Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

टीम इंडिया के सामने 2024 का सबसे बड़ा चैलेंज, इरफान ने बताया समस्या का समाधान

South Africa vs India Test Series 2023-24: साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में मोहम्मद शमी की कमी खली थी और तेज गेंदबाजी लाइनअप भी एक्सपोज हो गई थी.

Latest News
टीम इंडिया के सामने 2024 का सबसे बड़ा चैलेंज, इरफान ने बताया समस्या का समाधान

इरफान पठान, फोटो क्रेडिट- ट्विटर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सेंचुरियन में भारतीय टीम को पारी और 32 रन से मिली हार के बाद फैंस काफी निराश हैं. इस मुकाबले में भारतीय बल्लेबाज तो फ्लॉप रहे ही साथ ही गेंदबाजों का भी निराशाजनक प्रदर्शन देखने को मिली. पहली पारी में साउथ अफ्रीका ने भारतीय गेंदाबाजों के छक्के छुड़ाए और 408 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. भारतीय टीम उसी पिच पर दो बार बल्लेबाजी करने के बाद भी 400 रन नहीं बना सकी. जिसके बाद रोहित शर्मा ने टीम के गेंदबाजों पर निशाना साधा और कहा था कि यह 400 रन बनाने लायक विकेट नहीं थी. इस मुकाबले में मोहम्मद शमी की काफी कमी खली. जिसके बाद टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान और सुनील गावस्कर ने आने वाले साल में टीम इंडिया को तेज गेंदबाजों की बड़ी फौज तैयार करने की सलाह दी है. 

ये भी पढ़ें: तीसरे टेस्ट से बाबर का चहेता गेंदबाज प्लेइंग 11 से बाहर, कप्तान ने दिया ये जवाब

इरफान का मानना है कि भारत को 2024 में अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण की ‘बेंच स्ट्रेंथ’ बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में इस विभाग में उसकी कमजोरी खुलकर सामने आ गई. भारत को पहले टेस्ट मैच में मोहम्मद शमी की बड़ी कमी खली और उसे इस मैच में हार का सामना करना पड़ा. चोटों से परेशान रहने वाले जसप्रीत बुमराह को शार्दुल ठाकुर और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे गेंदबाजों से पर्याप्त सहयोग नहीं मिला. पठान ने कहा, ‘‘भारत को 2024 में तेज गेंदबाजों की अच्छी इकाई तैयार करने की जरूरत है. 

बैकअप के लिए नहीं हैं टीम के पास क्वालिटी गेंदबाज

दक्षिण अफ्रीका में क्या हुआ हम सभी ने देखा. हमारे ‘बैकअप’ गेंदबाज तैयार नहीं थे. हमें शमी की बहुत कमी खली. उन्होंने कहा, ‘‘भगवान ना करे, अगर बुमराह के साथ कुछ हो जाता है, जैसे कि वह पहले भी चोटिल होते रहे हैं. ऐसे में अगर हमने तेज गेंदबाजों की बड़ी खेप तैयार नहीं की तो हमें बुमराह और शमी जैसे अच्छे तेज गेंदबाज नहीं मिलेंगे. आपके पास उच्च स्तर पर खेलने के लिए कम से कम सात या आठ तेज गेंदबाज हमेशा तैयार होने चाहिए. पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा कि भारतीय टीम में युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण होना चाहिए. गावस्कर ने कहा, ‘‘हमारा ध्यान युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण तैयार करने पर होना चाहिए, क्योंकि इससे हमेशा लाभ मिलता है. युवाओं के उत्साह को कम करने के लिए आपको शांत दिमाग से भी काम करने की जरूरत है.’’ 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया

यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, मुकेश कुमार, रविंद्र जड़ेजा , श्रीकर भरत और अभिमन्यु ईश्वरन. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement