Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Premier League के छह मालिकों ने खरीदी नई टीम, अगले साल जनवरी में शुरू होगी ये लीग

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका में दो क्रिकेट लीग का आयोजन हो चुका है. लेकिन दोनों फ्लॉप रही थीं. टी20 चैंपियंस लीग की शुरुआत भी दक्षिण अफ्रीका से ही हुई थी.

Latest News
Indian Premier League के छह मालिकों ने खरीदी नई टीम, अगले साल जनवरी में शुरू होगी ये लीग

IPL के मालिकों ने खरीदी नई फ्रेंचाइजी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Indian Premier League में Mumbai Indians का स्वामित्व रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने बुधवार को को उस खबर पर मुहर लगा दी, जो दक्षिण अफ्रीका से आई थी. खबर थी कि IPL टीमों के मालिकों ने दक्षिण अफ्रीका में अगले साल से शुरू होने वाली नए टी20 लीग की सभी छह टीमों को खरीद लिया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने बुधवार को कहा कि वह क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की आगामी टी20 लीग में फ्रेंचाइजी खरीदेगी. कंपनी ने बयान में कहा, ‘‘केपटाउन शहर से जुड़ी यह नई फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस ब्रांड को आगे ले जाएगी. बयान में आगे कहा गया कि इससे वह UAE की इंटरनेशनल लीग टी20 टीम का अधिग्रहण करने के करीब पहुंच जाएगी.’’

DOPE TEST: दो भारतीय डोप टेस्ट में फेल, जानिए क्या है ये और किन स्टार एथलीट्स पर लग चुका है इसका दाग

रिलायंस ने पहले घोषणा की थी कि वह यूएई टी20 लीग में एक टीम का स्वामित्व हासिल करेगी. रिलायंस की निदेशक नीता अंबानी ने कहा, ‘‘हम मुंबई इंडियंस के निर्भीक और मनोरंजक क्रिकेट ब्रांड को दक्षिण अफ्रीका में ले जाने के लिये उत्साहित हैं. दक्षिण अफ्रीका एक ऐसा देश है, जो क्रिकेट से उतना ही प्यार करता है जितना हम भारत में करते हैं.’’

अगले साल शुरू होगी लीग

दक्षिण अफ्रीका में अगले साल से टी20 क्रिकेट लीग शुरू हो रहा है, जिसकी सभी छह फ्रेंचाइजी को आईपीएल के मालिकों ने खरीद लिया है. इस लीग का आयोजन 2023 के जनवरी-फरवरी महीने में होगा. मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स, लखनऊ सुपर जायंट्स और सनराइजर्स हैदराबाद के मालिकों ने सभी छह टीमों का मालिकाना हक हासिल किया है.

Commonwealth Games में इन भारतीय पहलवानों के लिए चुनौती होगी आसान

मुंबई इंडियंस ने केप टाउन फ्रेंचाइजी खरीदी, तो चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक ने जोहान्सबर्ग फ्रेंचाइजी के लिए लीग क सबसे बड़ी बोली लगाई. राजस्थान रॉयल्स ने पार्ल फ्रेंचाइजी और दिल्ली कैपिटल्स के मालिक ने प्रोटियाज, संजीव गोयनका की लखनऊ सुपर जायंट्स वाली ग्रुप ने डरबन फ्रेंचाइजी  के लिए बोली लगाई है. सनराइजर्स हैदराबाद के मालिक सन टीवी ग्रुप्स ने पोर्ट एलिजाबेथ फ्रेंचाइजी को खरीदा है. किसी भी दक्षिण अफ्रीकी मालिक ने छह टीमों में से एक का भी मालिकाना हक हासिल नहीं किया है.

इससे पहले दो लीग हो चुकीं है फ्लॉप

लीग का संचालन क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका और टेलिविजन प्रसारक सुपरस्पोर्ट की साझेदारी में किया जाएगा. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका में ग्लोबल टी20 लीग और मंजासी टी20 लीग का आयोजन हो चुका है. हालांकि दोनों लीग असफल रहे थे. जिसके बाद क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका का ये तीसरा प्रयास है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement