Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IPL 2024 से पहले RCB ने किया ये बड़ा काम, अब नए नाम से जानी जाएगी टीम

IPL 2024 Updates: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपना नाम बदलकर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु कर दिया है. टीम ने यह कदम महिला प्रीमियर लीग (WPL 2024) खिताब जीतने के दो दिन बाद उठाया है.

Latest News
IPL 2024 से पहले RCB ने किया ये बड़ा काम, अब नए नाम से जानी जाएगी टीम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

IPL 2024 Updates: महिला प्रीमियर लीग (WPL 2024) खिताब जीतने के दो दिन बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने वो काम भी कर दिया है, जिसकी मांग पूरा कर्नाटक पिछले डेढ़ दशक से कर रहा है.  इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) में बेंगलुरु की टीम RCB अब नए नाम से जानी जाएगी. मंगलवार को टीम प्रबंधन ने RCB का नाम बदलकर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bengaluru) करने की घोषणा कर दी है. टीम प्रबंधन ने नए नाम की जानकारी अपने ऑफिशियल एक्स (पहले ट्विटर) हैंडल पर दी है. इसे स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) की कप्तानी में टीम के WPL खिताब जीतने के बाद बेंगलुरु शहर की तरफ से मिले जबरदस्त रिएक्शन का रिजल्ट माना जा रहा है. 

टीम ने अपना लोगो भी बदला

RCB टीम मैनेजमेंट ने टीम का नाम ही नहीं बदला है, बल्कि उसका लोगो भी बदल दिया है. नए लोगो में भी अब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की जगह पर बेंगलुरु नाम दिखाई देगा. लाल रंग में सुनहरे रंग से दहाड़ते हुए मुकुट वाले शेर का यह लोगो बेहद सुंदर लग रहा है. लोगो के साथ टीम का नाम बदलने की भी जानकारी कैप्शन में दी गई है. इसमें लिखा है, शहर जिसे हम प्यार करते हैं, विरासत जिसे हम अपनाते हैं और अब वक्त है हमारे नए अध्याय का. पेश है आपके सामने, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, आपकी टीम, आपकी आरसीबी. 

एक साल पहले ऑफिशियली बदला है बेंगलुरु शहर का नाम

बैंगलोर का नाम बदलकर बेंगलुरु करने का प्रस्ताव कर्नाटक विधानसभा ने साल 2014 में ही पारित कर दिया था. इसके बाद से करीब 89 लाख जनसंख्या वाले इस शहर को स्थानीय लोग बेंगलुरु ही कहकर बुलाते हैं, लेकिन ऑफिशियली इस शहर का नाम बदलने की अनुमति राज्य सरकार को एक साल पहले ही मिली है. फरवरी, 2023 में केंद्र सरकार ने कर्नाटक राज्य की राजधानी का नाम बदलकर बेंगलुरु करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. बेंगलुरु के अलावा कर्नाटक के 11 अन्य शहरों के नाम बदलने को भी मंजूरी मिली थी. इसके बाद से ही आरसीबी का नाम बदलने की बात चल रही थी. अब यह नाम बदल दिया गया है.

क्यों किया गया है बैंगलोर की जगह बेंगलुरु?

दरअसल बैंगलोर नाम को कर्नाटक के बुद्धिजीवी विदेशी शासकों का दिया नाम मानते हैं. कन्नड़ भाषा में बेंगलुरु ही सही उच्चारण है. इस कारण इस शहर का नाम कन्नड़ भावनाओं को ध्यान में रखते हुए बदलने का प्रस्ताव कन्नड़ लेखक यूआर अनंतमूर्ति ने दिया था. साथ ही अन्य शहरों के नाम भी इसी आधार पर बदलने का प्रस्ताव किया गया था. अनंतमूर्ति का कहना था कि कन्नड़ भावना के ज्यादा करीब बेंगलुरु शब्द है, जबकि बैंगलोर विदेशी दासता का प्रतीक है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement