Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की हार के बावजूद हुई छप्पर फाड़ कमाई, भारत की झोली में आए हजारों करोड़

ODI World Cup 2023 Economic Impact in India: ICC ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 से हुई कमाई को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है. इसमें दावा किया गया कि इस टूर्नामेंट को रिकॉर्ड 12 लाख 50 हजार दर्शकों ने स्टेडियम में देखा.

Latest News
वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की हार के बावजूद हुई छप्पर फाड़ कमाई, भारत की झोली में आए हजारों करोड़

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और बीसीसीआई सचिव जय शाह.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

वनडे वर्ल्ड कप 2023 भारत में खेला गया था, जिसमें टीम इंडिया ने धूम मचा दी थी. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने लगातार 10 मैच जीतते फाइनल में जगह बनाई थी. मगर खिताबी मुकाबले में किस्मत उससे रूठ गई. ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में टीम इंडिया को एकतरफा अंदाज में हराया. अब ODI वर्ल्ड कप को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इस टूर्नामेंट से हुई कमाई को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें दावा किया गया है कि वनडे वर्ल्ड कप से भारत को हजारों करोड़ रुपए का फायदा हुआ था.


ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट में मचा हड़कंप, मार्नस लाबुशेन पर लगा बैन; इस वजह से लिया गया एक्शन 


ICC ने बुधवार, 11 सितंबर को यह रिपोर्ट जारी की. इसके मुताबिक, भारत में 2023 में हुए वनडे वर्ल्ड कप से 1.39 अरब डॉलर का रेवेन्यू जेनरेट हुआ, जिसमें सबसे अधिक लाभ पर्यटन क्षेत्र को हुआ.

अब तक का सबसे बड़ा ODI वर्ल्ड कप

नीलसन द्वारा ICC के लिए किए गए आर्थिक प्रभाव आकलन में दावा किया गया है कि पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में आयोजित यह टूर्नामेंट अब तक का सबसे बड़ा वनडे वर्ल्ड कप था. ICC के मुख्य कार्यकारी ज्योफ अलार्डिस ने एक बयान में कहा, 'आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 ने क्रिकेट की महत्वपूर्ण आर्थिक शक्ति का प्रदर्शन किया है जिससे भारत को 1.39 अरब डॉलर (11,637 करोड़ रुपए) का आर्थिक लाभ हुआ है."

ऑस्ट्रेलिया ने टूर्नामेंट के फाइनल में भारत के विजयी अभियान पर विराम लगाते हुए रिकॉर्ड छठी बार खिताब जीता. ICC के बयान में कहा गया है, 'मेजबान शहरों में पर्यटन के क्षेत्र में 86 करोड़ 14 लाख डॉलर का राजस्व सृजन हुआ जिसमें आवास, यात्रा, परिवहन और खाद्य एवं पेय पदार्थ शामिल हैं क्योंकि मैचों के लिए बड़ी संख्या में घरेलू और विदेशी पर्यटक पहुंचे थे.' 

ICC ने हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया कि रिपोर्ट में जिन आंकड़ों का जिक्र किया गया वह वास्तविक राजस्व है या नहीं.

12 लाख से ज्यादा दर्शक स्टेडियम पहुंचे

रिपोर्ट में दावा किया गया कि वनडे वर्ल्ड कप को रिकॉर्ड 12 लाख 50 हजार दर्शकों ने स्टेडियम में देखा और इनमें से लगभग 75 प्रतिशत लोग पहली बार आईसीसी का 50 ओवर का मुकाबला देखने पहुंचे.  ICC के बयान के अनुसार, 'जिन इंटरनेशनल फैंस से बात की गई उनमें से 55 प्रतिशत पहले भी नियमित रूप से भारत का दौरा कर चुके थे जबकि वर्ल्ड कप के कारण 19 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय प्रशंसकों ने पहली बार भारत का दौरा किया.'

बयान में कहा गया, 'इंटरनेशनल यात्रियों ने अपने प्रवास के दौरान कई पर्यटन स्थलों का दौरा किया जिससे 28 करोड़ 12 लाख डॉलर का आर्थिक प्रभाव पड़ा और लगभग 68 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे भविष्य में अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों को पर्यटन स्थल के रूप में भारत की सिफारिश करेंगे जिससे भारत की वैश्विक छवि और बेहतर होगी.' 

रिपोर्ट में कहा गया है कि टूर्नामेंट के आयोजन में प्रत्यक्ष भागीदारी के साथ-साथ आतिथ्य क्षेत्र के अन्य संगठनों द्वारा 48,000 से अधिक पूर्ण और अंशकालिक नौकरियां सृजित की गईं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement