Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ravindra Jadeja Dope Test: एक साल में तीन बार हुआ रवींद्र जडेजा का डोप टेस्ट, NADA ने लिए 58 सैंपल

National Anti Doping Agency: Nada ने इस साल 500 से ज्यादा एथलीटों के डोप टेस्ट लिए हैं. संस्था ने डोपिंग टेस्ट का आंकड़ा जारी किया है.

Ravindra Jadeja Dope Test: एक साल में तीन बार हुआ रवींद्र जडेजा का डोप टेस्ट, NADA ने लिए 58 सैंपल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी 'नाडा' ने इस साल के शुरुआती पांच महीनों में किए डोप टेस्ट के आंकड़े जारी किए हैं. नाडा द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का डोप टेस्ट सबसे ज्यादा बार हुआ है. आंकड़ों के अनुसार इस साल जनवरी से मई के बीच तीन बार जडेजा के डोप टेस्ट के लिए नमूने दिए, जिससे वह इस अवधि के दौरान सबसे अधिक परीक्षण करने वाले क्रिकेटर बन गए है. 

आंकड़ों के मुताबिक साल के पहले पांच महीनों में कुल मिलाकर 55 क्रिकेटरों का डोप परीक्षण किया गया, जिनमें से आधे से अधिक नमूने 'प्रतिस्पर्धा से बाहर' लिए गए. डोप टेस्ट देने वाले खिलाड़ियों पुरुष और महिला खिलाड़ियों ने कुल 58 नमूने दिए. इस साल क्रिकेटरों से नमूनों की संख्या पिछले दो वर्षों की तुलना में बहुत अधिक होने की उम्मीद है. आंकड़ों के मुताबिक, नाडा ने 2021 और 2022 में क्रिकेटरों से क्रमश: 54 और 60 सैंपल इकट्ठा किए थे लेकिन इस साल शुरूआत में ही नाडा ने क्रिकेटर्स से खूब सैंपल लिए हैं.

यह भी पढ़ें- वनडे में दोहरा शतक लगाने के बाद क्या बोले पृथ्वी शॉ, टीम इंडिया की वापसी पर कही ये बात

अप्रैल में हुआ था हार्दिक का डोप टेस्ट

जडेजा के अलावा अहम बात यह भी है कि भारत के कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का 2023 के पहले पांच महीनों के दौरान परीक्षण नहीं किया गया. कुछ समय से भारत की टी20 टीम का नेतृत्व कर रहे हार्दिक पांड्या का अप्रैल में एक बार डोप टेस्ट हुआ. दो वर्षों के नाडा के आंकड़ों के अनुसार, 2021 और 2022 में, रोहित तीन-तीन नमूनों के साथ सबसे अधिक डोप टेस्ट देने वाले क्रिकेटर थे लेकिन विराट का न तो 2021 में, न ही 2022 में सैंपल लिया गया. 

यह भी पढ़ें- भारतीय टीम की जर्सी पर पहली बार लिखा होगा 'पाकिस्तान' का नाम, जानें क्या है इसकी वजह

महिला क्रिकेटर्स का भी हुआ डोप टेस्ट

साल 2022 में लगभग 20 नमूने महिला क्रिकेटरों के भी लिए गए थे. इस साल के पहले पांच महीनों में, केवल दो महिला क्रिकेटरों, भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर और उपकप्तान स्मृति मंधाना का एक-एक बार परीक्षण किया गया है. नाडा द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक ऐथलेटिक्स से 500, वेटलिफ्टिंग से 200, बॉक्सिंग से 100, शूटिंग से 70, रेसलिंग से 70, क्रिकेट से 55, फुटबॉल से 50 और हॉकी से 50 खिलाड़ियों का डोप टेस्ट लिया गया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement