद कप्तान बेन स्टोक्स का साथ देने मैदान पर उतरे हैं. 

बुमराह ने किया बेयरस्टो को चलता

जसप्रीत बुमराह ने भारतीय टीम को पांचवी सफलता दिला दी है. इंग्लैंड बेयरस्टो के रूप में अपना पांचवां विकेट गंवा दिया है. जॉनी बेयरस्टो ने 39 गेंदों में 25 रन बनाए हैं. इंग्लैंड टीम का स्कोर 36 ओवरों के बाद 5 विकेट के नुकसान पर 159 रन.

टी ब्रेक तक इंग्लैंड ने गंवाए 4 विकेट

भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे दिन के खेल का टी ब्रेक हो गया है. इंग्लैंड ने दूसरे सेशन तक 33 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 155 रन बना लिए हैं. वहीं कप्तान बेन स्टोक्स 5 रनों पर और जॉनी बेयरस्टो 24 रनों पर क्रीज पर मौजूद हैं. जसप्रीत बुमराह ने अब तक 2 विकेट अपने नाम किए हैं. जबकि अक्षर और कुलदीप ने 1-1 विकेट अपने नाम किया है.  

बुमराह ने दिलाई चौथी सफलता

जसप्रीत बुमराह ने भारतीय टीम को चौथी सफलता दिलाया है. बुमराह ने ओली पोप को सिर्फ 23 रनों पर क्लीन बोल्ड कर दिया है और उन्हें पवेलियन भेज दिया है. 

इंग्लैंड को लगा तीसरा झटका

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने 123 रनों पर अपना तीसरा विकेट गंवा दिया है. टीम के दिग्गज खिलाड़ी जो रूट 10 गेंदों में सिर्फ 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं. जसप्रीत बुमराह ने रूट को अपना शिकार बनाया है. इंग्लैंड का स्कोर 27 ओवर के बाद 134-3.

जैक क्रॉली का अर्धशतक

जैक क्रॉली ने छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. उन्होंने इसके लिए सिर्फ 52 गेंदें ली. पहला विकेट गिरने के बाद इंग्लैंड की टीम काउंटर अटैक का प्रयास कर रही है. हालांकि नए बल्लेबाज ओली पोप संघर्ष कर रहे हैं. इंग्लैंड का स्कोर 13 ओवर की समाप्ति पर 72/1 है.

ओली पोप को मिला जीवनदान

बेन डकेट के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए ओली पोप को पहली ही गेंद पर जीवनदान मिल गई है. कुलदीप ने उन्हें लगभग फंसा लिया था, लेकिन केएस भरत ने स्टंपिंग का मौका गंवा दिया. पोप ने हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में 196 रनों की पारी खेली थी. उन्हें जीवनदान देना टीम इंडिया को भारी पड़ सकता है.

कुलदीप यादव ने दिलाई पहली सफलता

लंच के बाद चौथे गियर में बैटिंग कर रहे इंग्लैंड के पहला झटका लग गया है. कुलदीप यादव ने बेन डकेट को पवेलियन की राह दिखा दी है. उन्होंने एक बेहतरीन गेंद पर इस बाएं हाथ के बल्लेबाज को रजत पाटीदार के हाथों सिली प्वाइंट पर लपकवाया. 59 रन पर इंग्लैंड की ओपनिंग जोड़ी टूटी. इससे पहले आखिरी 13 गेंदों में 5 चौके गए थे. ओली पोप नंबर तीन पर आए हैं.

लंच तक इंग्लैंड का स्कोर 32/0

भारत को 396 पर समेटने के बाद इंग्लैंड ने लंच तक 6 ओवर में बिना किसी नुकसान के 32 रन बना लिए हैं. यह सेशन पूरी तरह से मेहमान टीम के नाम रहा. उन्होंने भारत के बाकी बचे 4 विकेट निकालने में देरी नहीं की. जेम्स एंडरसन का इसमें अमह योगदान रहा. उन्होंने दूसरी नई गेंद से बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए यशस्वी जायसवाल को खूब परेशान किया और अश्विन का विकेट भी निकाला. दोहरा शतक जड़कर खेल रहे यशस्वी को एंडरसन ने ही पवेलियन भेजा. पिच अभी भी बल्लेबाजी के लिए अच्छी है. ऐसे में भारतीय गेंदबाज दूसरे सेशन में इंग्लैंड को ज्यादा रन नहीं बनाने देना चाहेंगे.

396 पर खत्म हुई भारत की पारी

भारतीय टीम 396 रन पर ऑल आउट हो गई है. कल के अपने स्कोर में टीम इंडिया 60 रन ही जोड़ पाई. यशस्वी जायसवाल ने 209 रनों की पारी खेली. जिसके दम पर मेजबान टीम यहां तक पहुंचने में सफल रही. इंग्लैंड की टीम दूसरे दिन के पहले सेशन में ही भारत के बाकी बचे 4 विकेट चटकाकर खुश होगी. कुछ ही देर बाद मेहमान टीम की पहली पारी शुरू होगी.

दोहरा शतक ठोकने के बाद आउट हुए यशस्वी

यशस्वी जायसवाल आउट हो गए हैं. उनकी यादगार दोहरी शतकीय पारी को जेम्स एंडरसन ने खत्म की. 209 रन बनाकर यशस्वी पवेलियन लौटे. सभी खड़े होकर उनकी इस पारी की सराहना कर रहे हैं. भारत का स्कोर 383 रन है. क्रीज पर कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह हैं.

यशस्वी जायसवाल ने ठोका दोहरा शतक

यशस्वी जायसवाल ने विशाखापट्टनम टेस्ट में दोहरा शतक ठोक दिया है. यह टेस्ट क्रिकेट में उनकी पहली डबल सेंचुरी है. अश्विन का विकेट गिरने के बाद लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर वह इस मुकाम पर पहुंचे. यशस्वी टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक ठोकने वाले तीसरे सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. भारत का स्कोर 375/7 है.

उर्जा से भरी हुई है इंग्लिश टीम

इंग्लैंड ने आज के खेल के दूसरे ओवर में ही दूसरी नई गेंद ले ली है. जेम्स एंडरसन इससे अपनी जादू दिखा रहे हैं. वह यशस्वी जायसवाल को अब तक दो बार पूरी तरह से बीट कर चुके हैं. दूसरे छोर से ऑफ स्पिनर शोएब बशीर डाल रहे हैं. इंग्लिश फील्डर्स अपने गेंदबाजों का भरपूर साथ दे रहे हैं. पूरी टीम उर्जा से भरी नजर आ रही है. 98 ओवर की समाप्ति पर भारत का स्कोर 351 रन है. यशस्वी 183 रन बनाकर खेल रहे हैं. अश्विन 15 रन पर हैं.

यह भी पढ़ें: दोहरे शतक के लिए तैयार है यशस्वी जायसवाल का मास्टर प्लान 

दोहरा शतक के इरादे से उतरेंगे यशस्वी जायसवाल

दूसरे दिन का खेल शुरू होने में कुछ ही मिनट शेष रह गए हैं. सबकी निगाहें यशस्वी जायसवाल पर होंगी. 22 साल का यह युवा ओपनर अपने दोहरे शतक से सिर्फ 21 रन दूर है. उन्हें दूसरे छोर पर खड़े आर अश्विन से साथ चाहिए होगी. पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 336 रन बनाए थे. मेजबान टीम को दूसरे दिन भी अच्छी बल्लेबाजी करनी होगी और पहली पारी में 450 के आंकड़े को छूना होगा. दूसरी तरफ इंग्लैंड की टीम भारत को 400 के नीचे रोकना चाहेगी.

कल यशस्वी जायसवाल ने कुछ इस तरह से अपना दूसरा टेस्ट शतक पूरा किया था:

पहले दिन का खेल खत्म, भारत ने 6 विकेट पर बनाए 336 रन

पहले दिन का खेल खत्म हो चुका है और भारत ने 6 विकेट गंवाकर 336 रन बना लिए हैं. यशस्वी जायसवाल 179 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे तो रविचंद्रन अश्विन ने 5 रन बना लिए हैं और कल फिर से वह जायसवाल का साथ निभाने क्रीज पर उतरेंगे. 

केएस भरत भी लौटे पवेलियन, जायसवाल क्रीज पर मौजूद

भारतीय टीम का छठा विकेट गिर गया है और टीम ने 330 रन बना लिए हैं. भरत ने 17 रन बनाए और रेहान अहमद को अपना विकेट देकर पवेलियन लौटे. दूसरी ओर यशस्वी जायसवाल 179 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

भारत की आधी टीम आउट, जायसवाल 160 के पार

भारतीय टीम को 300 के स्कोर पर 5वां झटका लगा है. शोएब बशीर ने अक्षर पटेल को 27 के स्कोर पर पवेलियन की राह दिखा दी है. जायसवाल 160 से अधिक रन बनाकर खेल रहे हैं और उसके बावजूद टीम इंडिया 300 के पार पहुंच पाई है. जायसवाल के अलावा और कोई बल्लेबाज अर्धशतक भी नहीं जमा पाया है. 

यशस्वी जायसवाल के पूरे हुए 150 रन

यशस्वी जायसवाल एक खूबसूरत कवर ड्राइव लगाकर अपने 150 रन पूरे कर लिए हैं. दूसरे छोर से अक्षर भी आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे हैं. भारत आज 300 के आंकड़े को आसानी से पार करता दिख रहा है.

पहली टेस्ट पारी में अनलकी रहे रजत पाटीदार

रजत पाटीदार दुर्भाग्यपूर्ण रूप से आउट हो गए हैं. रेहान अहमद की लेग स्पिन को उन्होंने डिफेंड किया था, लेकिन गेंद पीछे की ओर लुढ़कते हुए स्टंप्स से जा टकराई. पाटीदार ने अपने दाएं पैर से गेंद को रोकना चाहा, लेकिन विफल रहे. वह अपनी पहली टेस्ट पारी में 32 रन बनाकर आउट हुए. अक्षर पटेल को छठे नंबर पर भेजा गया है. अब दो बाएं हाथ के बल्लेबाज क्रीज पर हैं. यशस्वी जायसवाल 142 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत का स्कोर 249/4 है.

तीसरे सेशन का खेल शुरू

विशाखापट्टनम टेस्ट के पहले दिन के आखिरी सेशन का खेल शुरू हो गया है. यशस्वी जायसवाल 125 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ा रहे है. दूसरे छोर पर रजत पाटीदार 25 रन बनाकर नाबाद हैं. बेन स्टोक्स ने रेहान अहमद और जेम्स एंडरसन को अटैक पर लगाया है.

टी ब्रेक तक भारत का स्कोर 225/3

टी ब्रेक तक भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 225 रन बना लिए हैं. यह सेशन पूरी तरह से टीम इंडिया के नाम रही. मेजबानों ने इस सेशन में 122 रन बनाए और श्रेयस अय्यर के रूप में सिर्फ एक विकेट गंवाया. यशस्वी जायसवाल ने इस बीच अपना दूसरा टेस्ट शतक पूरा किया. उन्होंने अपने 125 रनों में से 74 रन इसी सेशन में बनाए. अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे रजत पाटीदार भी 25 रन बनाकर नाबाद हैं. 

श्रेयस अय्यर आउट

यशस्वी जायसवाल के शतक के तुरंत बाद श्रेयस अय्यर अपना विकेट गंवा बैठे हैं. पूरी तरह से सेट हो चुके श्रेयस नीची रहती गेंद को कट करना चाहते, लेकिन बल्ले के निचले हिस्से पर लगकर गेंद विकेटकीपर के पास चली गई. बेन फोक्स ने बेहतरीन कीपिंग का मुजायरा पेश करते हुए कैच लपक लिया. श्रेयस ने 59 गेंदों में 27 रनों की पारी खेली. भारत का स्कोर 179 रन पर 3 विकेट हो गया है. डेब्यू कर रहे रजत पाटीदार बैटिंग करने आए हैं.

यशस्वी जायसवाल ने ठोका शतक

22 साल के युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल ने शतक जड़ दिया है. उन्होंने 49वें ओवर में टॉम हार्टली की गेंद पर लॉन्ग ऑन के ऊपर से छक्का जड़कर टेस्ट क्रिकेट में अपना दूसरा शतक पूरा किया. यशस्वी अपनी पारी में अब तक 11 चौके और 3 छक्के लगा चुके हैं. भारत का स्कोर 170/2 है.

भारत का स्कोर 150 के पार

यशस्वी जायसवाल और श्रेयस अय्यर ने तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर भारत का स्कोर 150 के पार पहुंचा दिया है. लंच के बाद दोनों बल्लेबाज खुलकर अपना शॉट खेल रहे हैं. यशस्वी अपने दूसरे टेस्ट शतक से 7 रन दूर हैं. श्रेयस 22 रन बनाकर खेल रहे हैं.

यशस्वी से बड़ी पारी की उम्मीद

दूसरे सेशन का खेल शुरू हो गया है. अर्धशतक जड़कर खेल रहे यशस्वी जायसवाल से भारतीय टीम बड़ी पारी की उम्मीद कर रही होगी. पहले टेस्ट की पहली पारी में वह 80 रन बनाकर आउट हो गए थे.

लंच तक भारत का स्कोर 103/2

विशाखापट्टन टेस्ट के पहले सेशन में भारत ने 103 रन बना लिए हैं. हालांकि मेजबान टीम को दो झटके भी लगे. रोहित शर्मा 14 और शुभमन गिल 34 रन बनाकर आउट हुए. अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे शोएब बशीर ने भारतीय कप्तान को चलता किया. वहीं अनुभवी जेम्स एंडरसन ने शुभमन गिल का पांचवीं बार शिकार किया. यशस्वी जायसवाल लंच से ठीक पहले लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया. श्रेयस अय्यर ने इस सेशन की आखिरी गेंद को चौके के लिए भेजकर अपना खाता खोला और भारत को 100 के पार पहुंचा दिया.

यशस्वी जायसवाल का अर्धशतक

फूंक फूंक कर खेल रहे यशस्वी जायसवाल ने लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर अपना पचासा पूरा कर लिया है. वह 92 गेंदों में इस मुकाम तक पहुंचे. भारत का स्कोर 99/2 है.

एंडरसन को मिली सफलता

जेम्स एंडरसन ने शुभमन गिल को पवेलियन भेज दिया है. अच्छी शुरुआत के बाद गिल अपना विकेट गंवा बैठे हैं. एक अच्छी गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर कीपर और पहली स्लिप के बीच गई. बेन फोक्स ने अपने दाईं ओर डाइव लगाकर बढ़िया कैच लपका. एंडरसन ने पांचवीं बार गिल का विकेट झटका है. गिल ने 46 गेंदों में 34 रन बनाए. श्रेयस अय्यर चौथे नंबर पर आए हैं.

भारत को लगा पहला झटका

भारत को पहला झटका लग गया है. रोहित शर्मा 14 रन बनाकर आउट हो गए हैं. डेब्यू कर रहे शोएब बशीर ने ओली पोप के हाथों भारतीय कप्तान को लपकवाया. 40 रन के कुल स्कोर पर भारत की सलामी जोड़ी टूट गई है. बैटिंग करने अब शुभमन गिल आए हैं.

भारत की सजग शुरुआत

पहले बैटिंग करते हुए भारत ने सजग शुरुआत की है. रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की जोड़ी ने पहले 10 में 23 रन बनाए हैं. इंग्लैंड की टीम तीन स्पिनरों के साथ उतरी है, लेकिन नई गेंद से जेम्स एंडरसन के साथ जो रूट बॉलिंग कर रहे हैं.

रोहित शर्मा ने जीता टॉस, पहले बैटिंग करेगी टीम इंडिया

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया है. रजत पाटीदार डेब्यू कर रहे हैं. वहीं कुलदीप यादव और मुकेश कुमार की प्लेइंग-11 में वापसी हुई है. ये तीनों खिलाड़ी केएल राहुल, रविंद्र जडेजा और मोहम्मद सिराज की जगह आए हैं. सिराज को स्क्वॉड से रिलीज कर दिया गया है. तीसरे टेस्ट से पहले वह अपने घर पर समय बिताएंगे.

दोनों टीमों की प्लेइंग-XI: 

भारत: यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और मुकेश कुमार.

इंग्लैंड: बेन स्टोक्स (कप्तान), जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन फोक्स, रेहान अहमद, टॉम हार्ट्ली, शोएब बशीर और जेम्स एंडरसन.

रजत पाटीदार का डेब्यू, सरफराज को करना होगा इंतजार

रजत पाटीदार अपना टेस्ट डेब्यू कर रहे हैं. उन्हें जहीर खान ने डेब्यू कैप सौंपी. पाटीदार ने हाल ही में इंडिया-ए की ओर से खेलते हुए इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ 151 रनों की पारी खेली थी. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में रनों का अंबार लगाने वाले सरफराज खान को अभी इंतजार करना होगा. 

पाटीदार या सरफराज?

दूसरे टेस्ट के लिए प्लेइंग-11 चुनते समय कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ के लिए सरफराज खान और रजत पाटीदार में से किसी एक को चुनना काफी कठिन रहने वाला है. क्योंकि दोनों ही खिलाड़ियों ने घरेलू क्रिकेट में अपने धाकड़ प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया का टिकट कटाया है. पाटीदार और सरफराज इंडिया-ए की ओर से खेलते हुए इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ हाल ही में बड़ी शतकीय पारियां खेलकर आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: टेस्ट डेब्यू से पहले इमोशनल हुए सरफराज, बोले - इंतजार करते-करते आंखों में आंसू आ गए थे

इंग्लैंड ने एक दिन पहले ही किया प्लेइंग-11 का ऐलान

इंग्लैंड ने कल ही अपने प्लेइंग-11 का ऐलान कर दिया था. तेज गेंदबाज मार्क वुड की जगह जेम्स एंडरसन को शामिल किया गया है. वहीं घुटने की चोट के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर हुए बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच की जगह शोएब बशीर को अंतिम ग्यारह में जगह दी गई है. वह अपना पहला टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे. 

इंग्लैंड की प्लेइंग-11:

बेन स्टोक्स (कप्तान), जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन फोक्स, रेहान अहमद, टॉम हार्ट्ली, शोएब बशीर और जेम्स एंडरसन.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement