Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SA vs IND 2nd Test: डेढ़ दिन में खत्म हुआ मैच तो केपटाउन की 'पिच' पर हुआ बवाल, ICC ने भी सुना दिया फैसला

Cape Town Pitch Controversy: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट के लिए तैयार की गई न्यूलैंड्स की पिच को आईसीसी ने असंतोषजनक करार दिया है.

Latest News
SA vs IND 2nd Test: डेढ़ दिन में खत्म हुआ मैच तो केपटाउन की 'पिच' पर हुआ बवाल, ICC ने भी सुना दिया फैस��ला

न्यूलैंड्स, केपटाउन, फोटो क्रेडिट- ट्विटर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच दूसरा टेस्ट (IND vs SA 2nd Test) पांच सत्र के भीतर समाप्त होने के बाद न्यूलैंड्स की पिच को ‘असंतोषजनक’ बताया. भारत ने मेजबान को मैच में सात विकेट से हराया जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे छोटा मैच रहा. इस जीत से भारत ने सीरीज 1-1  से बराबर कर ली. आईसीसी की पिच और आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रक्रिया के तहत यह फैसला लिया गया. इस मैच में सिर्फ 642 गेंदें फेंकी जा सकी थी. 

    ये भी पढ़ें: चिराग और सात्विक को मिला देश का सर्वोच्च खेल पुरस्कार, 26 एथलिट्स को अर्जून अवॉर्ड

    मैच रैफरी क्रिस ब्रॉड ने आईसीसी को जमा की गई रिपोर्ट में कहा ,‘‘ न्यूलैंड्स की पिच काफी कठिन थी. गेंद तेजी से उछाल ले रही थी और शॉट खेलना मुश्किल था . कई बल्लेबाजों को दस्तानों पर लगी और ऐसे असमान उछाल के कारण कई विकेट गिरे.’’ न्यूलैंड्स को इसके लिये एक डिमेरिट अंक लगाया गया . ऐसा डिमेरिट अंक उन मैदानों पर लगाया जाता है जहां की पिच और आउटफील्ड को मैच रैफरी असंतोषजनक करार देते हैं . क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के पास फैसले के खिलाफ अपील के लिये 14 दिन का समय है. 

    कब लग सकता है पिच पर बैन?

    अगर इसके छह डिमेरिट अंक हो जाते हैं तो अगले 12 महीने तक न्यूलैंड्स पर कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं हो सकेगा. वहीं 12 डिमेरिट अंक होने पर 24 महीने का निलंबन होगा. ये अंक पांच साल की अवधि के लिये होते हैं. आपको बता दें कि पहले मुकाबले में भारतीय टीम को पारी और 32 रन से मात देने वाली साउथ अफ्रीकी टीम दूसरे टेस्ट की पहली पारी में सिर्फ 55 रन पर ही ढेर हो गई. भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने पिच से मिल रही मदद का बखूबी फायदा उठाया और 6 विकेट चटका डाले.

    55 रन पर ढेर हो गई थी साउथ अफ्रीका

    साउथ अफ्रीका को 55 पर पर ढेर करने के बाद जब भारतीय टीम पहली पार में बल्लेबाजी करने उतरी तो 153 के स्कोर तक 3 विकेट गंवाए थे. इसके बाद इसी स्कोर पर टीम इंडिया ने अपने बचे हुए सभी 7 विकेट गंवा दिए. वर्ल्डक्रिकेट इतिहास में ऐसी पहली बार हुआ था जब एक ही स्कोर पर 6 विकेट गिर गए हों. दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका ने एडेन मार्करम के शतक की बदलौत 176 बनाए. इस पारी में बुमराह ने 6 विकेट हासिल किए. भारत ने 79 रन के लक्ष्य को सिर्फ 3 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया. 

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement