Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IPL 2023 Final: अगर बारिश ने धो दिया मैच, तो कैसे होगा चैंपियन का फैसला? जानें सारे नियम यहां

IPL Final Day Rain Rules: अगर आईपीएल 2023 के फाइनल मैच में भी भारी बारिश हुई तो विजेता कैसे चुना जाएगा इसको लेकर फैंस काफी परेशान हैं. कुछ फैंस पूछ रहे हैं कि क्या 2019 वर्ल्ड कप की तरह बाउंड्री के आधार पर विजेता चुना जाएगा. जानें सभी नियम यहां. 

IPL 2023 Final: अगर बारिश ने धो दि��या मैच, तो कैसे होगा चैंपियन का फैसला? जानें सारे नियम यहां

ipl 2023 gt vs csk final rained off reserve day who will win know rules gujarat titans vs chennai super kings

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अहमदाबाद में खेले आईपीएल 2023 के क्वालिफायर मुकाबले में बारिश की वजह से काफी देरी हुई थी. इसके बाद फैंस परेशान हैं कि अगर फाइनल मैच के दिन रविवार को बारिश तेज हो गई तो विनर कैसे चुना जाएगा. कुछ फैंस यह भी पूछ रहे हैं कि क्या 2019 वर्ल्ड कप में बाउंड्री की गिनती के आधार पर विजेता घोषित किया गया था वैसा कोई नियम है. अहमदाबाद में रविवार को बारिश की संभावना है लेकिन आप मैच का लुत्फ ले पाएंगे. जानें अगर बारिश की वजह से फाइनल नहीं हो तो क्या हो सकता है और इसके लिए कौन से नियम तय किए गए हैं. 

IPL Final के लिए रिजर्व डे की होती है व्यवस्था

अगर आईपीएल का फाइनल मुकाबला बारिश से धुल जाता है तो भी सीधे विजेता घोषित नहीं किया जाएगा. उसी दिन 120 मिनट का अतिरिक्त समय का विकल्प होता है जब मैच कराया जा सकता है. इसका मतलब है कि बारिश के बाद पिच खेलने लायक हो जाए तो फाइनल मुकाबला रविवार को ही पूरे 20-20 ओवरों के साथ अधिकतम 10.10 बजे तक की देरी से शुरू हो सकता है. अगर मैच शुरू होने के बाद बारिश तेज हो जाए या फिर से आ जाए तो ओवरों में कटौती की जा सकती है. इसके अलावा फाइनल के लिए रिजर्व-डे की भी व्यवस्था की गयी है. रिजर्व-डे के दिन भी अगर बारिश होने लगे तो भी अलग से 120 मिनट का प्रावधान रखा गया है और मैच देरी से शुरू किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: IPL 2023 Final: नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच के 50-50 वाले ये आंकड़े कर देंगे कन्फ्यूज, जानें यहां सारी डिटेल  

सुपर ओवर की भी व्यवस्था होती है

अगर बारिश के कारण हालात ऐसे होते हैं कि ओवरों में कटौती जरूरी हो जाए तो कम  से कम पांच ओवरों का मैच आयोजित कराना जरूरी है. ऐसे में 11:56 मिनट से अधिकतम देरी के साथ मैच शुरू हो सकता है और अंपायरों को मैच को 12:50 मिनट तक खत्म करना होगा. पांच ओवरों के मैच शुरू करने की आखिरी समय सीमा 12:26 मिनट है. अगर मैच की एक भी गेंद फेंकने के बाद बारिश की वजह से मैच रोकना पड़े तो यह रिजर्व डे के दिन पूरा किया जा सकता है. रिजर्व डे के दिन मैच वहीं से शुरू होगा जहां पिछली बार खत्म हुआ था.

रिजर्व डे के लिए दिन 3 घंटे 20 मिनट और इसके अलावा दो घंटे के अतिरिक्त समय की व्यवस्था रखी गयी है. आईपीएल फाइनल मुकाबले में सुपर ओवर का इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर रिजर्व डे के दिन भी मैच नहीं कराया जा सकता है और न्यूनतम 5-5 ओवर के भी मैच नहीं हो पाए तो सुपर ओवर के जरिए फैसला ले सकते हैं. अगर ऐसे हालात हुए कि रिजर्व डे के दिन भी मैच न हो सके और सुपर ओवर भी संभव न हो तो 70 मुकाबलों के बाद जो टीम प्वाइंट टेबल पर टॉप पर रहेगी उसे विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: धोनी की आधी टीम से ज्यादा रन अकेले शुभमन गिल के, फाइनल से पहले ये आंकड़े देंगे चेन्नई को टेंशन   

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement