Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ICC Chairman: Jay Shah बने ICC के नए चेयरमैन, जल्द संभालेंगे कार्यभार; जानें कौन बन सकता है BCCI सचिव

ICC Chairman: बीसीसीआई सचिव जय शाह को आईसीसी का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है. मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले का कार्यकाल इस दिन खत्म होगा.

Latest News
ICC Chairman: Jay Shah बने ICC के नए चेयरमैन, जल्द संभालेंगे कार्यभार; जानें कौन बन सकता है BCCI सचिव

जय शाह, आईसीसी चेयरमैन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बीसीसीआई के सचिव जय शाह को आईसीसी का नया चेयरमैन बनाया गया है. दरअसल, आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर  2024 को खत्म हो रहा है. ऐसे में ये खबर सुर्खियों में थी कि अब नया आईसीसी चेयरमैन कौन होगा. लेकिन अब इसका फैसला हो गया है और जय शाह को ये जिम्मेजारी सौंप दी गई है. वहीं अब जल्द ही वो आईसीसी चेयरमैन का कार्यभार संभालेंगे. वहीं अब आपके मन में ये सवाल होगा कि अगर शाह आईसीसी के चेयरमैन बन गए हैं, तो बीसीसीआई का सचिव कौन बनेगा. 

आपको बता दें कि बीसीसीआई सचिव जय शाह को इंटरनेशनल क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी के अगले स्वतंत्र अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया है. जय शाह को ग्रेग बार्कले की जगह आईसीसी के नए चेयरमैन के रूप में चुना गया है. ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर 2024 को खत्म हो रहा है. वहीं बार्कले ने इस पद पर बने रहने से इंकार कर दिया था, जिसके बाद स्वतंत्र अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध जय शाह को चुना गया है. 

जय शाह कब संभालेंगे कार्यभार

जय शाह इसी साल यानी 2024 में 1 दिसंबर को आईसीसी चेयरमैन का जिम्मा संभालेंगे. क्योंकि मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले का कॉन्ट्रैक्ट 30 नंवबर को खत्म हो रहा है. ऐसे में शाह ग्रेग के कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के अगले ही दिन अपना कार्यभार संभाल लेंगे. वहीं अब भारतीय बोर्ड को भी अपने नए सचिव की तलाश होगी, जिसकी जल्द ही आधिकारी ऐलान होगा. 

शाह बने आईसीसी चेयरमैन बनने वाले 5वें भारतीय

गौरतलब है कि आईसीसी चेयरमैन बनने वाले जय शाह 5वें भारतीय बन गए हैं. इससे पहले जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर ये भुमिका निभा चुके हैं. हालांकि शाह को चेयरमैन बनने के लिए आईसीसी बोर्ड के 16 में से 15 सदस्यों का समर्थन था. जय शाह बीसीसीआई के बाद अब आईसीसी चेयरमैन की भुमिका निभाएंगे. हालांकि आईसीसी चेयरमैन दो-दो साल के तीन कार्कायल के लिए पात्र होता है. वहीं चेयरमैन बनने के लिए 16 में से बहुमत के लिए 9 वोट चाहिए होते हैं.

कौन बनेगा बीसीसीआई का नया सचिव

जय शाह 1 दिसंबर 2024 को आईसीसी के चेयरमैन का कार्यभार संभालेंगे. ऐसे में उसके बाद बीसीसीआई सचिव का पद कौन संभालने वाला है. हालांकि कई खबर हैं कि रोहन जेटली शाह की जगह बीसीसआई सचिव का पद संभालेंगे. रोहन जेटली ही इस पद के लिए प्रबल दावेदार हैं. हालांकि अभी इसे लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. अब देखना ये है कि बीसीसीआई के नए सचिव के नाम की घोषणा कब होती है. 


यह भी पढ़ें- Paralympics 2024 में इन 6 एथलीट से भारत को गोल्ड की उम्मीद, जानिए कैसा है खिलाड़ियों का रिकॉर्ड


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement