Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पूरे शहर से इकट्ठा किया गया कचरा, बना डाली गांधीजी की ऐसी मूर्ति

गांधीजी की इस मूर्ति को बनाने के लिए 1000 किलो कचरा इस्तेमाल हुआ है. यह सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी है.

पूरे शहर से इकट्ठा किया गया कचरा, बना डाली गांधीजी की ऐसी मूर्ति
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत छोड़ो आंदोलन की 80वीं वर्षगांठ पर नोएडा के सेक्टर 137 में गांधीजी की एक 20 फीट लंबी मूर्ती लगाई गई है. वैसे तो गांधी जी की ना जाने कितनी ही मूर्तियां चौक-चौराहों पर लगी हुई हैं लेकिल नोएडा के सेक्टर 137 में लगी यह मुर्ती खास है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह 1000 किलो प्लास्टिक के कचरे से बनाया गया है. यह सिंगल यूज प्लास्टिक था जिसे अब इस मूर्ति का रूप दे दिया गया है. इस मूर्ती को बनाने के लिए नोएडा प्रशासन ने शहर भर से कचरा इकट्ठा किया और एक निजी कंपनी के साथ मिलकर इस मूर्ती को तैयार किया. 

गांधीजी देश को न सिर्फ स्वतंत्र बल्कि स्वच्छ भी देखना चाहते थे. गांधी जी के स्वच्छ भारत के सपने को सच करने के लिए और लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक के नुकसान को लेकर जागरुक करने के लिए यह मूर्ति लगाई है. बता दें कि 1 जुलाई को आधिकारिक तौर पर सिंगल यूज प्लास्टिक को बंद कर दिया गया है. इसे बढ़ावा देने के लिए कचरे से मूर्ति बनाकर लोगों के बीच एक मैसेज पहुंचाया है कि कचरे का इस्तेमाल इस तरह भी किया जा सकता है. बता दें कि कुछ इसी तरह टूटे-फूटे सामान से चंडीगढ़ का रॉक गार्डन भी गई हैं.

यह भी पढ़ें: Tinder पर ढूंढ रहा है बहन, बोला - रक्षाबंधन पर अकेला महसूस करता हूं

राजस्थान में भी सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर एक कैंपेन चल रहा है. यहां एक पेट्रोल-पंप मालिक ने सिंगल यूज प्लास्टिक से शहर को गंदा होने से बचाने के लिए दूध के एक खाली पाउच के बदले एक लीटर पेट्रोल पर एक रुपये की छूट का ऑफर रखा है और एक लीटर डीजल पर 50 पैसे की छूट रखी है. पहले यह कैंपेन तीन महीने का था लेकिन अब वह इसे छह महीने तक चलाने की सोच रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Video: सांड के जबड़े में फंसा टिन का डिब्बा, मसीहा बनकर आया शख्स यूं दूर की तकलीफ

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement