Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UPSC क्लियर करने के बावजूद खेला क्रिकेट, 1999 विश्व कप में सचिन और गांगुली के साथ शेयर किया था ड्रेसिंग रूम

Amay Khurasiya अब सरकार नौकरी में कार्यरत हैं लेकिन एक समय उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास करने के बावजूद क्रिकेट को प्राथमिकता दी थी.

UPSC क्लियर करने के बावजूद खेला क्रिकेट, 1999 विश्व कप में सचिन और गांगुली के साथ शेयर किया था ड्रेसिंग रूम

IAS Amay Khurasiya

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर  से लेकर वीरेंद्र सहवाग, एमस धोनी, सौरव गांगुली और विराट कोहली जैसे बड़े चेहरे  ज्यादा चर्चा में रहे लेकिन कई ऐसे क्रिकेटर्स भी रहे जिनका करियर काफी छोटा रहा, वो टीम में आए और गए लेकिन इस दौरान उनके कुछ ऐसे मोमेंट्स दर्ज हो गए. ऐसे में ही एक क्रिकेटर अमय खुरासिया भी हैं जो कि 1999 विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा रहे थे और उन्होंने सचिन तेंदुलकर से लेकर  सौरव गांगुली के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर किया था.

अमय खुरासिया 1972 में जन्मे थे. क्रिकेट जगत में एक ऐसा वक्त आया था, जब वो भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाजों सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग और अजय जड़ेजा के लाइनअप में थे. अमय मूलरूप से मध्य प्रदेश के रहने वाले थे. 

यह भी पढ़ें- Ashes 2023: घर में ही निकली इंग्लैंड की बैजबॉल क्रिकेट की हवा, लॉर्ड्स टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया जीत के करीब   

1999 में किया था इंटरनेशनल डेब्यू

बता दें कि अमय खुरासिया 17 साल की उम्र में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में प्रवेश किया था. वह मिडिल ऑर्डर में बाएं हाथ से बल्लेबाजी करने उतरते थे. उन्होंने 1999 में श्रीलंका के खिलाफ पेप्सी कप में भारत के लिए पहला इंटरनेशनल मैच खेला था, हालांकि उनका अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर काफी छोटा रहा था.

श्रीलंका के खिलाफ था आखिरी मैच

खुरासिया ने टीम इंडिया में रहते हुए केवल 12 वनडे मैच ही खेले थे. उन्होंने भारत के लिए अपना आखिरी मैच 2001 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए कुल 149 रन बनाए थे. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में खुरासिया एक दिग्गज खिलाड़ी थे जिन्होंने 1999 मैचों में 7,000 से अधिक रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें- World Cup 2023 से पहले खत्म नहीं हो रही है पाकिस्तान की हेकड़ी, अब भारत में सुरक्षा के डर का बनाया बहाना  

खास बात यह है कि अमय खुरासिया ने यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली थी, इसके बावजूद उन्होंने अपने क्रिकेट करियर को चुना और अपना पैशन फॉलो किया. फिलहाल अमय खुरासिया कथित तौर पर भारतीय कस्टम और  एक्साइज डिपार्टमेंट में काम कर रहे हैं लेकिन क्रिकेट से उनका  नाता नहीं टूटा है.

यह भी पढ़ें- MS Dhoni के बारे में इस पाकिस्तानी क्रिकेटर ने बोला झूठ, खुद को बताया ज्यादा बड़ा खिलाड़ी   

अमय खुरासिया इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) और आगे अंतर्राष्ट्रीय मंच के लिए युवा भारतीय प्रतिभाओं को ट्रेनिंग देते रहे हैं. आवेश खान से लेकर रजत पाटीदार जैसे खिलाड़ियों ने अमय खुरासिया से ही ट्रेनिंग ली है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement