Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Microsoft Windows Outage: दुनिया भर में डाउन हुआ माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखे ब्लू स्क्रीन डेथ एरर, जानें क्यों हुआ ऐसा

Microsoft Windows Outage: दुनिया भर में कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम पर एकाधिकार रखने वाली माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के नेटवर्क में किसी एरर ने शुक्रवार को पूरी दुनिया में हंगामा मचा दिया है. 

Latest News
Microsoft Windows Outage: दुनिया भर में डाउन हुआ माइक्रोस��ॉफ्ट विंडोज, कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखे ब्लू स्क्रीन डेथ एरर, जानें क्यों हुआ ऐसा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Microsoft Windows Outage: दुनिया भर में कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम पर एकाधिकार रखने वाली माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के नेटवर्क में किसी एरर ने शुक्रवार को पूरी दुनिया में हंगामा मचा दिया है. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम वाले लाखों यूजर्स की स्क्रीन अचानक नीली हो गई और उस पर ब्लू स्क्रीन डेथ एरर (Blue Screen of Death) दिखाई देने लगा. इसे देखकर यूजर्स घबरा गए. यूजर्स ने एक्स (पहले ट्विटर) पर इसे लेकर पोस्ट करने शुरू कर दिए. हालांकि माइक्रोसॉफ्ट ने दावा किया है कि यह गड़बड़ी ठीक कर ली गई है. कंपनी ने इस गड़बड़ी का कारण भी बताया है.

रिस्टार्ट लूप में फंस गए लैपटॉप-कंप्यूटर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में आई खराबी के कारण यूजर्स के लैपटॉप और कंप्यूटर स्क्रीन पर ब्लू स्क्रीन एरर (BSOD) दिखाई देने लगा, जिसके बाद उनके सिस्टम रिस्टार्ट लूप में फंस गए. रिस्टार्ट लूप से निकलने वाले सिस्टम की स्क्रीन ब्लू होने के साथ ही 'रिकवरी' मोड में चली जाने का मैसेज दिखने लगा. इसके चलते पूरी दुनिया में एयरपोर्ट्स, कंपनियों के साथ ही सरकारी ऑफिसों के कामकाज भी ठप हो गए हैं. 

टीवी चैनल, फ्लाइट्स से लेकर बैंक और इमरजेंसी सेवाएं तक ठप

स्पेक्टेटर इंडेक्स के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट सिस्टम में हुई इस गड़बड़ी के कारण पूरी दुनिया में हजारों प्रमुख बैंक, मीडिया चैनल्स और एयरलाइंस प्रभावित हुई हैं. इतना ही नहीं इससे लंदन स्टॉक एक्सचेंज से लेकर अमेरिका में 911 सर्विसेज तक सबकुछ बाधित हो गया है. स्काई न्यूज के स्पोर्ट्स प्रजेंटर जैकी बेलट्राओ ने न्यूज रूम की पिक्चर्स शेयर की हैं और कहा है कि निश्चित तौर पर हम ऑन एयर नहीं हैं. 

भारत में भी दिखा है इसका असर

भारत में भी माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड स्टोरेज में गड़बड़ी के कारण बड़ा असर पड़ा है. खासतौर पर कई एयरलाइंस का कामकाज इससे प्रभावित हो गया है. स्पाइसजेट, अकासा एयरलाइंस, एयर इंडिया एक्सप्रेस के अलावा कई एयरलाइंस को अपनी फ्लाइट्स रिशेड्यूल या कैंसिल करनी पड़ी हैं. स्पाइसजेट ने इसे लेकर बयान जारी करते हुए अपने कस्टमर्स से माफी भी मांगी है.

क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण हुई गड़बड़

माइक्रोसॉफ्ट के सिस्टम्स में ग्लोबल लेवल पर आई इस गड़बड़ी का कारण हाल ही में किया गया क्राउडस्ट्राइक अपडेट (Crowdstrike update) माना जा रहा है. क्राउड स्ट्राइक ने अपने सपोर्ट पेज पर इस इश्यू का संज्ञान लिया है. उसने कहा है कि कंप्यूटर्स पर दिख रहा बगचेक/ब्लू स्क्रीन एरर फाल्कन सेंसर में दिक्कत के कारण है. हमारी इंजीनियरिंग टीम इस मुद्दे को हल करने के लिए एक्टिव है और किसी तरह का सपोर्ट टिकट शुरू करने की जरूरत नहीं है. सभी धैर्य रखें, जल्द ही यह समस्या ठीक हो जाएगी.

माइक्रोसॉफ्ट ने कही है ये बात

माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से इस पूरी समस्या पर बयान जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि हम इस मुद्दे को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ ले रहे हैं. माइक्रोसॉफ्ट 365 ने एक्स पर अपने स्टेट्स में लिखा, कंपनी यूजर्स को आ रही समस्या को दूर करने के लिए जांच कर रही है. तब तक हम अपना ट्रैफिक फिलहाल इस गड़बड़ी की चपेट में नहीं आए सिस्टम्स पर रिडायरेक्ट कर रहे हैं. 

एक्स यूजर्स ने बनाए मीम, कहा- थैंक्यू माइक्रोसॉफ्ट

एक्स यूजर्स ने माइक्रोसॉफ्ट सिस्टम्स में आई इस समस्या को लेकर सोशल मीडिया पर जमकर मीम शेयर किए हैं. एक यूजर ने लिखा,'विंडोज क्रैश हो गई है. ऐसा लग रहा है कि पूरी दुनिया इस इश्यू से जूझ रही है. वाह कृपया ये मुद्दा हल ना करो. आराम से समय लो माइक्रोसॉफ्ट. दूसरे यूजर ने लिखा, हैप्पी वीकएंड, थैंक्यू माइक्रोसॉफ्ट. तीसरे यूजर ने एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा- आईटी यूजर इस समय. एक अन्य यूजर ने भी इसी कैप्शन के साथ दूसरा वीडियो शेयर किया है. इसी तरह लाखों यूजर्स ने इस मुद्दे पर मीम शेयर किए हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement