Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या आप जानते हैं धरती पर कितनी चींटियां हैं ? गिनते रह जाएंगे लेकिन जोड़ नहीं पाएंगे ये नंबर

चींटियों की आबादी का पता लगाने के लिए 489 स्टडी की गईं. इनमें स्पेनिश, फ्रेंच, जर्मन, रूसी, मंदारिन और पुर्तगाली और भी भाषाओं में अध्ययन शामिल हैं.

क्या आप जानते हैं धरती पर कितनी चींटियां हैं ? गिनते रह जाएंगे लेकिन जोड़ नहीं पाएंगे ये नंबर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पृथ्वी पर रहती हैं 20,000,000,000,000,000 चींटियां. आप चींटियों के इस आंकड़े को देख कर हैरान हो गए होंगे कि दुनियाभर में चींटियों की संख्या अनुमान कैसे लगाया गया. पहले तो हम आपको चींटियों की संख्या के बारे में बताते हैं क्योंकि यह आंकड़ा आपके सामने है लेकिन अगर आप अभी भी इसमें जीरो गिनकर चींटियों की आबादी का अंदाजा लगा रहे हैं तो हम बता देते हैं कि पृथ्वी पर करीब 20 क्वाड्रिलियन यानि 20 हजार मिलियन मिलियन चींटियां रेंग रही हैं. इन चींटियों की संख्या के तौर पर बताने के लिए 20 के आगे 15 जीरो लगाकर लिखा जाएगा. पृथ्वी पर चींटियों की इस संख्या का अनुमान दुनिया के विभिन्न हिस्सों में करीब 489 स्टडी करने के बाद लगाया गया है.

यह भी पढ़ें: Video: पैर बांधकर JCB से खींचा जा रहा था गाय का शव, शर्मसार कर देने वाला वीडियो वायरल

चींटियों की आबादी का पता लगाने के लिए 489 स्टडी की गईं. इनमें स्पेनिश, फ्रेंच, जर्मन, रूसी, मंदारिन और पुर्तगाली और भी भाषाओं में अध्ययन शामिल हैं. रिसर्चर्स की टीम ने पृथ्वी पर चींटियों के कुल बायोमास का अनुमान लगाया और बताया कि यह करीब 12 मिलियन टन है. यह जंगली पक्षियों और जानवरों के कुल बायोमास से अधिक है और यह मानव बायोमास का लगभग करीब 20 प्रतिशत है. 

पृथ्वी पर क्यों है चींटियों की इतनी जरूरत?

चींटी मनुष्यों के लिए ईकोसिस्टम में बहुत अहम हैं. कई स्टडी में पाया गया है कि चींटियां किसानों के लिए फसल पैदा करने में भी बहुत मदद करती हैं और चींटियों का कुछ दूसरे जीवों के साथ ऐसा कनेक्शन है कि कुछ प्रजातियां चींटियों के बिना जीवित नहीं रह सकती. जैसे की पक्षी अपने शिकार को बाहर निकालने के लिए चींटियों पर ही निर्भर हैं. कई चींटियां शिकारी होती हैं जो दूसरे कीड़ों की आबादी को कंट्रोल करती हैं. फेमस बायोलॉजिस्ट Edward O Wilson का कहना है कि ये छोटे-छोटे जीव दुनिया को चलाने में काम आते हैं. ये चींटियां भी पृथ्वी का एक अहम हिस्सा हैं. चींटियां मिट्टी को हवा देती हैं और बीजों को भी बिखेरती हैं. ये चींटियां आर्गेनिक मैटीरियल को तोड़ती हैं और फूड चेन में भी बहुत महत्वपूर्ण होती हैं.

यह भी पढ़ें: Video: शिव भक्ति में ऐसा डूबा कि 10 साल से हवा में है हाथ, साधु को देखने दूर-दूर से आते हैं लोग

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement