Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Paris Paralympics 2024: दीप्ति, शरद और अजीत चमके, भारत ने पहली बार 20 पदक जीतकर रचा इतिहास

Paris Paralympics 2024: भारत ने मंगलवार को पांच पदक जीते थे. इसके साथ ही पदक तालिका में 20 का आंकड़ा छूकर भारतीय दल ने टोक्यो पैरालंपिक खेल 2020 में 19 पदक जीतने का अपना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है.

Latest News
Paris Paralympics 2024: दीप्ति, शरद और अजीत चमके, भारत ने पहली बार 20 पदक जीतकर रचा इतिहास
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों ने अपने दमदार प्रदर्शन से नया इतिहास रच दिया है. मंगलवार को भारत ने 5 मेडल जीतने के साथ ही तालिका में अपने नाम के आगे कुल 20 मेडल दर्ज कर लिए हैं, जो किसी एक पैरालंपिक खेलों में उसका नया रिकॉर्ड है. मंगलवार को भारत के लिए दीप्ति जीवानजी, शरद कुमार, अजीत सिंह, मरियप्पन थंगावेल्लू और सुंदर सिंह गुर्जर ने पदक जीतने में सफलता हासिल की है. भारत ने इससे पहले टोक्यो पैरालंपिक खेल 2020 में नया रिकॉर्ड बनाया था. टोक्यो में भारतीय दल 19 पदकों के साथ वापस लौटा था, लेकिन पेरिस में भारतीय दल ने 3 गोल्ड मेडल, 7 सिल्वर मेडल और 10 ब्रॉन्ज मेडल के साथ उस आंकड़े को भी पार करते हुए नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है. 

मंगलवार को यह रहा भारत का प्रदर्शन

मंगलवार को दीप्ति जीवानजी ने महिलाओं की 400 मीटर (T20 कैटेगरी) दौड़ में ब्रॉन्ज मेडल जीता. दीप्ति ने 55.07 सेकंड का समय निकालकर तीसरा स्थान हासिल किया. इसके बाद मंगलवार को पैरा एथलेटिक्स में ही भारत को चार मेडल और मिले. मेंस जेव्लिन थ्रो (F46 कैटेगरी) में अजीत सिंह ने 65.62 मीटर भाला फेंककर सिल्वर मेडल जीता, तो उनके साथी सुंदर सिंह गुर्जर 64.96 मीटर थ्रो के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफल रहे. मेंस हाई जंप (T63 कैटेगरी) के फाइनल में टोक्यो पैरालंपिक खेलों के ब्रॉन्ज मेडल विनर टी. शरद कुमार ने 1.88 मीटर उछलकर सिल्वर मेडल जीता, जबकि मरियप्पन थंगावेलू ने 1.85 मीटर जंप के साथ ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया.

25 से ज्यादा हो सकते हैं भारत के मेडल

पेरिस पैरालंपिक खेलों में भारत के पदकों का आंकड़ा अभी और ज्यादा बढ़ सकता है, क्योंकि भारत ने इस बार टोक्यो खेलों के मुकाबले 3 ज्यादा डिसिप्लिन में एथलीट उतारे हैं. पेरिस पैरालंपिक खेलों में 84 पैरा एथलीट्स लेकर पहुंचे भारत के लिए 8 सितंबर को आखिरी दिन तक अभी कई पदक जीतने का मौका बाकी है. अब तक जीते 20 मेडल में से भारत ने पैरा बैडमिंटन में 5, शूटिंग में 4, तीरंदाजी में एक मेडल जीता है, जबकि बाकी सारे मेडल पैरा एथलेटिक्स में आए हैं. पेरिस ओलंपिक खेलों- 2024 में भारतीय एथलीटों के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद पैरा एथलीट्स के इस जोरदार खेल ने निश्चित ही खेल प्रेमियों को सांत्वना का मरहम दिया है.

इन खिलाड़ियों ने जीते हैं भारत के लिए मेडल

  • गोल्ड मेडल- अवनि लेखरा, नितीश कुमार और सुमित अंतिल.
  • सिल्वर मेडल- मनीष नरवाल, निषाद कुमार, योगेश कथुनिया, तुलसीमति मुरुगेसन, एलवाई सुहास यथिराज, अजीत सिंह और शरद कुमार.
  • ब्रॉन्ज मेडल- मोना अग्रवाल, प्रीति पाल (2 ब्रॉन्ज मेडल), रुबीना फ्रांसिस, मनीषा रामदास, राकेश कुमार/शीतल देवी, नित्या श्री सिवान, दीप्ति जीवनजी, सुंदर सिंह गुर्जर और मरियप्पन थंगावेलु. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement