Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Novak Djokovic ने जीता फ्रेंच ओपन का खिताब, बने टेनिस इतिहास में सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम जीतने वाले खिलाड़ी

Frech Open Final 2023: तीन घंटे 13 मिनट तक चले मुकाबले में novak djokovic ने नॉर्वे के कैस्पर रूड को 7-6, 6-3, 7-5 से हरा दिया.

Novak Djokovic ने जीता फ्रेंच ओपन का खिताब, बने टेनिस इतिहास में सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम जीतने वाले खिलाड़ी

novak djokovic won most grand slam titles after winning french open 2023 beating casper ruud

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने टेनिस के इतिहास में सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. उन्होंने फ्रेंच ओपन फाइनल में रविवार को नर्वे के कैस्पर रूड को हराकर 22 बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन रफेल नडाल को पीछे छोड़ दिया. सर्बिया के 36 वर्ष के जोकोविच ने तीन घंटे 13 मिनट तक चले मुकाबले में 7-6, 6-3, 7-5 से जीत दर्ज की. वह नडाल से एक खिताब आगे और अब टेनिस को अलविदा कह चुके रोजर फेडरर से तीन खिताब आगे हो गए. रोलां गैरो पर 14 बार के चैम्पियन नडाल चोट के कारण इस बार नहीं खेल रहे थे. जोकोविच ने यहां 2016 और 2021 में भी खिताब जीता है. 

ये भी पढ़ें: नहीं जीत पाए WTC 2023 का फाइनल तो Rohit Sharma ने ICC को ही दे दी सलाह, नियम बदलने की अपील  

नोवाक जोकोविच टेनिस के इतिहास में हर ग्रैंडस्लैम कम से कम तीन बार जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. उन्होंने दस आस्ट्रेलियाई ओपन, सात विम्बलडन और तीन अमेरिकी ओपन जीते हैं. वह एक बार फिर एक कैलेंडर वर्ष में सभी ग्रैंडस्लैम जीतने की राह पर है. रॉड लावेर ने 1969 में यह कारनामा किया था जिसे उसके बाद कोई दोहरा नहीं सका. जोकोविच 2021 में आस्ट्रेलियाई ओपन, फ्रेंच ओपन और विम्बलडन जीतकर उनके करीब पहुंचे थे लेकिन अमेरिकी ओपन फाइनल में दानिल मेदवेदेव से हार गए. विम्बलडन तीन जुलाई से आल इंग्लैंड क्लब पर खेला जायेगा.कोरोना महामारी के दौरान टीका नहीं लगवाने के कारण जोकोविच आस्ट्रेलियाई ओपन और अमेरिकी ओपन नहीं खेल सके थे. 

जोकोविच ने इस खिताब के साथ ही 23 बार की ग्रैंडस्लैम चैम्पियन सेरेना विलियम्स की बराबरी भी कर ली जिन्होंने पिछले साल टेनिस से विदा ले ली है. मार्गरेट कोर्ट ने अमैच्योर एरा में 24 खिताब जीते हैं लेकिन ओपन एरा में जोकोविच और सेरेना सबसे आगे हैं.

यह भी पढ़ें: WTC Final: भारत जीते या ऑस्ट्रेलिया इतिहास बनना तय, जीतने वाली टीम रच देगी इतिहास 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement