Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Paris Olympics 2024: क्वार्टर फाइनल मैच 1-1 से ड्रॉ होने पर भी क्यों हारीं रीतिका हुड्डा? जानें क्या कहते हैं नियम

Reetika Hooda, Paris Olympics 2024: भारतीय रेसलर रीतिका हुड्डा पेरिस ओलंपिक में 76 किलोवर्ग फ्रीस्टाइल इवेंट के क्वार्टर फाइनल में हार गई हैं. मुकाबला 1-1 की बराबरी पर छूटा था, फिर भी रीतिका को क्यों हार का सामना करना पड़ा? आइए पूरा नियम जानते हैं.

Latest News
Paris Olympics 2024: क्वार्टर फाइनल मै��च 1-1 से ड्रॉ होने पर भी क्यों हारीं रीतिका हुड्डा? जानें क्या कहते हैं नियम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पहली बार ओलंपिक में हिस्सा ले रहीं भारतीय रेसलर रीतिका हुड्डा का सफर समाप्त हो गया है. रीतिका हुड्डा को 76 किलोवर्ग फ्रीस्टाइल कुश्ती इवेंट के क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है. इस कैटेगरी की टॉप सीड किर्गिस्तान की एपेरी काइजी ने उन्हें मात दी. शनिवार, 10 अगस्त को खेला गया क्वार्टर फाइनल मुकाबला समाप्ति के सयम 1-1 से बराबर था. लेकिन आखिरी अंक किर्गिस्तान की रेसलर को मिला था, जिससे उन्होंने बाजी जीत ली.


ये भी पढ़ें: विनेश फोगाट को इस दिन मिलेगा सिल्वर मेडल! CAS ने दिया बड़ा अपडेट 


रीतिका और काइजी के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला. दोनों रेसलर्स एक-दूसरे को कोई मौका नहीं दे रही थीं. हालांकि इस दौरान पैसिविटी (अति रक्षात्मक रवैया) के कारण दोनों ने 1-1 अंक भी गंवाए. रीतिका ने शुरुआती पीरियड में पैसिविटी से एक अंक बढ़त बना ली थी. दूसरे पीरियड में डटकर मुकाबला करने के बावजूद उन्होंने पैसिविटी के कारण एक अंक गवा दिया, जो क्वार्टरफाइनल का आखिरी अंक साबित हुआ.  

कुश्ती के नियमों के अनुसार जो रेसलर अंतिम तकनीकी पॉइंट हासिल करता है, उसी को जीत मिलती है. इस तरह रीतिका सेमीफाइनल में पहुंचने से चूक गईं. अब उनके पास रेपचेज के जरिए ब्रॉन्ज मेडल जीतने का मौका बचा है. हालांकि इसके लिए भी रीतिका को दुआ करनी होगी कि किर्गिस्तान की रेसलर फाइनल में पहुंच जाएं. 

क्या है पैसिविटी का नियम?

फ्रीस्टाइल कुश्ती में पैसिविटी कॉल का इस्तेमाल बाउट को आक्रामक करने के लिए किया जाता है. ऐसा तब होता है जब किसी भी रेसलर ने पहले दो मिनट के अंदर एक भी अंक हासिल न किया हो. ऐसे में जो रेसलर ज्यादा रक्षात्मक रहता है, उसे 30 सेकंड के अंदर एक अंक लेना रहता है. अगर तीस सेकंड के भीतर वह रेसलर अंक हासिल नहीं कर पाता है तो विपक्षी खिलाड़ी को एक पॉइंट मिल जाता है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement