Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कोई नहीं दुनिया में इनसे उम्रदराज, जापान की इस महिला ने बनाया वर्ल्ड रिकार्ड.. उम्र जान हो जाएंगे हैरान

आज हम जापान की एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने एक अनोखा रिकार्ड बनाया है. ये महिला 116 की है और ये दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला बन गई हैं.

Latest News
कोई नहीं दुनिया में इनसे उम्रदराज, जापान की इस महिला ने बनाया वर्ल्ड रिकार्ड.. उम्र जान हो जाएंगे हैरान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

world oldest person: दुनियाभर में सभी लोग अपनी लंबी उमर और स्वस्थ्य जीवन जीने की कामना करते हैं, लेकिन आज के समय एवरेज उम्र पहले की तुलना में घट गई है, जिसके बहुत सारे कारण हैं. वहीं, आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताएंगे, जिसने दुनिया में सबसे बुजुर्ग होने का रिकार्ड बनाया है. जापान की ये महिला 116 साल की है.

क्या है उम्र का फॉर्मुला ?
बता दें कि जापान की टोमिको इटूका दुनिया की सबसे ज्यादा उम्र वाली महिला बन चुकी हैं. वहीं, इससे पहले ये रिकार्ड स्पेन की मारिया ब्रान्यास के पास था, जिनकी उम्र 117 वर्ष थी, लेकिन सोमवार को उनका निधन हो गया है. आज हम आपको बताएंगे आखिर किस फार्मुला का पालन करने से 100 साल के बाद टोमिको इटूका जिंदा हैं. इस सवाल का जवाब गिनीज विश्व रिकार्ड की एक रिपोर्ट में बताया गया है.


ये भी पढ़ें: धरती पर कब लौटेंगी Sunita Williams? NASA ने बताई तारीख, जानें रेस्क्यू मिशन का पूरा प्लान


पहाड़ चढ़ने का शौक
टोमिको इटूका एक खास तरह की हॉबी का पालन करती हैं और दिनभर अलग रूटीन फॉलो करती हैं. 23 मई 1908 को इटूका का जन्म पश्चिमी जापान के आशिया शहर में हुआ था, जिससे पता चलता है कि उनका जन्म पहले विश्व युद्ध के समय हुआ था. इनके जन्म के समय ही राइट ब्रदर्स ने अमेरिका और यूरोप के बीच पहली उड़ान भरी थी. आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि इटूका की हॉबी पहाड़ चढ़ना है और इस काम को करने में वो अपनी उम्र को कभी बीच में नहीं आने देती हैं.

इतने सारे मंदिरों के दर्शन
रिपोर्ट के मुताबिक, 100 साल की उम्र के बाद भी इटूका पहाड़ चढ़ती थीं. 70 साल की उम्र में इन्होंने जापान के ओनटेक पहाड़ पर दो बार चढ़ाई की थी, जो 3,067 मीटर उंचा है. साथ ही उन्होंने पूरी चढ़ाई साधारण जूते पहनकर ही किया था. इटूका 100 साल की उम्र के बाद भी 33 मंदिरों की तीर्थ यात्रा कर चुकी हैं, जिसमें कई सारे मंदिरों की लंबी सीढ़ियां भी चढ़ी हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement