Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ये 2 खिलाड़ी पड़ सकते हैं Neeraj Chopra पर भारी, रोमांचक होगा Javelin थ्रो में भारत का प्रदर्शन

नीरज चोपड़ा अपना फाइनल मुकाबला खेलने के लिए तैयार हैं. ऐसे में हमारे लिए ये जानना भी जरूरी है कि वो कौन लोग हैं जो नीरज को फाइनल में कड़ी टक्कर दे सकते हैं.

ये 2 खिलाड़ी पड़ सकते हैं Neeraj Chopra पर भारी, रोमांचक होगा Javelin थ्रो में भारत का प्रदर्शन

जैसा इन दो खिलाड़ियों का प्रदर्शन है नीरज चोपड़ा के लिए मुकाबला आसान नहीं है 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Paris Olympic 2024 में भारत के लिए Gold Medal की सबसे बड़ी उम्मीद Neeraj Chopra अपना फाइनल मुकाबला खेलने उतरेंगे. साल 2020 मे हुए टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीता था. जिक्र पेरिस ओलंपिक का हुआ है तो बताना जरूरी है कि इसमें भारत का प्रदर्शन अभी तक उत्साहवर्धक नहीं रहा है. कई प्रमुख एथलीट जैसे पीवी सिंधु, लक्ष्य सेन, सात्विक-चिराग की बैडमिंटन जोड़ी, मीराबाई चानू इनमें से कोई भी भारत को पदक नहीं दिला पाया. 

बीते दिनों कुश्ती का सेमीफइनल जीतकर फाइनल में जगह बनाने वाली विनेश फोगाट का अयोग्य घोषित होना भी भारत के लिए दुखद खबर है.  विनेश फोगाट के बाहर हो जाने के बाद पूरे भारत की उम्मीद नीरज चोपड़ा पर टिकी हुई है. पूरे देश की नजरें नीरज चोपड़ा पर हैं

किनसे हो सकती नीरज चोपड़ा की टक्कर?

नीरज चोपड़ा अपना फाइनल मुकाबला खेलने के लिए तैयार हैं. ऐसे में हमारे लिए ये जानना भी जरूरी है कि वो कौन लोग हैं जो नीरज को फाइनल में कड़ी टक्कर दे सकते हैं. ध्यान रहे कि फिलहाल 12 खिलाड़ी जैवलिन थ्रो के फाइनल मुकाबले में अपनी जगह पक्की करने में कामयाब हुए हैं.

वैसे किसी भी खेल मे जब तक अंतिम फैसला नहीं आ जाता, तब तक ये कहना बेहद मुश्किल होता है कि कौन खिलाड़ी कितने पानी में है लेकिन बीते कुछ वर्षों के प्रदर्शन को देखें तो हम ये कह सकते हैं कि दो खिलाड़ी ऐसे हैं जो नीरज चोपड़ा को कड़ी टक्कर दे सकते हैं. पाकिस्तान के खिलाड़ी अरशद नदीम

अरशद नदीम

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के सबसे मशहूर एथलीट अरशद नदीम कमाल के जैवलीन थ्रोअर हैं. उन्होंने पेरिस ओलंपिक में 86.59 मीटर भाला फेंककर फाइनल में एंट्री ली है.पूर्व में कई जैवलीन थ्रो के मुकाबले ऐसे हुए हैं जिनमें  नदीम ने नीरज चोपड़ा को कड़ी टक्कर दी है. इन दोनों एथलीट्स के बीच एक मधुर रिश्ता भी है, जो कई मौकों पर दर्शकों और खेल प्रेमियों ने देखा है और उसकी सराहना की है. जैकब को भी नीरज के लिए बड़ी चुनौती माना जा रहा है

जैकब वाडलेज्च

चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज्च फिलहाल जैवलीन थ्रो ताजा वर्ल्ड तालिका में सबसे ऊपर हैं. जैकब का स्कोर 1419 पॉइंट है वहीं नीरज चोपड़ा उनसे सिर्फ एक पायदान नीचे हैं. नीरज इस सूची में  1413 पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर बने हुए हैं. जैकब ने टोक्यो ओलंपिक मे सिल्वर मेडल अपने नाम किया था.

वहीं डायमंड लीग 2023 के फ़ाइनल मुक़ाबले मे जैकब ने नीरज चोपड़ा को हराया था. उनके हालिया प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें इस फाइनल मुकाबले के लिए भी फेवरेट माना जा रहा है.

बहरहाल इस मुकाबले में अब बस कुछ घंटों का समय बचा है, लिहाजा लोगों मे इस मुकाबले को लेके काफी दिलचस्पी भी है. आपको बता दें कि आज अगर नीरज चोपड़ा गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब होते हैं तो पेरिस ओलंपिक में भारत की अंकतालिका मे भी एक लंबी छलांग लग जाएगी. और अंत मे जाते जाते वाहिद अली वाहिद की वो पक्तियां  जो अक्सर नीरज चोपड़ा के लिए बोली जाती हैं. 

दोनों ओर लिखा हो भारत, 

सिक्का वही उछाला जाए. 

तू भी है राणा का वंशज,

फेंक जहां तक भाला जाए.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement