Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Glyph लाइटिंग, रिट्रैक्टेबल पोर्ट्रेट लेंस, डिजाइन के मामले में नंबर वन हैं 2022 में लॉन्च हुए ये 5 स्मार्टफोन्स, देखें VIDEO

साल 2022 में OnePlus, Realme, Nothing, Asus और Apple जैसी कंपनियों ने कई इनोवेटिव डिजाइन वाले स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं.

Glyph लाइटिंग, रिट्रैक्टेबल पोर्ट्रेट लेंस, डिजाइन के मामले में नंबर वन हैं 2022 में लॉन्च हुए ये 5 स्मार्टफोन्स, देखें VIDEO

innovative smartphone of 2022

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

चाहे Nothing Phone (1) का ग्लिफ इंटरफेस हो या iPhone 14 Pro सीरीज का डायनमिक आईलैंड, साल 2022 फोन्स के इनोवेटिव डिजाइन के मामले में काफी मजेदार रहा. स्मार्टफोन कंपनियों ने न सिर्फ फोन के डिजाइन में बदलाव किया बल्कि इसे काफी इंटरैक्टिव बनाया है. इसमें आप फोन के कई एलिमेंट्स को कंट्रोल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं 2022 के कुछ ऐसे ही स्मार्टफोन्स के बारे में जो बेहद इंटरैक्टिव डिजाइन के साथ पेश किए गए.

Nothing Phone (1) का ग्लिफ इंटरफेस

यह स्मार्टफोन डिजाइन के मामले में कमाल का है. ट्रांसपैरेंट बैक पैनल के साथ इसका ग्लिफ इंटरफेस Nothing Phone (1) का सबसे बेहतर फीचर है. यह इंटरफेस अलग-अलग साइज और शेप के 5 लाइट बार्स के साथ आता है जो कि एक साथ और अलग-अलग जल सकते हैं. इसे आप फोन के साइलेंट होने पर इनकमिंग कॉल और मैसेज के बारे में जानकारी देने के लिए, चार्जिंग स्टेटस जानने के लिए और इनडोर मैक्रो फोटोग्राफी और पोर्ट्रेट के दौरान फिल लाइटिंग के तौर पर कर सकते हैं. ग्लिफ इंटरफेस अगले सॉफ्टवेयर अपडेट  Nothing OS 2.0 में और भी कई कमाल के फीचर्स पाने वाला है. 

iPhone 14 Pro का Dynamic Island

Apple ने अपने iPhone लाइनअप में लगातार कई बदलाव किए हैं. लेकिन एपल ने अपने iPhone 14 सीरीज में i-shaped नॉच को डायनेमिक आईलेंड में बदलकर लोगों को काफी इम्प्रेस किया. इसके सॉफ्टवेयर-बेस्ड टेक्नोलॉजी ने बेकार तरीके से प्लेस किए गए नॉच को इंटरैक्टिव ब्लैक बार में कन्वर्ट कर दिया जो अलग-अलग शेप और साइज में बदल सकता है. इसमें यूजर्स कॉल, नोटिफिकेशंस, मीडिया प्लेयर और अन्य चीजों को देख सकते हैं. यह बार अलग-अलग ऐप्स में स्विच करने के लिए एक मल्टीटास्किंग पोर्टल की तरह काम करता है.  डायनेमिक आईलैंड इतनी तेजी से पॉपुलर हुआ कि इससे iPhone 14 Pro वेरिएंट की सेल भी बढ़ गई और ऐसा माना जा रहा है कि अगले साल लॉन्च होने वाले iPhone 15 सीरीज में भी इस फीचर को देखा जा सकता है.

Realme GT 2 Pro का पेपर से इंस्पायर्ड बैक पैनल

Realme GT 2 Pro स्मार्टफोन 50 हजार रुपये से कम कीमत में आने वाला एक पावरहाउस स्मार्टफोन है जो Snapdragon 8 जेनरेशन 1 प्रोसेसर के साथ आता है. यह स्मार्टफोन पेपर-इंस्पायर्ड बैक पैनल के साथ आता है. इस पेपर बैक पैनल ने 
संभावनाओं की दुनिया खोल दी, जिसमें यूजर्स पेंसिल उठा की मदद से फोन के बैक पर डूडलिंग या स्क्रिबलिंग श कर सकते हैं. जरुरत पड़ने पर आप इसे इरेजर से मिटा कर दोबारा ड्राइंग करना शुरू कर सकते हैं. इसके साथ ही यह पहला स्मार्टफोन है जो यूजर्स को बिना फोन केस में खर्चा किए उनके फोन के एक्सटीरियर को कस्टमाइज करने का मौका देता है. 

Asus ROG Phone 6 Pro का सेकेंडरी डिस्प्ले

वैसे तो Asus ROG गेमिंग स्मार्टफोन इनोवेटिव डिजाइन के मामले में नया नहीं है लेकिन ROG Phone 6 Pro में मिलने वाला फीचर इसे काफी अलग बना देता है. इस फोन में बैक पर सेकेंडरी डिस्प्ले दिया गया है जिसके जरिए यूजर्स बहुत सारी जानकारी पा सकते हैं जो आपके मजे को दोगुना कर देता है. Asus ROG Phone 6 Pro का यह फीचर Nothing Phone (1) के लाइट से काफी ज्यादा काम का है लेकिन इसकी कीमत ज्यादा होने के कारण इसके कम ही यूनिट्स देखने को मिलते हैं.

Tecno Phantom X2 Pro का रिट्रैक्टेबल पोर्ट्रेट लेंस

फोन के एक्सटीरियर में फीचर देने के साथ उसमें फंक्शनैलिटी एड करने के मामले में Tecno Phantom X2 Pro एक बेहतरीन उदाहरण है. हाल ही में लॉन्च किए गए इस फोन में एक पोर्ट्रेट लेंस है जो पोर्ट्रेट शॉट लेने के दौरान कैमरे से बाहर निकल जाता है. 

वैसे तो हम OnePlus 7 Pro में पॉप-अप मोशन और  Asus Zenfone series में फ्लिप आउट कैमरे में देख चुके हैं लेकिन Tecno Phantom X2 Pro में मूविंग कैमरे का उद्देश्य कैमरे को छिपाना नहीं है बल्कि बेहतर तस्वीरें लेना है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement