Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

NZ vs SA 2nd Test: न्यूजीलैंड ने रच दिया इतिहास, पहली बार टेस्ट सीरीज में साउथ अफ्रीका को धोया

New Zealand vs South Africa 2nd Test Highlights: न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 211 पर ढेर हो गई थी लेकिन दूसरी पारी में सिर्फ 3 विकेट गंवाकर 267 रन बना लिए और मैच के साथ सीरीज पर भी कब्जा किया.

Latest News
NZ vs SA 2nd Test: न्यूजीलैंड ने रच दिया इतिहास, पहली बार टेस्ट सीरीज में साउथ अफ्रीका क�ो धोया

new zealand beat South Africa First Time in Test Cricket History

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

केन विलियमसन के रिकॉर्ड शतक की बदौलत न्यूजीलैंड ने हेमिल्टन में खेले गए दूसरे टेस्ट को भी जीत लिया. इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने 2 टेस्ट मैचों की सीरीज को 2-0 से अपने नाम किया. क्रिकेट इतिहास में न्यूजीलैंड ने पहली बार साउथ अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में हराया है. आपको बता दें कि साउथ अफ्रीका की दूसरे दर्जे की टीम के कुछ ही खिलाड़ी इस सीरीज में प्रभावित कर पाए. दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने इसका जबरदस्त फायदा उठाया और इस सीरीज से 24 WTC अंक हासिल किए.

ये भी पढ़ें: पिएट की फिर आई आंधी लेकिन साउथ अफ्रीका और जीत के बीच दीवार बने केन विलियमसन

न्यूजीलैंड के चौथी पारी में 267 रन बनाने थे और तीसरे दिन जिस तरह से ऑफ स्पिनर डेन पिएट ने शानदार गेंदाबजी की, उससे देखते हुए यह आसान नहीं लग रहा था लेकिन साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने दीवार बनकर खड़े हुए केन विलियमसन ने शतक जड़ा और न्यूजीलैंड को शानदार जीत दिलाई. उनके साथ विल यंग भी 59 रन बनाकर नाबाद रहे. टेस्ट क्रिकेट इतिहास में दक्षिण अफ्रीका पर न्यूजीलैंड की यह पहली सीरीज जीत है.

18वें टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड की पहली जीत

न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट सीरीज 1931 में खेली गई थी और साउथ अफ्रीका ने 2 मैच की सीरीज को 2-0 से अपने नाम किया था. उसके बाद से 92 साल में दोनों टीमों के बीच 18 टेस्ट सीरीज आयोजित हुए और 12 में प्रोटियाज टीम ने जीत हासिल की तो 4 बार सीरीज बराबरी पर समाप्त हुई है. साउथ अफ्रीका की यह दूसरे दर्जे की टीम थी और फिर भी उन्होंने काफी टक्कर दी. 

विलियसमन ने जड़ा रिकॉर्ड शतक

हालांकि दूसरी पारी में केन विलियमसन ने अपने टेस्ट करियर का 32 शतक पूरा किया और उन्होंने अपने शतक से न्यूजीलैंड के लिए इतिसाल लिखा. इस पारी की बदौलत वह एक्टिव क्रिकेटर्स में सबसे ज्यादा शतक मारने वाले पहले बल्लेबाज बन गए. विलियमसन ने 98 मैच खेले हैं और 172 पारियों में 32 शतक लगा दिए हैं. उनके पीछे स्टीव स्मिथ हैं, जिन्होंने 32 ही शतक लगाए हैं लेकिन 107 मैच खेले हैं.

इस शतक से विलियमसन ने स्टीव स्मिथ और स्टीव वॉ को एक साथ पीछे छोड़ा. एक्टिव क्रिकेटर्स में जो रूट तीसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने 138 मुकाबलों में 30 शतक लगाए हैं. विराट कोहली 113 मैचों में 29 शतक के साथ चौथे स्थान पर हैं. चेतेश्वर पुजारा 19 शतकों के साथ 5वें स्थान पर हैं. हालांकि वह पिछले साल से ही टीम से बाहर हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement