Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi: अब सबको नहीं मिलेगी फ्री बिजली, करना होगा आवेदन, जानिए क्या है तरीका

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बिजली सब्सिडी को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है जिसके चलते अब आवेदन करने वाले लोगों को ही सब्सिडी मिलेगी.

Delhi: अब सबको नहीं मिलेगी फ्री बिजली, करना होगा आवेदन, जानिए क्या है तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राजधानी दिल्ली बिजली के बिलों में पर मिलने वाली सब्सिडी को लेकर अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने ऐलान किया है कि अब केवल उन लोगों को ही सब्सिडी मिलेगी जो इसे लेना चाहते हैं.  सीएम के ऐलान के मुताबिक 30 सितंबर पुरानी व्यवस्था लागू रहेगी. इसके बाद यदि दिल्लीवासियों को बिजली के बिलों पर सब्सिडी चाहिए तो इसके लिए उन्हें फॉर्म भरकर आवेदन करना होगा. 

दरअसल, आज यानी बुधवार को दिल्ली में बिजली की सब्सिडी को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल ने अहम ऐलान में कहा है कि अगर बिजली की सब्सिडी चाहिए तो एक फोन नंबर पर मिसकॉल देना होगा जिसके बाद आपके पास फॉर्म आ जाएगा और उस फॉर्म भरने वाले लोगों को ही बिजली सब्सिडी का फायदा मिलेगा. उन्होंने बताया है कि दिल्ली में 1 अक्टूबर से बिजली के बिल को  लेकर नया नियम लागू होगा. इसमें उन्हीं लोगों को बिजली के बिल पर सब्सिडी मिलेगी जो लोग लेना चाहेंगे.

जम्मू-कश्मीर में भीषण सड़क हादसा, खाई में गिरी बस, 11 लोगों की मौत

लोगों को नहीं चाहिए सब्सिडी

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोग ऐसे थे जिनको सब्सिडी नहीं चाहिए थी. इसलिये हमने कहा  कि जिनको सब्सिडी नहीं चाहिए तो वो बता दें फिर 1 अक्टूबर से उनको ही सब्सिडी मिलेगी जिनको इसकी आवश्यकता है. केजरीवाल ने कहा है कि इसके लिए अब आपको इलेक्ट्रॉनिक रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इसके लिए अपील करने के लिए सभी को एक फार्म भरना होगा और बिल के साथ ही फार्म मिलेगा. फार्म जमा कर देंगे तो सब्सिडी जारी रहेगी वरना सब्सिडी खत्म हो जाएगी.

कहीं गुजरात में सपनों के सौदागर ही न रह जाएं अरविंद केजरीवाल, क्या गुजरात में पांव जमा सकेगी AAP?

30 लाख लोगों के बिजली बिल शून्य

अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि पहले दिल्ली में बिजली बहुत जाती थी लेकिन हमने सिस्टम तैयार किया और अब दिल्ली में 24 घंटे बिजली आ रही है. फ़्री में बिजली दे रहे हैं. ये केवल कट्टर ईमानदार सरकार की वजह से हो रहा है. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 47 लाख उपभोक्ताओं को सब्सिडी मिलती है. 30 लाख लोग ऐसे हैं जिनके बिल शून्य आते है. 16-17 लाख लोग ऐसे है उनके आधे बिल आते हैं.

इधर 'भारत जोड़ो यात्रा' उधर गोवा कांग्रेस में टूट! 8 विधायक आज कर सकते हैं 'राम-राम'

कैसे भरे ऑनलाइन फॉर्म

सीएम केजरीवाल ने इस फॉर्म को भरने की प्रक्रिया भी बताई है. उन्होंने बताया है कि 7011311111 फोन नंबर पर जब आप फोन करेंगे तो एक घंटी जाने के बाद फोन कट जाएगा फिर आपको BSES की ओर से एक मैसेज आएगा जिस पर क्लिक करने के बाद व्हाट्सअप चैट बॉक्स खुलेगा. वहीं आपको भाषा का चयन करने के बाद अपना सीए नंबर देना होगा जिसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपके सामने होगा उसे भरने के बाद आपके पास  एक कनफर्मेशन मैसेज आएगा और आपका बिजली बिल के लिए सब्सिडी का आवेदन पूरा हो जाएगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement