Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Virat Kohli के करियर के वो 5 बड़े रिकॉर्ड, जिसके आस-पास भी नहीं भटकता कोई दूसरा खिलाड़ी

Happy Birthday Virat Kohli: भारतीय स्टार बल्लेबाज ने कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जिसके आस-पास भटकना भी किसी दूसरे बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है.

Latest News
Virat Kohli के करियर के वो 5 बड़े रिकॉर्ड, जिसके आस-पास भी नहीं भटकता कोई दूसरा खिलाड़ी

Virat Kohli top 5 Records

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत के स्टार बल्लेबाज और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) आज यानी 5 नवंबर को 34 साल के हो गए हैं. कोहली ने भारत के लिए 2008 में पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला था जब वह श्रीलंका के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू करने मैदान पर उतरे थे. तब से लेकर अब तक कोहली के नाम इतने कारनामें हो चुके हैं को दूसरे क्रिकेटर्स वहां तक पहुंचने का सपना देख सकते हैं. उनके जन्मदिन के अवसर पर आज हम ऐसे 5 रिकॉर्ड्स की बात करेंगे, जिन्हें तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होने वाला. 

Happy Birthday Virat: T20 World Cup में खेली गई Virat Kohli की 5 सबसे यादगार पारियां

वनडे में सबसे तेज 10 हजार रन

विराट कोहली सबसे तेज 10,000 वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. वह 10000 वनडे रन तक पहुंचने वाले सबसे तेज बल्लेबाज हैं. कोहली ने इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 205 पारियां ली जबकि इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था, जिन्होंने 259 पारियों में 10000 रन के आंकड़े को छूआ था. 

Pitch Report: 2 बार भारत को धूल चटाने वाली टीम से है मुकाबला, हर हाल में करनी होगी मेलबर्न फतह

कप्तान के रूप में 6 दोहरा शतक

टेस्ट में छह दोहरे शतक लगाने वाले एकमात्र कप्तान विराट कोहली हैं. विराट कोहली ने दिसंबर 2017 में एक कप्तान के रूप में अपना छठा दोहरा शतक बनाया, जो किसी भी कप्तान द्वारा सबसे अधिक दोहरा शतक लगाने की रिकॉर्ड है. इससे पहले ये रिकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम था, जिन्होंने अपनी कप्तानी में पांच बार दोहरा शतक जड़ा था. 

कप्तान के तौर पर सबसे तज 4 हजार रन

विराट कोहली टेस्ट में कप्तान के रूप में सबसे तेज 4,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. कोहली का बल्ला सिर्फ वनडे या टी20 में ही नहीं चलता बल्कि टेस्ट में भी गरजता है. उन्होंने महज 65 पारियों में 6 दोहरा शतक जड़कर नया कीर्तिमान बनाया था. इससे पहले ब्रायन लारा ने 71 पारियों में 5 दोहरा शतक पूरा किया था. 

पाकिस्तानी गेंदबाज से नहीं हुआ कंट्रोल, विराट कोहली के बर्थ डे पर बोले- इंतजार नहीं होता

एक कैलेंडर ईयर में सबसे तेज 1000 रन

विराट कोहली एक कैलेंडर वर्ष में सबसे तेज 1,000 वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. विराट कोहली ने साल 2018 में वनडे की 11 पारियों में सबसे तेज 1000 वनडे रन बना डाले थे. इससे पहले ये रिकॉर्ड हाशिम अमला के नाम था जिन्होंने महज 15 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी. उस साल कोहली की 11 पारियां कुछ इस प्रकार रहीं थीं-112, 46*,160*,75*,36, 129*,75,45,71,140,157*.

एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन

विराट कोहली आईपीएल के एक सीजन में 900 से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. विराट कोहली ने Indian Premiere League 2016 के संस्करण में 81.08 की औसत से 973 रन बनाए थे. आईपीएल 2016 में उन्होंने 16 मैच खेले थे और ये कारनाम किया जिसके आस-पास आज तक कोई नहीं भटक सका है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement