Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट को मेडल मिलेगा या नहीं, CAS इस दिन सुनाएगा फैसला

Vinesh Phogat Medal Case Updates: भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को मेडल मिलेगा या नहीं, इस पर सस्पेंस बरकरार है. जानें कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) कब सुनाएगा फैसला.

Latest News
Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट को मेडल मिलेगा या नहीं, CAS इस दिन सुनाएगा फैसला

विनेश फोगाट.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारतीय रेसलर विनेश फोगाट के मेडल मामले पर स्पेंस बना हुआ है. पेरिस ओलंपिक 2024 में 50 किलोवर्ग फ्रीस्टाइल कुश्ती इवेंट के फाइनल से पहले विनेश को ओवरवेट के कारण डिस्कवालिफाई कर दिया गया था. इसके बाद विनेश ने कोर्ट ऑफ अर्बिट्रेशन फोर्ट स्पोर्ट (CAS) में अपील की थी कि उन्हें संयुक्त रूप से सिलवर मेडल दिया जाए. 9 अगस्त (शुक्रवार) को CAS ने इस मामले की सुनवाई की थी. फैसला 10 अगस्त को आने की उम्मीद थी, लेकिन कोर्ट ने इसकी समय सीमा बढ़ा दी है.


ये भी पढ़ें: क्वार्टर फाइनल मैच 1-1 से ड्रॉ होने पर भी क्यों हारीं रीतिका हुड्डा? जानें क्या कहते हैं रेसलिंग के नियम 


इस दिन आएगा विनेश के मेडल मामले पर फैसला 

शुक्रवार को 3 घंटे तक चली सुनवाई में विनेश भी वर्चुअली मैजूद रहीं. पहले कोर्ट ने फैसला सुनाने के लिए 10 अगस्त भारतीय समयानुसार रात 9:30 बजे तक का वक्त रखा था, लेकिन अब फैसले के समय को बढ़ा दिया गया है. विनेश को सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं, इसका फैसला 13 अगस्त यानी मंगलवार को आएगा. CAS ने इस बात की जानकारी दी है. पहले कहा जा रहा था कि 11 अगस्त को फैसला आएगा, लेकिन इसे 13 अगस्त तक के लिए टाल दिया गया है.

ऑस्ट्रेलिया की जज सुनाएंगी फैसला

CAS ने 9 अगस्त को एक बयान में कहा था, " विनेश की ओर से 7 अगस्त को एप्लीकेशन दी गई थी. इसमें विनेश ने शुरू में निवेदन किया था कि उनको फाइनल में क्वालिफाई करने की अनुमति दी जाए और वह गोल्ड मेडल मुकाबले के लिए योग्य मानी जाएं. हम विनेश के केस में प्रिक्रियाएं तेजी से कर रहे हैं, लेकिन उनकी अपील पर एक घंटे में फैसला देना संभव नहीं है. मामले को डॉ एनाबेल बेनेट एसी एससी (Dr Annabell Bennett AC SC) के पास भेजा गया है." 

विनेश की अपील की सुनवाई डॉ एनाबेल बेनेट एसी एफसी ने की. वह ऑस्ट्रेलिया की रहने वाली है. डॉ बेनेट ही इस मामले में फैसला सुनाएंगी.


फाइनल में पहुंचकर विनेश ने रच दिया था इतिहास

6 अगस्त को विनेश फोगाट ने लगातार तीन बाउट जीतकर पेरिस ओलंपिक के 50 किलोवर्ग फ्रीस्टाइल इवेंट के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया था. विनेश ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर बनी थीं. नियमों के मुताबिक मुकाबले की सुबह रेसलर्स का वजन मापा जाता है. फाइनल वाले दिन जब विनेश का वजन किया गया तो वह 50 किलो से 100 ग्राम ज्यादा थीं, जिसके बाद उन्हें अयोग्य करार दे दिया गया. विनेश के पास गोल्ड मेडल जीतने का सुनहरा मौका था, लेकिन अचानक वजन बढ़ जाने के कारण वह मेडल से चूक गईं. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement